देश का एकमात्र गांव, जहां सिर्फ संस्कृत बोलते हैं लोग; आखिर कब से चल रहा ये सिलसिला?

देश का वो गांव जो अपनी संस्कृत भाषा के प्रति समर्पण से देश भर में एक मिसाल बन गया है. इस गांव में हर कोई, चाहे धर्म या पेशा कुछ भी हो, संस्कृत में ही बात करता है. गांव की दीवारों पर लिखे संस्कृत श्लोक, इस भाषा के प्रति उनके गहरे प्रेम को दर्शाते हैं.

गौरव पांडेय Wed, 04 Sep 2024-7:17 pm,
1/5

संस्कृत में बात करने वाला गांव

किसी भी जगह की एक बड़ी पहचान वहां की भाषा और बोली भी होती है. भारत के अलग-अलग हिस्सों में तमाम बोलियां बोली जाती हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश का एक ऐसा गांव भी है जहां पूरा गांव संस्कृत में बात करता है. ये गांव अपनी अनूठी पहचान के कारण देश के कोने-कोने में जाना जाता है. इस गांव के निवासी, चाहे वो किसान हों, दुकानदार हों या नौकरीपेशा, सभी संस्कृत भाषा का प्रयोग करते हैं. गांव की हर दीवार एक चलती-फिरती संस्कृत पाठशाला सी लगती है.

2/5

देश का अनोखा गांव

असल में ये गांव मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले में है. इसका नाम झिरी गांव है. झिरी गांव की अपनी एक अलग कहानी है. जहां आसपास के गांव अपनी स्थानीय बोलियों में बात करते हैं, वहीं झिरी गांव ने संस्कृत को अपनाया है. 2002 से विमला तिवारी के प्रयासों से यहां संस्कृत सीखने का सिलसिला शुरू हुआ और आज पूरा गांव संस्कृत में ही बात करता है.

3/5

झिरी गांव राजगढ़

विमला की इस पहल ने न केवल एक गांव को बदल दिया, बल्कि दुनिया की प्राचीनतम भाषा के प्रति एक नई जागरूकता जगा दी. झिरी गांव में लगभग एक हजार लोग निवास करते हैं. इस गांव में संस्कृत भाषा का प्रचलन संस्कृत भारती के प्रयासों से शुरू हुआ था. आज गांव के सभी लोग, चाहे वो किसान हों या महिलाएं, संस्कृत भाषा का प्रयोग करते हैं.

4/5

घरों के नाम भी संस्कृत में रखे गए

झिरी गांव में संस्कृत का ऐसा प्रचलन है कि घरों के नाम भी संस्कृत में रखे गए हैं. गांव की लगभग 70 प्रतिशत आबादी संस्कृत बोलती है. नौजवान स्कूलों के अलावा मंदिरों और चौपालों में भी बच्चों को संस्कृत सिखाते हैं. यहां तक कि शादियों में भी संस्कृत गीत गाए जाते हैं, जिससे संस्कृत भाषा गांव के सांस्कृतिक जीवन का एक अभिन्न हिस्सा बन गई है.

5/5

मध्य प्रदेश के झिरी गांव की कहानी

एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक मध्य प्रदेश के झिरी गांव की ही तरह कर्नाटक का मत्तूर गांव भी संस्कृत भाषा के लिए समर्पित गांव हैं. इन दोनों ही गांवों में रहने वाले लोग अपनी दिनचर्या में संस्कृत भाषा का प्रयोग करते हैं. मत्तूर गांव के आसपास कन्नड़ भाषी क्षेत्र होने के बावजूद गांव ने संस्कृत को अपनाया हुआ है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link