महारानी एलिजाबेथ ने 70 साल के राज में केवल एक बार सिर झुकाया, कौन था वो पॉवरफुल शख्‍स?

Princess Diana Death: ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने सबसे ज्‍यादा लंबे समय तक (70 साल से ज्‍यादा) राज किया. जाहिर है इतने लंबे शासनकाल में उन्‍होंने अनगिनत महत्‍वपूर्ण फैसले लिए और कई बार नियम-कानून भी तोड़े. दरअसल ब्रिटिश शाही परिवार के हर सदस्‍य को तय नियमों का पालन करना पड़ता है लेकिन कई बार वे ये नियम तोड़ भी देते हैं. खुद महारानी एलिजाबेथ द्वितीय ने ऐसा किया. एक बार तो उन्‍होंने प्रोटोकॉल तोड़कर सिर भी झुकाया.

श्रद्धा जैन Fri, 30 Aug 2024-8:17 am,
1/8

पहली बार महारानी ने सिर झुकाया

महारानी एलिजाबेथ ने अपने शासनकाल में कुछ ऐसे काम किए, जिन्‍होंने चौंका दिया. लेकिन उनकी एक प्रतिक्रिया तो अद्भुत थी, जो प्रिंसेस डायना की मृत्‍यु के समय की थी. इस समय पूरी दुनिया ने देखा कि सबसे लंबे समय तक शासन करने वाली महारानी ने अपनी बहू की मृत्‍यु पर कैसी प्रतिक्रिया दी. 

2/8

राजकुमारी डायना की मौत

राजकुमारी डायना जब तक जीवित रहीं, उनके और उनके जीवन के प्रति लोगों में खासी रुचि थी. लेकिन प्रिंसेस डायना की मौत ने तो पूरी दुनिया को हिला दिया था. दुनिया भर के मीडिया में केवल प्रिंसेज डायना की मृत्‍यु के चर्चे थे. लोग उनके इस तरह दुर्घटना के शिकार होने और निधन होने से गहरे दुख में थे. 

3/8

प्रिंसेस डायना का अंतिम संस्‍कार

6 सितंबर 1997 को प्रिंसेस डायना का अंतिम संस्‍कार वेस्‍टमिंस्‍टर एब्‍बे में किया गया था और उनके अंतिम संस्‍कार को दुनिया भर में करोड़ों लोगों ने देखा था. वहीं वेस्‍टमिंस्‍टर एब्‍बे में भी बड़ी तादाद में लोगों ने नम आंखों और भारी दिल से प्रिंसेस डायना को विदाई थी. 

4/8

महारानी एलिजाबेथ ने झुका लिया था सिर

यहां तक कि प्रिंसेस डायना की मौत और उनके फ्यूनरल का यह समय महारानी एलिजाबेथ के लिए भी बेहद मुश्किल और दुखद था. उन्‍होंने भी प्रिंसेस डायना के अंतिम संस्‍कार के समय उनके सम्‍मान में अपना सिर झुका दिया था. 

5/8

70 साल के राज में पहली बार झुकाया सिर

शाही परिवार की प्रमुख और शासक के तौर पर महारानी ने अपने 70 साल के राज में कभी किसी के सामने सिर नहीं झुकाया था. लेकिन अपनी बहू प्रिंसेस डायना की मौत पर उन्‍होंने इस प्रोटोकॉल को तोड़कर सिर झुकाया था. 

6/8

मीडिया में छा गई थी ये घटना

महारानी एलिजाबेथ द्वारा इस तरह सार्वजनिक तौर पर पहली बार पहली सिर झुकाने की घटना का मुद्दा पूरी दुनिया में छा गया था. कुछ लोगों ने इसे उचित ठहराया था, तो कुछ ने गलत. 

7/8

मिशेल ओबामा के मामले में भी तोड़ा था प्रोटोकॉल

महारानी एलिजाबेथ ने इसके अलावा भी कुछ खास मौकों पर प्रोटोकॉल तोड़े. 2009 में जब अमेरिका की प्रथम महिला मिशेल ओबामा ने महारानी से मुलाकात की तो उन्होंने न केवल महारानी के गले में हाथ डालकर नियम तोड़ा, बल्कि महारानी ने भी बदले में अपना हाथ ओबामा की पीठ पर रखा. 

8/8

शाही परिवार के सदस्‍य किसी को नहीं छूते

आमतौर पर शाही प्रोटोकॉल के तहत यह नियम है कि शाही परिवार के किसी सदस्य को कभी न छूएं. महारानी एलिजाबेथ से मिलते समय भी लोगों को सलाह दी जाती थी कि वे उन्‍हें झुककर प्रणाम करें या सिर झुकाएं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link