Earthquake In Nepal: भूकंप ने कहीं डराया तो कहीं मौत का साया! नेपाल से सामने आईं भयावह तस्वीरें

Nepal Earhquake Photos: देर रात एक बार फिर से भूकंप (Earhquake) के झटकों ने लोगों को डरा दिया है. रात में जब कुछ लोग सो रहे थे और कुछ सोने की तैयारी कर रहे थे. इसी दौरान भूकंप ने उनकी नींद में खलल डाल दिया. नेपाल (Nepal) में बीती रात भूकंप के झटके महसूस किए गए, जिसकी तीव्रता 6.4 रही. भूकंप की वजह से नेपाल में 70 से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है. वहीं, दिल्ली-NCR समेत के अलग-अलग कई राज्यों में भी भूकंप के झटके महसूस किए. भूकंप के झटके लगते ही लोग अपने घरों से बाहर आ गए. भारत में दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, उत्तराखंड और बिहार तक भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए.

विनय त्रिवेदी Sat, 04 Nov 2023-7:38 am,
1/6

बता दें कि नेपाल में भूकंप शुक्रवार की रात 11 बजकर 32 मिनट पर आया. नेपाल में भूकंप का केंद्र होने की वजह से वहां पर इसका ज्यादा असर देखने को मिला. दक्षिण जाजरकोट के कई इलाकों में दीवारों में दरार आ गई तो कई कच्चे घरों का कुछ हिस्सा टूट गया. नेपाल के स्थानीय मीडिया के मुताबिक, भूकंप के झटकों की वजह से करीब 70 लोगों की जान चली गई. रेस्क्यू ऑपरेशान जारी है.

2/6

धरती हिलने के बाद लोग घरों से बाहर निकल आए. लोग सो रहे थे और कुछ सोने की तैयारी कर रहे थे. तभी अचानक से भूकंप के झटकों से पंखा हिलने लगा और लोग बाहर की ओर भागे. अक्सर ऐसा होता है कि भूकंप के बाद आफ्टर शॉक भी आता है, ऐसे में लोग लंबे समय तक अपने घर के बाहर खड़े रहे.

3/6

जान लें कि नेपाल में आए भूकंप की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 6.4 मापी गई. इस भूकंप का केंद्र नेपाल के साउथ जाजरकोट इलाके में था. ये भूकंप जमीन में करीब 10 किलोमीटर की गहराई में था. यही वजह है कि करीब 700 किलोमीटर दूर दिल्ली में भी इसके झटके महसूस किए गए.

4/6

गौरतलब है कि भूकंप की वजह से साउथ जाजरकोट के कई इलाकों में दीवारों में दरार आ गई. इसके अलावा कई कच्चे घरों का कुछ हिस्सा टूट गया. भूकंप के बाद जाजरकोट में नुकसान का आकलन करने में नेपाल पुलिस जुटी हुई है. मलबे में दबे लोगों को रेस्क्यू किया जा रहा है.

5/6

आपको बता दें कि उत्तर भारत में एक महीने में तीसरी बार तेज भूकंप आया है. पिछले महीने की 22 अक्टूबर को आए भूकंप का केंद्र भी नेपाल ही था. तब 6.1 तीव्रता के भूकंप के बाद एक के बाद एक तीन बार भूकंप के झटके महसूस किए गए थे.

6/6

नेपाल के पीएम प्रचंड नेपाली आर्मी की 16 मेंबर्स की मेडिकल टीम के साथ जाजरकोट के लिए रवाना हो गए हैं. बीती रात आए भूकंप का सेंटर जाजरकोट के बरेकोट में था. इसकी वजह से नलगढ़ नगर पालिका, रुकुमपास्चिम के अथाविस्कोट नगर पालिका में ज्यादा नुकसान पहुंचा है. भूकंप से दो जिलों में 60 से ज्यादा लोगों की मौत हुई है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link