गर्मियों में गर्म होता है आपका Smartphone? इन 5 Tricks से रहेगा हमेशा ठंडा

गर्मी बढ़ने के साथ साथ आपके स्मार्टफोन के गर्म होने का खतरा भी बढ़ जाता है. ये तो हम सभी जानते हैं कि ज़्यादा गरम होने से फोन धीमा हो सकता है और बैटरी भी खराब हो सकती है. तो चलिए, कुछ आसान नुस्खे जान लेते हैं जिनकी मदद से आप इस गर्मी में अपने फोन को ठंडा रख सकते हैं.

मोहित चतुर्वेदी Fri, 17 May 2024-11:19 am,
1/5

बाहर धूप में फोन इस्तेमाल करने से बचें

धूप में फोन इस्तेमाल करने से स्क्रीन की चमक बढ़ जाती है, जिससे फोन ज्यादा गर्म हो जाता है. हो सके तो, बाहर निकलते समय फोन का कम इस्तेमाल करें.

2/5

फोन को आराम दें

ये जरूर मुश्किल है कि आजकल हम अपने फोन से दूर रहें, पर फोन को ठंडा रखने के लिए उसे थोड़ा आराम देना भी ज़रूरी है. ज्यादा देर तक कैमरा चलाना या फोन को हॉटस्पॉट बनाकर इस्तेमाल करने से भी वो गर्म हो सकता है, इसलिए इन चीज़ों को कम से कम करें.

3/5

हटाएं कवर

गर्मी में फोन को कवर लगाकर रखना ठीक नहीं होता, खासकर चार्ज करते वक्त. कवर गर्मी को बाहर निकलने नहीं देता. हो सके तो फोन को बिना कवर के इस्तेमाल करें या फिर घूमते वक्त बैग में भी ढके हुए न रखें. चार्ज करते वक्त भी कवर जरूर हटा दें.

4/5

कम बिजली खर्च करने का मोड चालू करें

इस मोड को चालू करने से फोन कम बिजली खपाएगा, जिससे फोन खुद-ब-खुद गर्म होने से बचेगा. ज़्यादातर एंड्रॉयड फोन में ये मोड "बैटरी सेवर" या "पावर सेविंग मोड" के नाम से मिलता है.

5/5

गर्मी के दिनों में फोन को जेब में रखने से बचें.

जेब में फोन रखने से आपके शरीर की गर्मी और बाहर की गर्मी दोनों मिलकर उसे और गर्म कर देंगी. फोन को अपनी गर्मी निकालने का मौका देने के लिए उसे बैग में रखना बेहतर है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link