PM Modi Praises CJI Chandrachud: चीफ जस्टिस DY चंद्रचूड़ के इस फैसले से पीएम मोदी हुए गदगद, तारीफ में कही ये बात

Supreme Court CJI: सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस डीवाई चंद्रचूड़ ने नेशनल जूडिशल डेटा ग्रिड (NJDG)से जोड़े जाने का ऐलान किया है, जिसे लेकर पीएम मोदी ने उनकी तारीफ की है. पीएम मोदी ने गुरुवार को कहा कि इस कदम से पारदर्शिता बढ़ेगी और न्याय देने की प्रणाली में तेजी आएगी. आइए इस बारे में विस्तार से जानिए.

रचित कुमार Thu, 14 Sep 2023-8:58 pm,
1/5

एनजेडीजी ई-कोर्ट प्रोजेक्ट के तहत एक ऑनलाइन प्लेटफॉर्म के रूप में बनाए गए जिला और सबॉर्डिनेट कोर्ट्स और हाईकोर्ट्स के आदेशों, फैसलों और मामलों का एक डेटाबेस है. वर्तमान में पोर्टल सिर्फ हाई कोर्ट लेवल तक के डेटा दिखाता है.

2/5

चीफ जस्टिस ने जब सुप्रीम कोर्ट में दिन की कार्यवाही शुरू की तो उन्होंने कहा कि शीर्ष अदालत का डेटा रियल टाइम के आधार पर एनजेडीजी पर अपलोड किया जाएगा.  प्रधानमंत्री ने एक्स पर एक पोस्ट में कहा, 'सुप्रीम कोर्ट और चीफ जस्टिस डी वाई चंद्रचूड़ जी का सराहनीय कदम. टेक्नोलॉजी के इस तरह के इस्तेमाल से ट्रांसपैरेंसी बढ़ेगी और हमारे देश में न्याय देने के सिस्टम में तेजी आएगी.'

3/5

सीजेआई ने कहा कि इस फैसले से जूडिशल सिस्टम पहले की तुलना में और बेहतर होगा और अदालत के काम की जानकारी ऑनलाइन उपलब्ध होगी. इस पोर्टल से न सिर्फ वकीलों बल्कि आम आदमी को भी फायदा होगा.

4/5

NJDG में 18 हजार से ज्यादा डिस्ट्रिक्ट कोर्ट्स, हाईकोर्ट्स के आदेशों फैसलों का डेटाबेस है, जिसको ई-कोर्ट्स प्रोजेक्ट के तहत ऑनलाइन तैयार किया गया है. इससे देश के तमाम कम्पयूटरीकृत जिला और अधीनस्थ अदालतों की न्यायिक कार्यवाही और उनके फैसलों का डेटा मिल सकेगा. 

 

5/5

गौरतलब है कि इससे पहले 15 अगस्त को जब पीएम मोदी लाल किले पर भाषण दे रहे थे तब भी उन्होंने सुप्रीम कोर्ट की तारीफ की थी. उन्होंने क्षेत्रीय भाषाओं में अदालत के फैसलों को उपलब्ध कराने के कदम का जिक्र किया. इस पर समारोह में मौजूद सीजेआई डीवाई चंद्रचूड़ ने हाथ जोड़कर उनका अभिवादन किया था.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link