एग्‍जाम से ठीक पहले रात में कभी न करें ये काम, पड़ेगा पछताना

Tips for Students: परीक्षा में सफल होने के ल‍िए स‍िर्फ अच्‍छे से पढ़ाई करना ही काफी नहीं है. एग्‍जाम से ठीक पहले, रात में अगर आप ऐसा कुछ करते हैं तो आपका एग्‍जाम गड़बड़ा सकता है. आइये जानते हैं एग्‍जाम से ठीक पहले कौन सी चीजें नहीं करनी चाह‍िए.

वन्‍दना भारती Fri, 27 Sep 2024-5:55 pm,
1/7

देर रात तक जगना

परीक्षा से ठीक पहले रात को देर तक जगे रहना और परीक्षा की तैयारी करते रहने से, एग्‍जाम में आपका फोकस खराब हो सकता है. इसल‍िए रात में कम से कम 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें, ताक‍ि सुबह फ्रेश उठें और पूरे अलर्ट मोड में एग्‍जाम दें. 

2/7

स्‍टडी मटीर‍ियल ढूंढते रहना

कुछ छात्र एग्‍जाम से ठीक पहले नोट्स और स्‍टडी मटीर‍ियल ढूंढते रहते हैं. इससे बचें और अपनी कॉपी नोटबुक नोट्स सब कुछ अपटूडेट रखें, ताक‍ि आपकी तैयारी में कोई कमी न रहे. 

 

3/7

एग्‍जाम से ठीक पहले नया चैप्‍टर न‍िकालना

अगर आप एग्‍जाम से ठीक पहले कोई नया चैप्‍टर खोल के बैठ जाते हैं तो आपके ल‍िए मुश्‍क‍िल खडी कर सकता है. क्‍योंक‍ि, कोई भी नया चैप्‍टर, ज‍िसके बारे में आपको पूरी समझ नहीं है, उसका अधूरा ज्ञान आपको और उल्‍झा सकता है और कंफ्यूज कर सकता है. 

 

4/7

रेस्‍ट नहीं करना

परीक्षा पहले मेड‍िटेशन , डीप ब्रीद‍िंग या योग आसन आद‍ि करें. इससे आपके नर्व शांत होंगे. आपका द‍िमाग बेहतर काम करेगा.  

 

5/7

तनाव में मत रहें

क‍िसी भी परीक्षा को पास करने की कोश‍िश बहुत तनावपूर्ण हो सकता है. इसल‍िए खुद को रीड‍िंग, संगीत में उल्‍झाएं और आप चाहें तो स्‍ट्रेस कम करने के ल‍िए नहा भी सकते हैं. 

 

6/7

ज्‍यादा हेवी खाना

एग्‍जाम से पहले जंक फूड न खाएं, इससे आपका पेट खराब हो सकता है. परीक्षा से पहले कुछ हल्‍का फुल्‍का और बैलेंड डाइट लें. 

7/7

ज्‍यादा कॉफी न प‍िएं

नींद भगाने के ल‍िए अगर आप ज्‍यादा कॉफी पी रहे हैं तो ये आपकी नींद को इतना ड‍िस्‍टर्ब कर सकता है क‍ि आप जब चाहेंगे क‍ि अब सो जाते हैं, तब आपको नींद ही नहीं आएगी. अगला पूरा द‍िन आप सुस्‍तीभरा महसूस करेंगे. इसल‍िए एग्‍जाम से पहले रात में सोडा, एनर्जी ड्र‍िंक या कॉफी जैसी चीजों का ज्‍यादा सेवन न करें.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link