मुंह में आ जाएगा पानी लेकिन जेब हो जाएगी खाली, ये हैं दुनिया की 5 सबसे महंगी मछलियां

Most Expensive Fishes: नॉन वेज खाने वालों की दुनिया में कोई कमी नहीं है. खासकर तटीय इलाकों में तो अधिकतर लोगों का मुख्य भोजन ही मछली या फिर नॉन वेज होता है. बंगाली परिवारों में भी मछलियां बड़े चाव से खाई जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाई जाने वाली दुनिया की सबसे महंगी मछलियां कौन सी हैं.

रचित कुमार Thu, 17 Oct 2024-6:51 pm,
1/6

मछलियों का दुनिया में एक बड़ा बाजार है. कई देश बाकियों को मछलियां बेचते हैं. कई देशों में तो मछलियों का ऑक्शन तक होता है, जिसमें लोग बोलियां लगाकर मछलियां खरीदते हैं. अब जानिए उन मछलियों के बारे में, जिनके लिए जेब बहुत ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है. 

2/6

BlueFin Tuna

साल 2024 में अगर हम सबसे महंगी मछली की बात करें तो पहला नाम आएगा ब्लूफिन टूना का. इन मछलियों का शरीर बड़ा, टारपीडो के आकार का होता है, जो क्रॉस सेक्शन में सर्कुलर होता है. इस मछली की कीमत 5000 डॉलर प्रति पाउंड (4 लाख 20 हजार रुपये) तक है. यह बेहद स्वादिष्ट मछलियों में शुमार की जाती है. 

3/6

American Glass Eel

यह मछली नॉर्थ अमेरिका के उत्तर पूर्वीय तटों में पाई जाती है. यह दुनिया की दूसरी सबसे महंगी मछली है. देखने में यह आपको शीशे जैसी लगेंगी. इनका साइज बेहद ही कम (करीब 3 इंच) होता है. अमेरिकन ईल्स 4 फीट तक बढ़ सकती हैं. इनकी कीमत 3000 डॉलर प्रति पाउंड (2,52,181 रुपये) तक होती है.   

4/6

Pufferfish

Pufferfish सिर्फ दुनिया की सबसे महंगी मछलियों में ही शुमार नहीं है बल्कि बेहद खतरनाक भी है. इसके कांटे बेहद विषैले होते हैं. इसलिए पूरे अमेरिका के 50 से भी कम रेस्तरां में यह पफरफिश सर्व की जाती है. इस मछली की कीमत 200 डॉलर प्रति पाउंड (17 हजार रुपये) तक होती है. 

5/6

Wild Alaskan King Salmon

यह मछली अलास्का के खूबसूरत पानी में पाई जाती है. यह मछली रेड किंग सालमन जैसी दिखती है. इसे लोग बेहद चाव से खाते हैं. इसलिए खरीदने के लिए जेब ढीली करने में पीछे नहीं हटते. आमतौर पर यह मछली 70 डॉलर प्रति पाउंड (5,884 रुपये) तक मिल जाती है. 

6/6

SwordFish

इस मछली का नाम इसकी तलवार जैसी चोंच की वजह से पड़ा है. यह अटलांटिक महासागर में पाई जाती है. लोग सिर्फ इसे पकड़ने ही नहीं बल्कि खाने के लिए भी आगे रहते हैं. इस मछली का वजन 91 किलो तक होता है. यह मछली आपको 60 डॉलर प्रति पाउंड यानी 5100 रुपये में मिल जाएगी. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link