Ram Mandir: राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट जारी, इनकी खूबियों में भरा है खजाना

Postage Stamps on Shri Ram Janmbhoomi Mandir: 22 जनवरी 2024 का इंतजार हर एक भारतीय को है, आखिर हो भी क्यों नहीं. इस खास दिन राम लला अपने बालरूप में विराजेंगे. पीएम नरेंद्र मोदी प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे. उससे पहले अनुष्ठान के काम को संपन्न किया जा रहा है. पीएम मोदी खुद प्राण प्रतिष्ठा से पहले उन मंदिरों के दर्शन किए जिनका नाता किसी ना किसी रूप में मर्यादा पुरुषोत्तम राम से जुड़ा रहा है. इन सबके बीच पीएम नरेंद्र मोदी ने राम मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और एक किताब को जारी किया. स्मारक डाक टिकट में जहां सांसरिक और आधायात्मिक संदेशों का बेहतर समन्वय है.

Thu, 18 Jan 2024-1:15 pm,
1/5

पीएम ने जारी की स्मारक डाक टिकट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने श्री राम जन्मभूमि मंदिर पर स्मारक डाक टिकट और दुनिया भर में भगवान राम पर जारी टिकटों की एक पुस्तक जारी की. डिजाइन के कंपोनेंट में राम मंदिर, चौपाई 'मंगल भवन अमंगल हारी', सूर्य, सरयू नदी के साथ मंदिर में और उसके आसपास की मूर्तियों को शामिल किया गया है.

2/5

संदेश देता हुआ खास है डाक टिकट

सूर्य की किरणों और चौपाई की सोने की पत्ती इस शीट को एक राजसी लुक देती है.पांच भौतिक तत्व यानी आकाश, वायु, अग्नि, पृथ्वी और जल, जिन्हें 'पंचभूत' कहा जाता है, उन्हें अलग अलग डिजाइन के जरिए दर्शाया गया है. ये सभी अभिव्यक्तियों के लिए आवश्यक पंचमहाभूतों का सामंजस्य स्थापित करते हैं.

3/5

इतने देशों ने जारी किए डाक टिकट

स्टाम्प पुस्तक विभिन्न समाजों पर श्री राम की अंतर्राष्ट्रीय अपील को प्रदर्शित करने की कोशिश की गई है. 48 पन्नों की इस किताब में अमेरिका, न्यूजीलैंड, सिंगापुर, कनाडा, कंबोडिया और संयुक्त राष्ट्र जैसे संगठनों समेत 20 से अधिक देशों द्वारा जारी किए गए डाक टिकट शामिल हैं.

4/5

यह है गर्भ गृह का विहंगम दृश्य

यह वह जगह है जहां राम लला की बाल रूप वाली प्रतिमा को स्थापित किया जाएगा. इस तस्वीर को देखकर आप भव्यता का अंदाजा लगा सकते हैं. गर्भ गृह में पत्थरों पर बेहतरीन नक्काशी को देख आप को असीम आनंद की अनुभूति होगी.

5/5

22 जनवरी को प्राण प्रतिष्ठा

राम मंदिर के भूतल का काम समाप्त हो चुका है. अब सजाने संवारने का काम किया जा रहा है. पीएम नरेंद्र मोदी 22 जनवरी 2024 को अभिजित मुहुर्त में प्राण प्रतिष्ठा के कार्यक्रम में शामिल होंगे. उससे पहले अनुष्ठान के कार्यों को संपन्न कराया जा रहा है. इस खास मौके पर अयोध्या को भी दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link