मदीना शहर का डूबा हाईवे, मक्का में सड़कें पानी में समाईं...रेगिस्तानी देश सऊदी अरब में बाढ़ ने मचाया तांडव

Saudi Arabia Flood: सऊदी अरब के रेगिस्तान में ऐसी भयंकर बाढ़ आई कि गाड़ियां बह गईं. जिन इलाकों में दूर-दूर तक पानी नहीं दिखता था वहां पर सड़कें डूब गईं, गाड़ियां बह गईं और रास्तों पर उफनती नदी बहने लगी. सऊदी अरब के अल-कासिम प्रांत में बारिश के बाद शहर के बीच से अचानक तूफानी रफ्तार में पानी बहने लगा. इन शॉकिंग तस्वीरों की वजह हैं ये गहरे काले रंग के बादल, जो सऊदी अरब और कुवैत को बॉर्डर पर दिखाई दिए. बादलों की भयंकर गरज से एक साथ सऊदी अरब के कई इलाके पानी में डूब गए.

रचित कुमार Thu, 02 May 2024-8:38 pm,
1/7

उत्तर पूर्वी सऊदी अरब से आई तस्वीरें हैरान कर रही हैं. सिर्फ 30 सेकेंड में ही एक सूखे इलाके में अचानक बाढ़ आ गई. यही फ्लैश फ्लड है जिसे भारी बारिश के बाद आसपास के निचले इलाकों में कुछ मिनटों में ही बाढ़ आ जाती है, जिसमें लोगों के लिए बचना मुश्किल हो जाता है.

2/7

मक्का और मदीना में गरजदार बारिश के साथ बाढ़ आई. ऐसा लग रहा है. सऊदी अरब में पिछले साल बारिश ने 40 सालों का रिकॉर्ड तोड़ दिया था. पर इस भीषण बाढ़ के सामने 100 सालों का रिकॉर्ड भी टूटता दिख रहा है. जिन जगहों पर नदी में मुश्किल से थोड़ा पानी मौजूद था वहां अचानक पानी आ गया. लोगों को बचने का मौका तक नहीं मिल पाया. बीच पानी में एक कार फंस गई. पानी की रफ्तार से लड़कर लोगों को बचाने में बुलडोजर के भी पसीने छूट गए. 

3/7

बाढ़ का कहर ऐसा था कि कई जगहों पर लोग अपने घरों से बाहर नहीं निकल पाए. पानी की स्पीड खतरे के लेवल को पार कर गई. लोगों ने बताया कि पानी की गहराई सिर्फ 4 इंच थी पर उसे पार करने की हिम्मत कोई नहीं जुटा पाया.  

4/7

सऊदी अरब के कई इलाके में लोगों ने अपनी गाड़ियों को छोड़कर खुद ऊंची जगहों पर चले गए. सड़क पर कई फुट ऊंचा पानी बहने लगा. 7 घंटों की लगातार बारिश के बाद सऊदी अरब में पानी ने जबरदस्त तबाही मचाई है. शहरों से ज्यादा बुरा हाल बाहरी इलाकों का रहा.अचानक पानी आ गया कुछ जगहों पर जानवरों को बचने का मौका नहीं मिला. फ्लैश फ्लड में भेड़ों के बहने की तस्वीरें भी आई हैं.

 

5/7

सऊदी अरब के पवित्र मदीना शहर के बीच में पानी का झरना बह रहा है. वहां का हाईवे डूब गया है.सड़क का डिवाइडर पानी से ऊपर दिख रहा है और दूर-दूर तक सिर्फ पानी दिख रहा है. सऊदी के रियाद प्रांत में दुकानों और घरों के सामने पानी भरा हुआ है. 

6/7

वीडियो में कैमरा जिधर जा रहा है वहां पूरा शहर पानी में डूबा दिख रहा है और बारिश रुकने का नाम नहीं ले रही है. इस बारिश की वजह क्लाइमेट चेंज को बताया जा रहा है. यानी जिन देशों में नदियां नहीं दिखती थीं वहां हर सड़क ही नदीं बन रही है.

7/7

सऊदी अरब के बाद दुबई में भी भारी बारिश का अलर्ट है. 3 मई तक वहां भारी बारिश और तूफान आने की आशंका है. यूएई के 8 शहरों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. ऐसा लग रहा है मानो मिडल ईस्ट में एक के बाद दूसरे देश में बाढ़ आ रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link