बिहार पर बनी हैं ये 6 वेब सीरीज, किसी में दिखी राजनीति तो किसी में अपराध

Web Series Based On Bihar: यूं तो बिहार में राजनीति और अपराध दोनों ही चर्चा में बने रहते हैं. ऐसे में फिल्मों और वेब सीरीज में बिहार की राजनीति और अपराध को भुनाने का मौका निर्माता और निर्देशक भी नहीं छोड़ते हैं. इसीलिए बिहार पर कई फिल्में और वेब सीरीज बनी हैं. महारानी से लेकर रंगबाज तक ऐसी कई वेब सीरीज हैं, जो बिहार पर आधारित हैं.

मृदुला भारद्वाज Thu, 01 Feb 2024-2:00 pm,
1/6

महारानी

'महारानी' बिहार की राजनीति पर आधारित सबसे सफल वेब सीरीज में से एक है. सुभाष कपूर ने हुमा कुरैशी, सोहम शाह और अन्य शानदार कलाकारों से सजी इस सीरीज का निर्माण किया है. इसका तीसरा सीजन भी जल्द ही SONY LIV पर स्ट्रीम होने वाला है. सीरीज के सीजन 1 को जी5 पर भी देखा जा सकता है. यह 90 के दशक में बिहार में जो हुआ, उससे प्रेरित लगता है जब लालू प्रसाद यादव ने अपनी पत्नी राबड़ी देवी को अपना उत्तराधिकारी बनाया था. 

2/6

खाकी: द बिहार चैप्टर

'खाकी: द बिहार चैप्टर' आईपीएस अधिकारी अमित लोढ़ा द्वारा लिखित किताब 'बिहार डायरीज' पर आधारित है. नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीम होने वाली इस सीरीज को नीरज पांडे ने बनाया और लिखा है. करण टैकर, अविनाश तिवारी और अन्य ने इस ओटीटी सीरीज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है.

3/6

ग्रहण

'ग्रहण' सीरीज लेखक चौरासी द्वारा लिखी गई पुस्तक चौरासी पर आधारित है. शैलेन्द्र झा ने जोया हुसैन, वामिका गब्बी, पवन मल्होत्रा ​​और अन्य अभिनीत इस सीरीज का निर्माण किया है. यह सीरीज डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम हो रही है. यह सीरीज झारखंड के बोकारो में 1984 के सिख दंगों के बारे में जानकारी देती है. पहले झारखंड बिहार का हिस्सा था.

4/6

जामताड़ा: सबका नंबर आएगा

सौमेंद्र पाढ़ी की 'जामताड़ा: सबका नंबर आएगा' उन अपराधियों के इर्द-गिर्द घूमती है, जो फिशिंग में माहिर हैं. इस सीरीज में अमित सियाल, स्पर्श श्रीवास्तव, मोनिका पंवार और अन्य ने प्रमुख भूमिकाएं निभाईं. 'जामताड़ा: सबका नंबर आएगा' नेटफ्लिक्स पर स्ट्रीमिंग हो रही है. इस सीरीज के दो सीजन आ चुके हैं.

 

5/6

मिर्जापुर

यह पूर्वी उत्तर प्रदेश के मिर्जापुर में दो परिवारों की प्रतिद्वंद्विता पर आधारित एक और दिलचस्प सीरीज है. यूपी पर आधारित होने के बावजूद इस सीरीज के दोनों सीजन बिहार की राजनीति का भी लेखा-जोखा देते हैं. पंकज त्रिपाठी, अली फजल और दिव्येंदु शर्मा की प्रमुख भूमिकाओं वाली इस सीरीज को पुनीत कृष्णा और करण अंशुमान ने बनाया है. यह अमेजन प्राइम पर स्ट्रीमिंग हो रही है.

6/6

रंगबाज: डर की राजनीति

नवदीप सिंह ने खूंखार डॉन मोहम्मद शहाबुद्दीन के जीवन पर आधारित 'रंगबाज: डर की राजनीति' बनाई. इस सीरीज में विजय मौर्य, विनीत कुमार सिंह, प्रशांत नारायणन और अन्य ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाईं. 'रंगबाज: डर की राजनीति' जी5 पर स्ट्रीम हो रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link