महिलाओं के लिए जहन्‍नुम है ये देश! न बाल कटवा सकतीं न कलर कर सकतीं, न खुले छोड़ सकतीं

North Korea Haircut Rules : महिलाओं का फैशन से गहरा नाता है. यूं कहें कि दुनिया भर की इस आधी आबादी के कारण ही फैशन इंडस्‍ट्री फल-फूल रही है लेकिन एक देश ऐसा है जिसे महिलाओं का फैशन करना तो दूर अपनी मर्जी से हेयरस्‍टाइल बनाना भी रास नहीं आता है. जानें अपने अजीबोगरीब नियमों और क्रूर व्‍यवहार के लिए मशहूर नॉर्थ कोरिया में महिलाओं के फैशन से जुड़े वो कौनसे नियम हैं जो भयंकर हैं.

श्रद्धा जैन Tue, 13 Aug 2024-1:09 pm,
1/7

लिपस्टिक लगाने पर कड़ी सजा

लिपस्टिक लगाना महिलाओं का अधिकार है, यदि ऐसा कहें तो अतिश्‍योक्ति नहीं होगी क्‍योंकि लिपस्टिक मेकअप का सबसे महत्‍वपूर्ण हिस्‍सा है. लेकिन नॉर्थ कोरिया में लाल रंग की लिपस्टिक लगाना बैन है. यहां तक कि जो महिला या लड़की इस नियम को तोड़ती है उसे कड़ी सजा भुगतनी पड़ती है. वे सिर्फ हल्‍के रंग के लिप कलर ही लगा सकती हैं. 

2/7

किम जोंग उन ने फिक्‍स किए हेयरस्‍टाइल

उत्‍तरी कोरिया में महिलाओं और लड़कियों के लिए 18 हेयरस्‍टाइल फिक्‍स हैं. उन्‍हें केवल यही हेयरस्‍टाइल रखनी होती हैं. इनसे हटकर वे हेयरस्‍टाइल नहीं बना सकती हैं. यहां के शासक किम जोंग उन ने देशवासियों के लिए बेहद सख्‍त और अजीब रूल्‍स बनाए हुए हैं. 

3/7

बालों में नहीं कर सकतीं कलर

बालों में अलग-अलग कलर का डाई करना आम बात है. यह डाई ना केवल खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि लुक को पूरी तरह चेंज कर सकते हैं. बढ़ती उम्र में तो बाल डाई करना मजबूरी भी हो जाती है. लेकिन नॉर्थ कोरिया में महिलाएं अपने बालों में डाई नहीं कर सकती हैं. 

4/7

खुले नहीं छोड़ सकतीं बाल

यहां तक कि नॉर्थ कोरिया में महिलाएं अपने बालों को खुला भी नहीं छोड़ सकती हैं. जबकि खूबसूरत दिखने के लिए खुले बाल रखना लड़कियों के लिए सामान्‍य बात है. लेकिन नॉर्थ कोरिया में रह रही लड़कियों, महिलाओं को बाहर निकलने से पहले अपने बालों को अच्‍छी तरह बांधना होता है. 

5/7

अनमैरिड लड़कियों के लिए तो नियम और भी सख्‍त

नॉर्थ कोरिया में महिलाओं के मेकअप, फैशन और हेयरस्‍टाइल से जुड़े कानून अविवाहित लड़कियों के लिए तो और भी सख्‍त हैं. यहां लड़कियों को अपने बाल बहुत छोटे रखने पड़ते हैं. 

6/7

पिछड़ेपन का शिकार

एक ओर जहां दुनिया मॉर्डन और आजाद विचारधारा पर चल रही है वहीं नॉर्थ कोरिया ने अपने नागरिकों के लिए ऐसे नियम बनाए हैं जो उन्‍हें आगे ले जाने की बजाय पीछे धंकेल रहे हैं. 

7/7

कानून तोड़ने पर सख्‍त सजा

नॉर्थ कोरिया की सरकार ने ना केवल ऐसे अजीबोगरीब कानून बनाए हैं, बल्कि उन्‍हें तोड़ने पर सख्‍त सजा दिए जाने का प्रावधान भी रखा है. सरकार ने नियमों का पालन सुनिश्चित कराने के लिए पूरे देश में पेट्रोलिंग टीम भी तैनात की हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link