₹3800 करोड़ के मालिक रतन टाटा के भाई के पास न मोबाइल फोन, न घर में TV, दो कमरों के फ्लैट में जीते हैं गुमनामी की जिंदगी

Ratan Tata Brother: रतन टाटा की तरह की उनके भाई साधारण जिंदगी जीते हैं. उनके आसपास रहने वाले को भी पता नहीं चलता कि ये रतन टाटा के बाई है. मुंबई के एक अपार्टमेंट में एक दो कमरे के फ्लैट में रहते हैं रतन टाटा के छोटे भाई.

बवीता झा Mon, 23 Sep 2024-4:41 pm,
1/5

रतन टाटा के भाई

Ratan Tata Family: टाटा का नाम सुनते ही दिल में भरोसे का भाव आता है. सड़क से लेकर आसमान तक, सूई से लेकर समंदर तक बनाने वाली टाटा को कामयाबी के शिखर तक ले जाने का श्रेय रतन टाटा को जाता है. रतन टाटा जितना बड़ा नाम है, उतना ही सौम्य स्वभाव.  करोड़ों की दौलत, लेकिन उतनी ही सादगी. टाटा ग्रुप के चेयरमैन एमेर‍िटस रतन टाटा अपनी पर्सनल लाइफ को लेकर बहुत बात नहीं करते हैं. लोगों को उनकी निजी जिंदगी के बारे में बहुत कुछ नहीं पता है. बहुत कम ही लोग जानते हैं कि रतन टाटा के एक छोटे भाई भी है, जो उनकी तरह की लाइमलाइट से दूर सादा जीवन जीते हैं. सादगी ऐसी कि करोड़ों की दौलत होने के बावजूद भी एक 2BHK फ्लैट में आम लोगों की तरह रहते हैं. 

2/5

कौन हैं रतन टाटा के भाई जिमी टाटा

कुछ महीनों पहले रतन टाटा ने अपने सोशल मीडिया पेज पर अपनी एक पुरानी ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर पोस्ट की थी. इस फोटो में उनके साथ उन्हीं की तरह दिखने वाला एक और लड़का था. वो लड़का कोई और नहीं उनके छोटे भाई जिमी नवल टाटा हैं. टाटा के कारोबार में हिस्सेदारी और बेशुमार दौलत होने के बावजूद जिमी टाटा सिंपल लाइफ जीते हैं. 

3/5

कहां रहते हैं जिमी टाटा

रतन टाटा के भाई मुंबई में एक साधारण अपार्टमेंट में 2 कमरे के फ्लैट में रहते हैं. न कोई तामझाम और न ही कोई सिक्योरिटी . अपनी भारी-भरकम संपत्ति के बावजूद जिमी लोगों की नजरों से दूर मुंबई के कोलाबा में एक साधारण 2BHK अपार्टमेंट में रहते हैं. कई बार तो उनके आसपास रहने वाले लोगों को भी पता नहीं चलता कि उनका रिश्ता टाटा खानदान से है. वो रतन टाटा के भाई है.  

4/5

न मोबाइल फोन, न घर में टीवी

जिमी ने टाटा के कारोबार को संभालने के बजाए अपने शौक को चुना. वो एक कुशल स्क्वैश खिलाड़ी है. उनके पास न तो मोबाइल फोन है न घर में उन्होंने टीवी लगाई है. दुनियादारी की जानकारी के लिए वो अखबार पढ़ते हैं. 

5/5

कितनी है संपत्ति

जिमी टाटा टाटा ट्रस्ट (Tata Trust) के एक ट्रस्टी है. टाटा से शेयरों में उनकी हिस्सेदारी है.  3800 करोड़ रुपये से ज्‍यादा की संपत्ति के मालिक रतन टाटा की तरह की उनके भाई सादगीभरी जीवनशैली जीते है. रतन टाटा की तरह की उन्होंने शादी नहीं की. टाटा संस, टीसीएस, टाटा मोटर्स, टाटा स्टील, टाटा पावर, इंडियन होटल्स और टाटा केमिकल्स के प्रमुख शेयरहोल्डर्स में से एक है.  बता दें कि जिमी टाटा ट्रस्ट के एक ट्रस्टी भी हैं. उन्हें उनके पिता नवल टाटा ने वसीयत में ये पद दिया है. सर रतनजी टाटा की पत्नी नवाजबाई ने नवल टाटा को गोद दिया था

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link