Shocking: शख्स ने 28 साल तक कबाड़ बिनकर बना डाला ऐसा अनोखा घर, आलीशान बंगला से नहीं है कम

House Of Junk: क्या आपने कभी किसी का घर कबाड़ से बना हुआ देखा है? अगर नहीं तो चलिए आज हम आपको बतलाते हैं कि एक ऐसे घर के बारे में जिसको बनाने के लिए के एक कपल ने 28 साल लगा दिए. पुराने कबाड़ को इकट्ठा करके मकान बनाने के लिए एक कपल ने लगभग अपनी आधी जिंदगी लगा दी.

अल्केश कुशवाहा Sun, 03 Sep 2023-8:56 am,
1/5

पुराने कबाड़ से यूं बना डाला घर

अमेरिका के एक कपल ने शेयर किया कि कैसे उन्होंने पुरानी स्क्रैप सामग्री और ड्रिफ्टवुड का यूज करके 28 साल में अपना घर बनाया. कलाकार माइकल काह्न (Michael Kahn) और उनकी टेक्सटाइल आर्टिस्ट पत्नी लेडा लिवंत (Leda Livant) ने 1979 में घर का निर्माण शुरू किया.

 

2/5

घर का नाम रखा एलीफैंट आर्ट हाउस

इस घर का नाम उन्होंने 'एलीफैंट आर्ट हाउस' (Eliphante Art House) रखा.  28 साल बाद सन् 2007 में इसे पूरा कर लिया गया, लेकिन उस दौरान माइकल काह्न की मृत्यु हो गई. हालांकि, अच्छी बात यह रही कि उनकी मौत से पहले इस अनोखे घर को तैयार कर लिया गया.

 

3/5

किन चीजों से तैयार किया कबाड़ का घर

ड्रिफ्टवुड, चट्टानों और कबाड़ में पड़ी खराब बिल्डिंग मैटेरियल का यूज करके कपल ने एरिजोना के कॉर्नविले में हाथ से बना स्कल्पचर गांव तैयार किया. डेंगर्डेन की रिपोर्ट के अनुसार, एलीफैंट का नाम उसके अजीबोगरीब वाले एंट्री गेट के लिए रखा गया था. लंबा ट्रंक जैसा एंट्री गेट चट्टान और टीले वाली छत से बना है.

 

4/5

कलरफुल घर में 25 फुट की छत

इस कलरफुल घर में 25 फुट की छत है और यह तीन एकड़ भूमि पर बना है, जिसमें गुंबद, झोंपड़ियां और गुंबद भी हैं. खूबसूरत खिड़कियां भी हैं. दीवारों में कंक्रीट, सरिया और पाइप भी लगे हैं, जिसमें कांच, लकड़ी, चट्टानें और मिट्टी के बर्तनों सहित कई अन्य सामग्रियां जुड़ी हुई हैं.

 

5/5

अब एक निजी आवास

जहां लेडा रहती है, वहां बिजली, गर्माहट, एक फोन लाइन और पानी है, लेकिन कोई बाथरूम या शौचालय नहीं है. यहां टूरिस्ट घूमने के लिए आते हैं. हालांकि, मार्च 2018 से यह घर अब एक निजी आवास है और जनता के लिए बंद है. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link