सांप की तरह दुश्मन को भी दबोच लेंगे ये जांबाज! मैत्री 2024 में भारत और थाईलैंड की सेना का पराक्रम देखिए

MAITREE 2024 Exercise: भारत और थाईलैंड इन दिनों साझा युद्धाभ्यास कर रहे हैं. इस एक्सरसाइज को `मैत्री 2024` नाम दिया गया है. थाईलैंड के टाक प्रांत में भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड आर्मी के जवान एक-दूसरे का कौशल निखार रहे हैं. यह युद्धाभ्यास 15 जुलाई तक जारी रहेगा. मैत्री 2024 का उद्देश्य भारतीय सेना और रॉयल थाईलैंड सेना के बीच तालमेल को और बढ़ाना है. तस्वीरों में देखिए, दोनों देशों के सैनिकों का पराक्रम.

दीपक वर्मा Mon, 08 Jul 2024-1:06 pm,
1/5

ऐसे ही दबोच लेंगे दुश्मनों का मुंह

भारत और थाईलैंड के जवानों ने युद्धाभ्यास के दौरान तमाम तरह की ड्रिल्स को अंजाम दिया. इस सैनिक ने सांप को जूतों तले दबाकर दिखाया. फिर उसका फन पकड़कर उससे खेलता नजर आया मानो दुश्मन से कह रहा हो कि ऐसा ही हाल तुम्हारा भी होगा.

2/5

चुनौतियों से निपटने की तैयारी

रक्षा जनसंपर्क अधिकारी (PRO) गुवाहाटी ने कहा कि 'यह अभ्यास क्षेत्रीय सुरक्षा चुनौतियों से निपटने और शांति को बढ़ावा देने में निकट सहयोग करने की दोनों देशों की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है.'

3/5

नहीं बच पाएगा देश का दुश्मन

जवानों ने दुश्मन को शिकार बनाने के लिए टारगेट प्रैक्टिस भी की. जंगल और शहरी वातावरण में आतंकवाद विरोधी और उग्रवाद विरोधी अभियानों पर ध्यान केंद्रित किया गया.

4/5

कौन-कौन सी एक्सरसाइज?

अब तक आयोजित विभिन्न ट्रेनिंग गतिविधियों में हथियार प्रशिक्षण, रैपलिंग, जंगल में जीवित रहने की तकनीक, नेविगेशन प्रशिक्षण, संचार अभ्यास, युद्ध प्राथमिक चिकित्सा और हताहतों को निकालने का अभ्यास शामिल हैं.

5/5

क्यों हो रही यह एक्सरसाइज?

PRO के अनुसार, ये गतिविधियां दोनों सेनाओं के बीच अंतर-संचालन और आपसी समझ को बढ़ाने के लिए डिजाइन की गई हैं. संयुक्त अभ्यास में भारतीय और थाई सैनिकों के बीच उत्साहपूर्ण भागीदारी और बढ़ती हुई मित्रता देखी जा रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link