डाइटिंग के दौरान लो फैट वाले प्रोटीन रिच फूड्स खाना चाहते हैं आप, ये हैं बेस्ट ऑप्शंस

Low Fat Protein Rich Foods: मौजूदा दौर की बिजी लाइफ में खुद को फिट और सेहतमंद रखना है तो हर हाल में प्रोटीन से भरपूर डाइट खानी होगी. हालांकि मीट जैसे कई फूड्स ऐसे हैं जिसमें प्रोटीन तो भरपूर होता है, लेकिन इसमें फैट की भी मात्रा बेहद ज्यादा होती है. इसलिए जिनको डाइटिंग करनी है उनके लिए अधिक वसा वाली चीजें सही नहीं है. आइए डाइटीशियन आयुषी यादव से जानते हैं कि वो कौन से फूड्स हैं जिनमें प्रोटीन तो काफी होता है, लेकिन फैट कम पाया जाता है.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sat, 28 Sep 2024-12:49 pm,
1/5

चिकन ब्रेस्ट

चिकन ब्रेस्ट सबसे बेहतरीन लो फैट प्रोटीन सोर्सेज में से एक है. इसमें वसा की मात्रा बहुत कम होती है और ये हाई क्वांटिटी में प्रोटीन प्रदान करता है. 100 ग्राम चिकन ब्रेस्ट में तकरीबन 31 ग्राम प्रोटीन और सिर्फ 3.6 ग्राम फैट होता है. इसे उबालकर या ग्रिल करके खाने से शरीर को प्रोटीन की सही मात्रा मिलती है और कैलोरी भी कम होती है. ये मसल्स को मजबूत बनाने में मदद करता है और वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन ऑप्शन है.

2/5

अंडे की सफेदी

अंडे की सफेदी लो फैट प्रोटीन का शानदार सोर्स है. अंडे की जर्दी में फैट और कोलेस्ट्रॉल ज्यादा होता है, लेकिन अंडे की सफेदी तकरीबन पूरी तरह से प्रोटीन होती है. एक अंडे की सफेदी में लगभग 3.6 ग्राम प्रोटीन और 0 ग्राम फैट होता है. इसे अपनी डाइट में शामिल करके आप उच्च मात्रा में प्रोटीन हासिल कर सकते हैं, जिससे मसल्स की मजबूती और वेट कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

3/5

फैट-फ्री ग्रीक योगर्ट

ग्रीक योगर्ट प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत है, खासकर जब यह फैट-फ्री हो. इसमें सामान्य दही की तुलना में दुगुना प्रोटीन होता है. 100 ग्राम फैट-फ्री ग्रीक योगर्ट में तकरीबन 10 ग्राम प्रोटीन और 0 ग्राम फैट होता है. इसे नाश्ते में या स्नैक के रूप में खाया जा सकता है, जिससे आपको लंबे समय तक भूख नहीं लगती और वजन कंट्रोल करने में मदद मिलती है.

4/5

टोफू

तोफू वेजीटेरियन डाइट खाने वालों के लिए एक बेहतरीन लो फैट प्रोटीन विकल्प है. ये सोयाबीन से बनाया जाता है और इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा होती है. 100 ग्राम टोफू में लगभग 8 ग्राम प्रोटीन और 4 ग्राम फैट होता है. ये फूड के लिए भी फायदेमंद होता है और इसका सेवन वजन घटाने में मदद करता है.

5/5

सालमन मछली

सालमन मछली प्रोटीन का अच्छा सोर्स होने के साथ-साथ फैट में भी कम होती है. इसमें ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं जो दिल की सेहत के लिए फायदेमंद होते हैं. 100 ग्राम सालमन में तकरीबन 25 ग्राम प्रोटीन और 3 ग्राम फैट होता है. ये आपकी डाइट के लिए एक बेहतरीन और टेस्टी ऑप्शन हो सकता है.

 

(Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link