नवरात्रि के पहले दिन शनि का नक्षत्र परिवर्तन, जानिए किस राशि पर पड़ेगा सबसे ज्यादा प्रभाव!

Shani Nakshatra Gochar 2024: शारदीय नवरात्रि के पहले दिन शनि का नक्षत्र परिवर्तन हो रहा है. साल 2024 में यह शनि का अंतिम नक्षत्र गोचर है. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें कि शनि के इस परिवर्तन का आपकी राशि पर क्या असर होगा और किस प्रकार आप इस दौरान बेहतर निर्णय लेकर अपने जीवन में सकारात्मक बदलाव ला सकते हैं.

श्रद्धा जैन Thu, 03 Oct 2024-5:33 am,
1/13

Saturn Nakshatra Transit in Navratri 2024 : 3 अक्टूबर, गुरुवार को शनि राहु के नक्षत्र शतभिषा में प्रवेश करेंगे और 27 दिसंबर तक यही रहेंगे. इस दौरान शनि और भी बलवान हो जाएगा, जिससे सभी राशियों पर इसके प्रभाव का एक नया अध्याय शुरू होगा. शनि का नक्षत्र परिवर्तन हर राशि के जातकों के जीवन में विशेष बदलाव लाएगा, जिनमें कुछ बदलाव सकारात्मक और कुछ चुनौतियों से भरे होंगे. 

2/13

मेष

मेष राशि वालों के लिए शनिदेव के प्रभाव से करियर में सकारात्मक परिवर्तन देखने को मिलेंगे. नौकरी की तलाश कर रहे लोगों को योग्यता अनुसार अवसर मिलेंगे. पैतृक व्यापार में पिता और बड़े भाई का सहयोग मिलेगा. खर्च बढ़ सकते हैं, इसलिए सावधानी से खर्च करें. स्वास्थ्य के मामले में सतर्क रहने की आवश्यकता है. जरूरतमंद लोगों की मदद करें.

3/13

वृष

वृष राशि वालों को भाग्य का साथ मिलेगा. नौकरी में प्रमोशन के योग हैं और यात्रा के अवसर भी बनेंगे. भौतिक सुख-साधनों में धन खर्च होगा. उच्च शिक्षा के लिए विदेश जाना चाहने वालों को प्रयास करने होंगे. व्यापारी वर्ग के लिए आय के नए स्रोत बनेंगे, जिससे आर्थिक स्थिति मजबूत होगी. दान-पुण्य के कार्यों में भी हिस्सा लेंगे.

4/13

मिथुन

मिथुन राशि के लोगों पर कार्यस्थल और परिवार में दबाव बढ़ सकता है. जिम्मेदारियों में वृद्धि से मानसिक तनाव हो सकता है. करियर में अप्रत्याशित बदलाव आ सकते हैं, जिसे आपको बेमन से स्वीकार करना पड़ सकता है. व्यापारी वर्ग को सावधानी बरतनी होगी. योजना बनाकर कार्य करने से बेहतर परिणाम मिलेंगे. तनाव से निपटने के लिए म्यूजिक सुनें या करीबी दोस्तों से बात करें.

5/13

कर्क

कर्क राशि वालों को जीवनसाथी की सेहत को लेकर सतर्क रहना होगा. न्यायिक मामलों में राहत मिलने की संभावना है, फैसला आपके पक्ष में आ सकता है. साझेदारी में किए गए काम से अच्छा मुनाफा कमाने के संकेत हैं. शनि की ढैय्या में थोड़ी राहत महसूस होगी, जिससे मानसिक शांति मिलेगी. सुख-सुविधाओं के साधनों में वृद्धि होगी, इसलिए योजनाबद्ध तरीके से काम करना महत्वपूर्ण है.

6/13

सिंह

सिंह राशि वालों के लिए नई जिम्मेदारियों के साथ समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. कार्यक्षेत्र में आपकी भूमिका और दायित्व बढ़ सकते हैं. स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां बढ़ सकती हैं, इसलिए सतर्क रहना जरूरी होगा. आर्थिक दृष्टि से खर्चों में वृद्धि हो सकती है, जिसमें पहले से बचाया हुआ धन भी खर्च करना पड़ सकता है. दांपत्य जीवन में मतभेदों का उभरना संभव है, इसलिए रिश्तों में संवाद बनाए रखना आवश्यक होगा.

