Grinder फटेगा बम की तरह! गलती से भी नहीं पीसनी चाहिए ये चीजें, एक बार देख लें List

किचन में मिक्सर सबसे जरूरी चीज है. अगर वो न हो तो खाना घंटों में बने. पहले कुछ भी पीसना हो तो हाथ से मसालों को पीसा जाता था. लेकिन अब मिक्सर ने काम को आसान बना दिया है. लेकिन मिक्सर का इस्तेमाल काफी ध्यान से किया जाना चाहिए. नहीं किया तो जल्दी खराब हो जाएगा. अगर मिक्सर ग्रांडर का इस्तेमाल ठंग से किया जाए तो मशीन सालों चलती हैं. आपने गौर किया होगा कि मजबूती दिखाने के लिए दुकान वाले पत्थर डालकर मिक्सी को चला देते हैं. कुछ ही सेकंड में पत्थर मिट्टी बन जाती है. लेकिन ऐसा सिर्फ दिखावा है. यह मशीन कुछ ही दिन चल पाती है और ब्लैड खराब या टूट जाती हैं. मिक्सर में कुछ ऐसी चीजें हैं, जिनको नहीं डालना चाहिए. लेकिन ज्यादातर लोग ऐसी गलती कर बैठते हैं. आइए बताते हैं कौन सी हैं वो चीजें...

मोहित चतुर्वेदी Tue, 19 Sep 2023-12:14 pm,
1/5

Ice Cube

मिक्सर के ब्लेड के लिए बर्फ के टुकड़े एक चुनौती हो सकते हैं. बर्फ के टुकड़े पत्थर की तरह ठोस होते हैं, इसलिए उन्हें तोड़ना मुश्किल हो सकता है. यदि आप मिक्सर में बर्फ के टुकड़े डालते हैं, तो ब्लेड टूट सकते हैं.

2/5

खड़े मसाले

खड़े मसाले मिक्सर के लिए ठीक नहीं होते हैं. इससे ब्लेड पर ज्यादा दबाव पड़ता है. मसाले के लिए अलग ग्राइंडर का इस्तेमाल करना चाहिए. हालांकि, आप चाहें तो मसालों को पहले कूटकर छोटे कर लें और फिर उन्हें मिक्सर में डाल सकते हैं.

3/5

फल जिसमें बीज हों

एप्रीकोट, एवोकाडो जैसे फलों में बड़े बीज होते हैं. उन्हें भी मिक्सर में नहीं डालना चाहिए. अगर बीज ब्लेड में फंस गया तो ब्लेट टूट सकती है. अगर आप ऐसे फलों को डाल रहे हैं तो ध्यान रखे कि बीज को पहले ही हटा दें.

4/5

फ्रोजन फूड

जिस तरह बर्फ नहीं डालनी चाहिए, ठीक उसी तरह फ्रोजन फूड भी नहीं डालना चाहिए. क्योंकि यह भी ब्लेड को नुकसान पहुंचा सकती हैं. ज्यादा दबाव पड़ने से मशीन खराब भी हो सकती है या बड़ा हादसा हो सकता है.

5/5

गर्म चीज न डालें

मशीन में कोई भी गर्म चीज नहीं डालनी चाहिए. अक्सर लोग प्याज-टमाटर को तेज में फाई करके उसकी ग्रेवी बनाने के लिए मिक्सर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन उसको ठंडा करके ही डालना चाहिए. गर्म चीज डालने से ढक्कन अचानक से खुल जाता है और सामग्री बाहर निकल कर गिरने लगती है. इससे दुर्घटना भी हो सकती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link