6G की तैयारी, ओलंपिक के संकेत...PM मोदी के हाई जोश वाले भाषण में क्यों आया PUSHP का जिक्र

Modi In US: पीएम मोदी ने कहा कि एक दशक में भारत पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था बन गया. हर भारतीय चाहता है कि भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने. देश की जनता ने बहुत भरोसे के साथ मुझे तीसरा टर्म सौंपा है. मैं तीन गुना दायित्व के साथ आगे बढ़ रहा हूं.

गौरव पांडेय Sun, 22 Sep 2024-11:33 pm,
1/5

Modi Speech in New York: अपने अमेरिकी दौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने न्यूयॉर्क में रविवार को भारतीय प्रवासियों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि नियति ने मुझे राजनीति में पहुंचा दिया. मैंने कभी सोचा भी नहीं था कि एक दिन मुख्यमंत्री बनूंगा. मैं मुख्यमंत्री रहा, फिर पीएम बना. देश की जनता ने बहुत भरोसे के साथ मुझे तीसरा टर्म सौंपा है. मैं तीन गुना दायित्व के साथ आगे बढ़ रहा हूं. भारत दुनिया के सबसे युवा देशों में से एक है, भारत एनर्जी और सपनों से भरा हुआ है. हर रोज भारत नया कीर्तिमान स्थापित कर रहा है. हर रोज नई खबर मिलती है. आज ही अच्छी खबर मिली है चेस ओलंपियाड में मेंस औऱ विमेंस में भारत को गोल्ड मेडल मिला है. यह लगभग 100 साल के इतिहास में पहली बार हुआ है.

2/5

पीएम मोदी ने कहा कि बीते दस सालों में करोड़ों लोगों को भारत में बिजली कनेक्शन मिला, करोड़ों शौचालय बना है. भारत के लोगों को सिर्फ रेल कनेक्टिविटी नहीं, हाई स्पीड कनेक्टिविटी चाहिए, भारत के हर शहर की अपेक्षा है कि उसके यहां मेट्रो चले, देश का हर नागरिक और गांव-शहर चाहता है कि उसके यहां बेस्ट सुविधा हो. 2014 में भारत के सिर्फ 5 शहरों में मेट्रो थी, आज 23 शहरों में मेट्रो है, दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा मेट्रो नेटवर्क भारत में हैं. 2014 में भारत के 70 शहरों में एयरपोर्ट थे और आज 140 से ज्यादा शहरों में एयरपोर्ट हैं, 2014 में 100 से भी कम ग्राम पंचायतों में ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी थी, आज 2 लाख से ज्यादा पंचायतों में ये सुविधा है.

3/5

पीएम मोदी ने कहा कि एक दशक में भारत पांचवें नंबर की अर्थव्यवस्था बन गया. हर भारतीय चाहता है कि भारत तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने. देश के एक बड़े वर्ग की उम्मीद पूरी हो रही है. बड़ी संख्या में लोगों के घरों में पीने का साफ पानी पहुंच रहा है. उनके घरों में बिजली पहुंची. अब भारत के लोग गुणवत्तापूर्ण जीवन चाहते हैं. पहले जिस काम को करने में कई साल लग जाते थे, वह अब महीनों में खत्म हो रहा है. अब भारत अवसरों का इंतजार नहीं करता, बल्कि निर्माण करता है. बीते 10 साल में भारत में हर सेक्टर में अवसरों का एक नया लॉन्चिंग पैड तैयार किया है. एक दशक में ही 25 करोड़ लोग गरीबी से बाहर निकले हैं. यह इसलिए हुआ, क्योंकि हमने पुरानी सोच बदली, हमने गरीब को ताकतवर बनाने पर जोर दिया.

4/5

इस दौरान पीएम ने ओलंपिक से लेकर आईपीएल और टी20 वर्ल्ड कप तक का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि 2036 में हम भी ओलंपिक की दावेदारी कर रहे हैं. उन्होंने कहा कि अमेरिका ने इस बार टी20 वर्ल्ड कप में अच्छा प्रदर्शन किया. उस अमेरिकी टीम में भारतीय मूल के खिलाड़ी खूब थे. उन्होंने कहा कि विविधता को समझना और फिर उसे जीवन में उतारना हमारे संस्कारों में है. हम जहां भी जाते हैं, सबको परिवार मानकर उनसे घुल मिल जाते हैं. डायवर्सिटी को समझना, जीना, उसे अपने जीवन में उतारना हमारे संस्कारों में है.

पीएम मोदी ने कहा कि कोई तमिल बोलता है,कोई तेलुगु, कोई मलयालम, तो कोई कन्नड़, कोई पंजाबी, कोई मराठी, तो कोई गुजराती,भाषा अनेक हैं, लेकिन भाव एक है और वो भाव है- भारतीयता. दुनिया के साथ जुड़ने के लिए ये हमारी सबसे बड़ी ताकत है. यही वैल्यूज हमें सहज रूप से ही विश्व-बंध बनाती है. मैं दुनिया में जहां भी जाता हूं, वहां भारतीय प्रवासियों की तारीफ सुनता हूं.

5/5

पीएम ने वहां लोगों से कहा कि आपको एक शब्द याद रहेगा PUSHP. उन्होंने आगे कहा कि इसमें P for Progressive भारत, U for Unstoppable  भारत, S for Spiritual भारत, H for Humanity First को समर्पित भारत, P for Prosperous भारत. PUSHP- पुष्प की पांच पंखुड़ियां मिलकर ही विकसित भारत बनाएंगी.

मोदी ने लोकसभा चुनाव के नतीजों का जिक्र किया. उन्होंने कहा कि तीसरी बार हमारी सरकार की वापसी हुई है. ऐसा पिछले साठ वर्षों में भारत में नहीं हुआ था. भारत की जनता ने इतना बड़ा जनादेश दिया है. देश ने बहुत भरोसा कर तीसरी बार मुझे जिम्मेदारी है. हमें तीन गुना ताकत और तीन गुना गति से आगे बढ़ना है. यह दौर अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता का है.पीएम ने कहा कि दुनिया के लिए एआई का मतलब ‘आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस’ है, लेकिन उनका मानना है कि एआई का मतलब ‘अमेरिका-इंडिया’ भावना भी है. पीएम मोदी ने कहा कि यही ‘एआई’ भावना भारत-अमेरिका के रिश्तों को नई ऊंचाई दे रही है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link