7/13

कन्या

शनि का नक्षत्र परिवर्तन आपको ऋण से मुक्ति दिलाने में मदद करेगा. व्यापारी वर्ग को यात्रा करने से लाभ होगा, दूसरे शहर जाने से रोजगार में वृद्धि होने की संभावना है. पारिवारिक मामलों को देखते हुए यह समय आपके लिए मिलाजुला रहेगा. जीवनसाथी और संतान के साथ तालमेल में कुछ कमी आ सकती है. स्वास्थ्य में लापरवाही नहीं बरतें, क्योंकि यह गंभीर हो सकती है.

8/13

तुला

तुला राशि वालों के लिए समय अनुकूल रहेगा. यात्राओं का योग बन रहा है, जो आपके लिए लाभदायक साबित हो सकता है. यदि आप किसी प्रतियोगी परीक्षा की तैयारी कर रहे हैं, तो यह समय आपके लिए शुभ संकेत देता है. सुख-सुविधाओं में वृद्धि होगी और विवाह के लिए भी समय शुभ है. नए रिश्तों की बात बन सकती है या विवाह संबंधी चर्चा आगे बढ़ सकती है. कुल मिलाकर तुला राशि के जातकों के लिए यह समय उन्नति और समृद्धि लेकर आएगा.

9/13

वृश्चिक

वृश्चिक राशि के लोगों के लिए यह आत्ममंथन का समय होगा. ज्ञान अर्जित करने का यह सही समय है, इसलिए नए कौशल या शिक्षा की ओर ध्यान दें. संयम बनाए रखना आवश्यक होगा, क्योंकि जल्दबाजी में किए गए फैसले नुकसान पहुंचा सकते हैं. सेहत का ध्यान रखें, विशेषकर नियमित जांच और स्वस्थ दिनचर्या अपनाने की जरूरत है. आर्थिक मोर्चे पर, अपने सामानों और संपत्तियों की देखभाल पर ध्यान दें, ताकि अनावश्यक खर्चों से बचा जा सके.

10/13

धनु

धनु राशि वालों को सकारात्मक प्रभाव देखने को मिलेंगे. करियर में परिवर्तन के संकेत हैं, जो आपके लिए नए अवसरों के द्वार खोल सकते हैं. व्यापार से जुड़े लोगों को विशेष लाभ प्राप्त होने की संभावना है, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगा. आपकी नेम और फेम में भी वृद्धि होगी, जिससे समाज में आपकी मान-प्रतिष्ठा बढ़ेगी. सुख-साधनों की प्राप्ति होगी और जीवन की भौतिक सुविधाओं का भरपूर आनंद लेने का समय रहेगा.

11/13

मकर

मकर राशि वालों के जीवन में कई महत्वपूर्ण बदलाव होंगे. आपके कार्यों में तेजी आएगी और नए काम की शुरुआत होने के संकेत हैं. जॉब और रोजगार के अवसरों में वृद्धि होगी, जिससे करियर में बदलाव के साथ-साथ व्यापार में भी ग्रोथ देखने को मिलेगी. धन का आगमन होगा, जिससे आर्थिक स्थिति में सुधार होगा और भविष्य के नए रास्ते खुलेंगे. हालांकि, आपकी सफलता के चलते ईर्ष्यालु लोगों की संख्या बढ़ सकती है, जो आलोचना करने से पीछे नहीं हटेंगे.

12/13

कुंभ

कुंभ राशि वालों के कामकाज में वृद्धि होगी और नए अवसर प्राप्त होंगे. सामाजिक कार्यों में रुचि बढ़ेगी, जिससे आप जरूरतमंदों की मदद करने के लिए प्रेरित होंगे. यह समय आपको अधिक व्यावहारिक होकर काम करने का संकेत देता है, जिससे आपके निर्णय और कार्य अधिक सफल होंगे. यात्रा से भी लाभ मिलने के योग बन रहे हैं, जो आपके करियर या व्यवसाय को नई दिशा दे सकते हैं.

13/13

मीन

मीन राशि वालों के लिए नए काम की शुरुआत का समय है. यदि आप योजना बना रहे थे, तो यह अवधि आपके लिए शुभ है. आय के लिए समय अच्छा है और धन का आगमन होगा. सेहत का ध्यान रखें, खासकर गरिष्ठ भोजन से दूर रहें. मानसिक स्वास्थ्य बनाए रखने के लिए नियमित व्यायाम करें. मॉर्निंग वॉक करना बहुत लाभकारी रहेगा. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link