मनी प्‍लांट लगाने की सबसे सही दिशा जान लें, तभी घर में होगी धन की बरसात

Money Plant Vastu : मनी प्‍लांट लगाने से घर में धन-समृद्धि बढ़ती है. यह घर में सकारात्‍मक ऊर्जा का संचार करता है और निगेटिव एनर्जी को दूर करता है. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि वास्‍तु शास्‍त्र में मनी प्‍लांट के नियमों का पालन किया जाए.

श्रद्धा जैन Tue, 10 Sep 2024-8:05 am,
1/8

Money Plant Disha : मनी प्‍लांट के नाम से ही जाहिर है कि धन देने वाला पौधा. इसलिए अमीर बनने की ख्‍वाहिश  में लोग घर में मनी प्‍लांट लगाते हैं. लेकिन मनी प्‍लांट वास्‍तु शास्‍त्र के नियमों के अनुरूप लगाया जाए, तभी फायदा होती है. जैसे मनी प्‍लांट को सही दिशा में लगाना तभी मनी प्‍लांट लगाने का पूरा फायदा मिलता है और मां लक्ष्‍मी मेहरबान होती हैं. 

2/8

गलत दिशा में रखा मनी प्‍लांट

गलत दिशा में रखा मनी प्‍लांट घर में पैसा नहीं टिकने देता है. बल्कि घर में कंगाली का वास कर देता है. ऐसे घर में मां लक्ष्‍मी वास नहीं करती है.

3/8

मनी प्‍लांट रखने की सही दिशा

वहीं सही दिशा में रखा मनी प्‍लांट घर को धन-दौलत से भर देता है. ऐसे घर में कभी कंगाली और नकारात्मक ऊर्जा का वास नहीं होता है. वास्‍तु शास्‍त्र के अनुसार मनी प्‍लांट को दक्षिण-पूर्व दिशा में  रखना शुभ माना गया है. यहां रखा मनी प्लांट सुख-सौभाग्य, समृद्धि बढ़ाता है.

4/8

घर में यहां ना रखें मनी प्‍लांट

वास्तु शास्त्र के अनुसार मनी प्लांट को कभी भी भूलकर उत्तर-पूर्व यानी ईशान कोण में नहीं रखना चाहिए. ऐसा करने से फायदे की जगह नुकसान होने लगता है. 

5/8

जमीन में ना लगाएं मनी प्‍लांट

घर की पश्चिम और पूर्व दिशा में भी मनी प्लांट का पौधा लगाने से बचना चाहिए. साथ ही ध्‍यान रखें कि मनी प्‍लांट को कभी भी जमीन में ना लगाएं. इसे हमेशा गमले या बोतल में ही लगाएं. 

6/8

मनी प्‍लांट की बेल

मनी प्लांट की बेल ऊपर की ओर रहे, इसकी व्‍यवस्‍था करें. इसकी बेल को जमीन पर ना लटकनें दें. ऐसा होने से अशुभ फल मिलता है. 

7/8

शुक्रवार को लगाएं मनी प्‍लांट

मनी प्‍लांट का संबंध शुक्र ग्रह और मां लक्ष्‍मी से है. इसलिए मनी प्‍लांट लगाकर अमीर बनना चाहते हैं तो शुक्रवार के दिन घर में मनी प्‍लांट लगाएं. 

8/8

हटा दें सूखा मनी प्‍लांट

कभी भी सूखा हुआ मनी प्‍लांट ना लगाएं. इसे तुरंत हटा दें और उसकी जगह नया मनी प्‍लांट लगा लें. मनी प्‍लांट की सूखी पत्तियों को भी समय-समय पर हटाते रहें. वरना ये तरक्‍की रोक देंगे.    (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link