ये है दुनिया का सबसे महंगा चावल, कीमत जान खुला रह जाएगा आपका मुंह

आप सभी ने बासमती चावल का नाम तो सुना ही होगा ये चावल भारत में सबसे महंगे चावलों में गिने जाते हैं लेकिन दुनिया का सबसे महंगा चावल कोई और है ये तपती गर्मी और रेगिस्तान वाले इलाके में उगाया जाता है इस चावल की पैदावार ऐसे देश में की जाती है जिसका नाम जानकार आपको विश्वास करन

ज़ी न्यूज़ डेस्क Thu, 14 Sep 2023-3:07 pm,
1/5

आपको बता दें कि इस चावल की कीमत हसावी चावल 50 साउदी रियाल प्रति किलो है, अगर इसे इंडियन रुपये में कंवर्ट करके देखा जाए तो इसकी कीमत 1000 से 1100 रुपये तक आएगी. हसावी चावल औसत दर्जे के होते हैं, जिन्हें लोग 30-40 रियाल (800 रुपये के करीब) में भी खरीदा जाता है. इतने में तो एक शख्स का महीनेभर का खाना आ जाए.

 

2/5

ये चावल अरब के देश में बिरयानी बनाने में काम आता है. इनको कई लोग रेड राईस भी बोलते हैं. ये चावल काफी तेज गर्मी में उगाया जाता है और फिर इसकी कतई नवंबर-दिसंबर के महीने में की जाती है. 

3/5

इस चावल को उगने के लिए काफी मेहनत की जरूरत होती है. ये चावल भी बाकी चावलों की तरह ही उगाया जाता है. इस चावल की खेती को पानी सिफर हफ्ते में पांच दिन ही चाहिए होता है. ऐसा बोला जाता है कि अगर इस चावल को बूढ़ा खाए तो उसको जवानी महसूस होने लगती है.  

4/5

इस चावल का नाम हसावी चावल (Hassawai Rice) है इसकी खेती सउदी अरब में की जाती है. यहां ये चावल शेख लोगों को बेहद ही पसंद है.  इसकी पैदावार 48 डिग्री सेल्सियस में होती है साथ ही इसकी जड़े पूरे समय पानी में ही डूबे रहने चाहिए. 

5/5

रेगिस्तान वाले इलाके में पैदा होने वाला ये चावल काफी ज्यादा स्वादिस्ट होता है. ये चावला पोषण में भी काफी ज्यादा होता है. ये चावल रेगितान की मिटटी में भरी गर्मी के समय उगाया जाता है, इस चावल को लोग काफी मजे से खाते हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link