New Year 2024 Celebration: जश्न-ए-दौर है जोरदार, नई ख्वाहिश, नए ख्वाब, नया है खुमार, देखिए दुनियाभर से आईं तस्वीरें

New Year 2024 Photos: नए साल 2024 (New Year 2024 Celebration) की आज नई सुबह है. पूरी दुनिया में न्यू ईयर का वेलकम (New Year 2024 Welcome) किया जा रहा है. हिल स्टेशन्स लेकर पार्टी हॉल्स तक कार्निवल वाला मूड है. म्यूजिक और डांस की मस्ती है. लोग एक-दूसरे को बधाइयां दे रहे हैं और मंदिरों में मंगल कामना कर रहे हैं. नए साल पर नया इकरार दिखा क्योंकि आगे उम्मीदों और उमंगों का नया संसार है. भारत से लेकर दुनिया के तमाम देशों में नए साल का शानदार जश्न मनाया गया. आइए नए साल पर देश-दुनिया से आई जश्न की अद्भुत तस्वीरों को देखते हैं.

विनय त्रिवेदी Mon, 01 Jan 2024-10:01 am,
1/10

लाल चौक से लेकर चेन्नई तक, रांची से लेकर मुंबई तक, हिंदुस्तान में हर शख्स की अपनी दुनिया, नए साल 2024 के वेलकम के लिए 31 दिसंबर की रात मौजों की बारिश में भीगती रही. नए साल के जश्न में हर कोई म्यूजिक पर थिरकता दिखा. जश्न में हर कोई झूमता नजर आया. इस मौके पर अलग-अलग शहरों में काफी आतिशबाजी भी की गई.

2/10

ये तस्वीर कश्मीर के लाल चौक की है. वो लाल चौक जहां कभी खून के लाल छींटे नजर आते थे. वही लाल चौक, सूरज की नई लाली के ख़ैर-मक़्दम के लिए पूरी रात जश्न में डूबा रहा. रात भर न्यू ईयर सेलिब्रेशन की थिरकन बसी रही. क्या बच्चे, क्या जवां दिल और क्या बुजुर्ग, सबने नए साल का स्वागत कुछ इस अंदाज में किया.

3/10

कभी नहीं सोने वाली मुंबई 31 दिसंबर की रात भला सो कैसे सकती थी. मौका था, दस्तूर था और इस शहर का रसूख भी तो यही रहा है. मुंबई से लोनावाला तक नए साल की मस्ती जमती रही. यूपी के गोरखपुर में भी नए साल के जश्न के नए तौर-तरीके ने बदलते हिंदुस्तान की नई तस्वीर दिखाई. दिखाया कि छोटे शहरों ने बड़े शहरों से किस तरह कदम ताल मिलाने शुरू कर दिए हैं. न्यू ईयर सेलिब्रेशन के मौके पर गोरखपुर से बीजेपी सांसद और भोजपुरी फिल्मों के बड़े अभिनेता रवि किशन ने स्टेज संभाला और फिर धमाल मचा दिया.

4/10

पहाड़ों की रानी हिमाचल में नए साल के सुरूर में डूबे सैलानियों ने समां बांध दिया. बर्फीले पहाड़ों और ठंडी वादियों को आंखों में कैद करने आए सैलानी मस्ती का डबल डोज लेते नजर आए. 31 दिसंबर और 1 जनवरी का डबल डोज. न्यू ईयर का मौका हो और धरती के जन्नत की सैर ना हो तो सारी फिजां फीकी लगती है. नए साल पर पहलगाम में नए कश्मीर की बानगी दिखाई दी. पहलगाम क्लब में न्यू ईयर का जश्न मनाया गया और सैलानियों के साथ यहां के रहने वालों ने भी इसका खूब लुत्फ उठाया.

5/10

तस्वीरें सिर्फ क्लब और डिस्को थिक से नहीं आई हैं. बल्कि 2024 में मंगल कामना लिए भक्तों के सैलाब ने माता वैष्णो देवी के दरबार में भी हाजिरी लगाई. इस बार तो भक्तों ने नए साल पर नया रिकॉर्ड ही बना डाला. 31 दिसंबर को करीब 45 हजार भक्त वैष्णो देवी पहुंचे. जबकि इस पूरे साल 10 साल का रिकॉर्ड तोड़ते हुए 95 लाख से ज्यादा श्रद्धालुओं ने वैष्णो देवी के दर्शन किए.

6/10

आज पूरी दुनिया नए साल का जश्न मना रही है. बीती रात अलग-अलग जगहों पर 2024 का स्वागत किया गया. शुरुआत न्यूजीलैंड से हुई और धीरे-धीरे पूरे यूरोप में नए साल का खुमार चढ़ने लगा. जब भारत में शाम के करीब 5 बज रहे थे तभी से न्यूजीलैंड में नए साल की शुरुआत हो गई थी. ऑकलैंड के हार्बर ब्रिज और स्काई टावर में नए साल पर आतिशबाजी की गई. इन तस्वीरों के साथ ही दुनिया में नए साल का जश्न शुरू हो गया था.

7/10

न्यूजीलैंड के बाद ऑस्ट्रेलिया से जश्न की तस्वीरें आनी शुरू हुईं. सिडनी के हार्बर ब्रिज में भी 2024 की शुरुआत होते ही आतिशबाजी शुरू हो गई. ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड वो पहले ऐसे देश हैं. जहां टाइम जोन के हिसाब से नए साल की शरुआत सबसे पहले होती है. सिडनी की आतिशबाजी को 40 करोड़ से ज्यादा लोग लाइव देखते हैं. सिडनी में नए साल के सेलिब्रेशन के लिए 10 लाख लोग जमा हुए थे.

8/10

इसी के साथ हॉन्ग कॉन्ग के विक्टोरिया हार्वर ब्रिज भी चमक रहा था. 2024 की शुरुआत होते ही हॉन्ग कॉन्ग में आतिशबाजी शुरू हो गई. यूरोप के साथ मिडिल ईस्ट और एशिया में भी न्यू ईयर का खुमार दिखा. चीन, थाईलैंड जैसे देशों के साथ दुबई से भी जश्न की शानदार तस्वीरें आईं.

9/10

न्यू ईयर की रात में दुबई का बुर्ज खलीफा हर साल चमकता है. इस बार भी दुनिया की सबसे ऊंची बिल्डिंग बुर्ज खलीफा पर साल 2024 का शानदार स्वागत किया गया. इसी तरह सऊदी अरब में भी नए साल का जश्न मनाया गया. यहां हजारों ड्रोन्स के साथ 2024 का स्वागत हुआ. साथ में आतिशबाजी भी की गई.

10/10

चीन के लोगों में भी नए साल का रंग चढ़ा. बीजिंग के ऐतिहासिक कैपिटल स्टील पार्क में लोगों ने पूरे जोश के साथ 2024 का स्वागत किया. और अब देखिए एशिया के सबसे बड़े टूरिस्ट स्पॉट में से एक थाईलैंड की तस्वीर. लाखों पर्यटकों की भीड़ ने इस आतिशबाजी को देखा. इस बार भी थाईलैंड में न्यू ईयर का ग्रैंड सेलिब्रेशन हुआ.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link