कैश प्राइज से लेकर सरकारी नौकरी तक, ओलंपिक में मेडल जीतने वालों को क्या-क्या मिला? यहां देखें पूरी लिस्ट

Paris Olympics 2024: भारत ने ने पेरिस ओलंपिक 2024 में कुल 6 मेडल अपने नाम किए. यह जापान के टोक्यो में पिछले ओलंपिक में मिले मेडल्स की संख्या में एक कम है. भारत का प्रदर्शन मिला-जुला रहा. कई एथलीट अपने-अपने इवेंट में चौथे स्थान पर रहे और बहुत कम अंतर से पदक से चूक गए. शूटर मनु भाकर 2 मेडल के साथ शीर्ष प्रदर्शन करने वाली खिलाड़ी रहीं. दूसरी ओर, नीरज चोपड़ा ने जेवलिन में सिल्वर मेडल अपने नाम किया. उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड जीता था. कप्तान हरमनप्रीत सिंह के शानदार प्रदर्शन की बदौलत भारतीय मेंस हॉकी टीम ने ओलंपिक में अपना लगातार दूसरा ब्रॉन्ज जीता. हम आपको यहां मेडल विनर को मिले कैश प्राइज और अन्य पुरस्कारों के बारे में बता रहे हैं.

रोहित राज Mon, 12 Aug 2024-11:26 pm,
1/6

मनु भाकर (शूटिंग)

मनु भाकर ने एक ही ओलंपिक में दो मेडल जीतकर इतिहास रच दिया. वह ऐसा करने वाली पहली एथलीट बन गईं. उन्हें युवा मामले और खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने 30 लाख रुपये का नकद पुरस्कार दिया. 22 वर्षीय यह खिलाड़ी पेरिस ओलंपिक 2024 के समापन समारोह में भारत के ध्वजवाहकों में से एक थीं.

2/6

सरबजोत सिंह (शूटिंग)

सरबजोत सिंह ने मनु भाकर के साथ 10 मीटर एयर पिस्टल मिक्स्ट टीम इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता. अंबाला के 22 वर्षीय इस खिलाड़ी को युवा मामले और खेल मंत्रालय की नकद पुरस्कार योजना के तहत मनसुख मंडाविया ने 22.5 लाख रुपये का चेक दिया. उन्हें हरियाणा सरकार ने सराहना के तौर पर नौकरी की पेशकश भी की थी, लेकिन उन्होंने इस प्रस्ताव को अस्वीकार करने का फैसला किया.

3/6

स्वप्निल कुसाले (शूटिंग)

स्वप्निल कुसाले ओलंपिक में पुरुषों की 50 मीटर राइफल 3 पोजीशन इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीतने वाले पहले भारतीय शूटर बन गए. इस सफलता के बाद स्वप्निल को सेंट्रल रेलवे द्वारा विशेष ड्यूटी पर नियुक्त किया गया. उन्हें महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे से 1 करोड़ रुपये का पुरस्कार भी मिला.

4/6

भारतीय पुरुष हॉकी टीम

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने स्पेन को 2-1 से हराकर ओलंपिक में लगातार दूसरा ब्रॉन्ज मेडल जीता. गोलकीपर पीआर श्रीजेश के लिए यह शानदार विदाई थी, जो समापन समारोह में ध्वजवाहकों में से एक थे. हॉकी इंडिया ने टीम के प्रत्येक सदस्य के लिए 15 लाख रुपये और सहयोगी स्टाफ के प्रत्येक सदस्य के लिए 7.5 लाख रुपये के नकद पुरस्कार की घोषणा की है. ओडिशा के मुख्यमंत्री मोहन चरण मांझी ने डिफेंडर अमित रोहिदास के लिए 4 करोड़ रुपये के पुरस्कार की घोषणा की है. उन्होंने प्रत्येक खिलाड़ी के लिए 15 लाख रुपये और प्रत्येक सहयोगी स्टाफ सदस्य के लिए 10 लाख रुपये के पुरस्कार की भी घोषणा की. पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान ने राज्य के सभी टीम सदस्यों के लिए 1 करोड़ रुपये के पुरस्कार का ऐलान किया.

5/6

नीरज चोपड़ा (जेवलिन)

नीरज चोपड़ा ने पेरिस ओलंपिक 2024 के जेवलिन इवेंट में सिल्वर मेडल जीता. नीरज के नकद पुरस्कारों के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन उम्मीद है कि उन्हें विभिन्न स्रोतों से कई पुरस्कार मिलेंगे. 2021 में जब उन्होंने टोक्यो ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीता था तब हरियाणा सरकार ने उन्हें 6 करोड़ रुपये का नकद पुरस्कार दिया था.

6/6

अमन सहरावत (रेसलिंग)

अमन सहरावत पेरिस ओलंपिक 2024 में मेडल जीतने वाले एकमात्र भारतीय रेसलर हैं. उन्होंने 57 मीटर फ्रीस्टाइल इवेंट में ब्रॉन्ज मेडल जीता था. वह ओलंपिक मेडल जीतने वाले सबसे कम उम्र के भारतीय एथलीट भी बन गए. उन्हें मिलने वाले नकद पुरस्कारों के बारे में कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link