NPS Vatsalya Calculator: बच्‍चे के 18 साल का होने पर 78 लाख पाने के ल‍िए हर महीने क‍ितना न‍िवेश करना होगा?

What is NPS Vatsalya: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ‘एनपीएस वात्सल्य’ योजना को लॉन्‍च कर द‍िया है. इसमें माता-पिता को पेंशन अकाउंट में निवेश कर बच्चों के भविष्य के लिए सेव‍िंग करने की सुविधा दी गई है. माता-पिता ऑनलाइन या बैंक या पोस्‍ट ऑफ‍िस जाकर एनपीएस वात्सल्य योजना का हिस्सा बन सकते हैं. इसके ल‍िए न्यूनतम योगदान 1,000 रुपये जरूरी है.

क्रियांशु सारस्वत Thu, 19 Sep 2024-3:17 pm,
1/7

एनपीएस वात्सल्य योजना पहले से ही चल रही एनपीएस योजना का एक्‍सटेंशन है. इसमें 18 साल से कम उम्र वाले बच्चों का अकाउंट खोला जा सकता है. इस न‍िवेश को बच्‍चे की 18 साल की उम्र पूरी होने पर आप इस पैसे को न‍िकाल सकते हैं या फ‍िर रेगुलर एनपीएस अकाउंट में बदल सकते हैं. एनपीएस वात्सल्य के तहत खोले गए अकाउंट में पेंशन 60 साल की उम्र होने पर ही आएगी.

2/7

आईसीआईसीआई बैंक और एक्सिस बैंक समेत कई बैंकों ने ‘एनपीएस वात्सल्य’ के लिए पीएफआरडीए से करार क‍िया है. NPS Vatsalya अकाउंट नॉर्मल NPS अकाउंट की तरह ऑटो च्‍वाइस और एक्टिव च्‍वाइस के साथ आता है. ड‍िफॉल्‍ट रूप से NPS अकाउंटहोल्‍डर को मॉडरेट लाइफसाइकल फंड मिलेगा, जिसमें इक्‍व‍िटी का रेश्‍यो 50 प्रतिशत होगा. ऑटो चॉइस में उन्हें 75 प्रतिशत/50 प्रतिशत/25 प्रतिशत इक्‍व‍िटी ऑप्‍शन मिलेगा.

3/7

आपने बच्‍चे के नाम पर एनपीएस वात्‍सल्‍य योजना में न‍िवेश क‍िया है तो उसके 18 साल का होने पर आप उस योजना से एग्‍ज‍िट कर सकते हैं. अगर बच्चे के अकाउंट में 2.5 लाख रुपये या इससे कम पैसा है तो आप पूरा पैसा एक बार में निकाल सकते हैं. लेकिन अगर यह ढाई लाख रुपये से ज्‍यादा है तो आप 20% पैसे एक बार में निकाल सकते हैं. बचे हुए पैसे से रेगुलर इनकम के ल‍िए एन्‍युटी खरीद सकते हैं.

 

4/7

यह अकाउंट बच्चे के नाम पर खोलने के ल‍िए जन्म प्रमाण पत्र, KYC के लिए माता-पिता का आधार कार्ड, डीएल, पासपोर्ट, मतदाता पहचान पत्र, मनरेगा जॉब कार्ड या राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर कार्ड जरूरी होगा. इसके ल‍िए माता-पिता का पैन कार्ड जरूरी है. PRAN बच्चे के नाम से जारी किया जाएगा.

5/7

अगर आप हर महीने 10,000 रुपये का न‍िवेश 18 साल तक करते हैं और आपको हर साल 10% का ब्याज मिलता है तो आप कुल 21,60,000 रुपये निवेश करेंगे. इस र‍िटर्न के ह‍िसाब से आपको करीब 57.64 लाख रुपये मिलने की उम्मीद है.

6/7

अगर आप हर महीने 10,000 रुपये 18 साल तक निवेश करते रहते हैं और आपको हर साल 12% का ब्याज मिलता है तो 18 साल बाद आपके पास करीब 71 लाख 17 हजार 286 रुपये हो जाएंगे.

7/7

इसके अलावा यद‍ि आप हर महीने 10,000 रुपये महीना 18 साल तक निवेश करते रहते हैं और आपको हर साल 12.86% का ब्याज मिलता है. यह NPS में 75% इक्‍व‍िटी स‍िलेक्‍ट करने पर मिलने वाला ऐतिहासिक रिटर्न है तो 18 साल बाद आपके पास करीब 78 लाख 1 हजार 61 रुपये हो जाएंगे. (जी न्‍यूज की तरफ से आपको सिर्फ एक अनुमान दिया गया है. निवेश करने से पहले आपको अपने एक्‍सपर्ट से सलाह लेना जरूरी है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link