सेक्स वर्कर का रोल निभाकर रातोंरात टॉप एक्ट्रेस बनीं ये मुस्लिम हीरोइन, किरदार बना अभिशाप, हुईं गुमनाम, फिर फूटी किस्मत; अब अस्पताल में हैं भर्ती

Who is Rehana Sultan: आज हम आपको एक ऐसी एक्ट्रेस के बारे में बताएंगे जो इस वक्त पाई-पाई को मोहताज हैं. ये 70 की दशक की एक्ट्रेस कभी फिल्मों में बोल्ड सीन से चमकी थीं लेकिन समय के साथ वो गुमनाम हो गईं और आज वो गंभीर बीमारी का शिकार है जिसके बाद बॉलीवुड के कई सितारे उनकी आर्थिक मदद के लिए आगे आए हैं.

शिप्रा सक्सेना Tue, 03 Sep 2024-10:19 pm,
1/7

कौन हैं ये मुस्लिम एक्ट्रेस?

ये एक्ट्रेस कोई और नहीं बल्कि मुस्लिम परिवार से ताल्लुक रखने वाली गुजरे जमाने की अदाकारा रेहाना सुल्तान हैं. ये इन दिनों अस्पताल में भर्ती हैं और इनका इलाज तल रहा है. इनकी एक गंभीर सर्जरी हुई है जिसमें उनके कार्डिक वेल्व को रिप्लेस किया गया है. इंडियन फिल्म एंड टेलीविजन डायरेक्टर एसोसिएशन के प्रेसीडेंट अशोक पंडित ने इंडियन एक्सप्रेस से बातचीत में बताया कि रेहाना की आर्थिक मदद जावेद अख्तर, रोहित शेट्टी और तौरानी ने की है. तो चलिए आपको बताते हैं कि रेहाना आखिर हैं कौन.

 

2/7

रातोंरात चमकीं किस्मत

रेहाना सुल्तान यूपी के इलाहाबाद की रहने वाली हैं. इनके पिता इलेक्ट्रिक सामान बेचने का काम करते थे. रेहाना का घर भले ही गलियों में था लेकिन उनके सोच कभी भी छोटी नहीं रही. वो हमेशा से खुले दिमाग की रहीं. इन्होंने पुणे के एक्टिंग स्कूल से ग्रेजुएशन किया. इसके बाद साल 1967 में विश्वनाथ अयंगर की फिल्म शादी की पहली सालगिरह में काम करने का मौका मिल गया. इस फिल्म में काम करने के बाद रेहाना को बी आर इशारा की फिल्म 'चेतना' का ऑफर मिला.

3/7

सेक्स वर्कर बन हुईं हिट

'चेतना' फिल्म रेहाना की करियर की मील का पत्थर फिल्म साबित हुई. इस फिल्म में रेहाना ने सेक्स वर्कर का रोल निभाया था जिसने उसकी किस्मत रातोंरात पलट दी. जिस वक्त रेहाना ने ये फिल्म की थी उनकी उम्र काफी कम थी. रेहाना पलक झपकते ही इस फिल्म के बाद टॉप एक्ट्रेस बन गईं. 

4/7

बनकर रह गई यही इमेज

इसके बाद रेहाना को 1970 में राजेंद्र सिंह बेदी की फिल्म 'दस्तक' मिली. इसमें रेहाना ने इतना बेहतरीन काम किया कि उन्हें सर्वश्रेष्ठ एक्ट्रेस का राष्ट्रीय पुरस्कार मिला. खास बात है कि इस फिल्म में भी रेहाना ने अपना बोल्ड अंदाज ही स्क्रीन पर दिखाया था. लगातार दो फिल्मों में बोल्ड बनकर रेहाना पॉपुलर तो हो गईं लेकिन उनकी गिनती बॉलीवुड की सबसे बोल्ड हसीनाओं में होने लगी.

5/7

रोल बना मुसीबत

लेकिन इन दो फिल्मों के बाग रेहाना सुल्तान की लोगों की नजर में ऐसी इमेज बन गई थी कि उनके पास जो भी ऑफर आते वो बोल्ड किरदारों के ही आते. रेहाना इन रोल्स से परेशान हो गई थीं. जिसके बाद वो तमाम बोल्ड ऑफर्स को मना करने लगीं. इसके बाद रेहाना ने कई फिल्में तो की लेकिन वो कब आईं और कब गईं लोगों को कानों कान खबर नहीं हुई. यानी कि लोगों ने उन्हें किसी दूसरी इमेज में स्वीकार ही नहीं किया. 

6/7

शादी के बाद हुईं गायब

इन फिल्मों में 'मन तेरा तन मेरा', 'तन्हाई', 'हार जीत', 'प्रेम पर्वत', 'खोटे सिक्के', 'एजेंट विनोद', 'बंधन कच्चे धागों का' और 'किस्सा कुर्सी' का शामिल है. रेहाना का इंडस्ट्री में करियर काफी छोटा रहा. इन्होंने कुल 41 फिल्मों में काम किया. इसके बाद रेहाना ने अपनी पहली फिल्म 'चेतक' के डायरेक्टर जो कि उम्र में उनसे 16 साल बड़े थे बी आर इशारा, उनसे शादी कर ली. शादी के बाद रेहाना धीरे-धीरे फिल्मों से बिल्कुल ही गायब हो गईं.

7/7

अब पाई-पाई को मोहताज

रेहाना जहां फिल्मों से गायब हो गईं तो वहीं उनके पति लगातार फिल्में बनाई, लेकिन दुनिया को अलविदा कहने से कुछ वक्त पहले वो भी स्क्रीन से दूर हो गए. बी आर इशारा की मौत साल 2012 में हो गई. जिसके बाद रेहाना गुमनामी में चली गईं और अब आर्थिक तंगी से गुजर रही हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link