किसानों की लगी लॉटरी, सरकार दे रही 15 लाख रुपये, बस ऐसे करें अप्लाई

PM Kisan FPO Scheme: केंद्र सरकार की तरफ से किसानों को कई सुविधाएं दी जाती हैं. पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) के अलावा सरकार की तरफ से किसानों को पूरे 15 लाख रुपये दिए जा रहे हैं. अगर आप भी 15 लाख का फायदा लेना चाहते हैं तो आइए आपको बताते हैं कि कैसे आप ये पैसा ले सकते हैं-

शिवानी शर्मा Sun, 05 Nov 2023-7:15 pm,
1/5

क्यों शुरू हुई ये योजना?

पीएम किसान एफपीओ योजना की बात करें तो भारत को कृषि प्रधान देश कहा जाता है, लेकिन किसानों को आज भी इससे जुड़े जरूरी उपकरणों की कमी होती है. इसी को लेकर केंद्र सरकार ने पीएम किसान एफपीओ स्कीम शुरू की है. 

 

2/5

मिलते हैं 15 लाख रुपये

एफपीओ यानी फार्मर प्रोड्यूसर ऑर्गेनाइजेशन को एग्रीकल्चर से संबंधित बिजनेस शुरू करने के लिए 15 लाख रुपये की आर्थिक सहायता दी जाती है. 

 

3/5

किसानों को बनाना होगा संगठन

पीएम किसान एफपीओ योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों को एक संगठन या कंपनी (FPO) बनानी होगी, जिसमें कम से कम 11 किसान होने चाहिए.

 

4/5

ये सामान खरीदने में मिलेगी मदद

इस सरकारी स्कीम के जरिए किसानों को खेती से जुड़े उपकरणों या फर्टिलाइजर्स, दवाओं और बीज जैसी चीजें खरीदने में मदद मिलेगी. जानकारी के मुताबिक सरकार 2023-24 तक 10 हजार एफपीओ का गठन करने का लक्ष्य है. 

 

5/5

कहां से कर सकते हैं अप्लाई?

आप इस सरकारी स्कीम के लिए भारत सरकार की राष्ट्रीय कृषि बाजार की आधिकारिक वेबसाइट (https://www.enam.gov.in) से अप्लाई कर सकते है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link