Stree 2: स्‍त्री-2 देख ली? समझ आया हैरी पॉटर सीरीज से कितनी चीजें चुराकर बनी है ये फिल्‍म

Stree 2 Movie Story : स्‍त्री 2 फिल्‍म जबरदस्‍त हिट रही है, बेहद कम बजट में बनी इस फिल्‍म ने कमाई के मामले में कई रिकॉर्ड तोड़ दिए. अभी भी ओटीटी पर स्‍त्री 2 छाई हुई है. इसे लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म रहा कि यह फिल्‍म सच्‍ची कहानी पर बनी है लेकिन हकीकत में यह फिल्‍म दुनिया भर में मशहूर हैरी पॉटर सीरीज से प्रेरित है. इसके एक नहीं कई उदाहरण आपको इस स्‍टोरी के जरिए जानने को मिलेंगे.

श्रद्धा जैन Mon, 30 Sep 2024-12:22 pm,
1/7

स्‍त्री 2 स्‍टोरी का प्‍लॉट

Stree 2 V/s Harry Potter and Stranger Things : कहानी का प्‍लॉट ही हैरी पॉटर से सीधे तौर पर जुड़ा है. हैरी पॉटर को भी पैदाइशी तौर पर एक दुश्‍मन लॉर्ड वोल्‍डेमॉर्ट के तौर पर मिलता है, जो उसके मां-बाप का हत्‍यारा है. वैसे ही स्‍त्री 2 में श्रद्धा कपूर अपनी मां की आत्‍मा की शांति के लिए सरकटा को मारने के लिए आती है. 

2/7

सरकटा का नाम

सरकटा के आतंक और उसे खत्‍म करने पर बनी स्‍त्री 2 के इस अहम किरदार का नाम ही हैरी पॉटर से लिया गया है. हैरी पॉटर की पहली ही सी‍रीज में हॉगवर्ट्स स्‍कूल में एक भूत दिखाया गया है, जिसे सारे स्‍टूडेंट्स  सिरकटा निक कहकर संबोधित करते हैं. इसके अलावा स्‍त्री 2 के सरकटे का लुक हैरी पॉटर के लॉर्ड वोल्‍डेमॉर्ट से प्रेरित लगता है. 

3/7

स्‍त्री 2 में लड़कियों का गायब होना

स्‍त्री 2 में लड़कियां गायब होती हैं, जिन्‍हें सरकटा ले जाकर कैद कर लेता है. जब श्रद्धा कपूर और राजकुमार राव, पंकज त्रिपाठी उन्‍हें छुड़ाने के लिए जाते हैं तो चिट्टी, समा (तमन्‍ना भाटिया) समेत सारी लड़कियां सफेद साड़ी में पत्‍थर की तरह खड़ी मिलती हैं. यह वैसा ही है जब जैसे हैरी पॉटर में रहस्‍यमयी तहखाना खुलने के बाद जिस किसी ने भयानक जानवर की आंखों में देखा वह पत्‍थर हो जाता है. बाद में हरमाइनी समेत कई स्‍टूडेंट्स को एक विशेष काढ़ा पिलाकर ठीक किया जाता है. 

4/7

इच्‍छाधारी भेड़िया

स्‍त्री 2 में वरुण धवन इच्‍छाधारी भेड़िया बने हैं, यह भी हैरी पॉटर में हॉगवर्ड्स के प्रोफेसर ल्‍यूपिन की तरह है जो हर पूर्णिमा की रात नरभेड़िया बन जाते हैं और बाकी समय में भी अपनी इच्‍छा से नरभेड़िया बन जाते हैं. 

5/7

प्रेम की शक्ति

स्‍त्री 2 में विक्‍की बने राजकुमार राव में ही सिरकटे का सामना करने की शक्ति है क्‍योंकि उसकी आंखों में प्रेम है, और वह एक तवायफ का बेटा है. यह भी हैरी पॉटर से प्रेरित है, जिसमें हैरी पॉटर में समाहित शक्तियां उसे उसकी मां के बलिदान के कारण मिलीं. अपनी मां के प्रेम के कारण ही वह अकेला ऐसा व्‍यक्ति होता है जो लॉर्ड वोल्‍डेमॉर्ट का सामना कर पाता है और उस प्रेम के कारण ही लॉर्ड वोल्‍टेमॉर्ट जब भी उसे छूता है तो सहन नहीं कर पाता है और खत्‍म होने लगता है. 

6/7

गर्लफ्रेंड को बचाना

जिस तरह स्‍त्री 2 में बिट्टू (अपारशक्ति खुराना) की गर्लफ्रेंड चिट्टी को सिरकटा ले जाता है और उसे बचाने के लिए विक्‍की सिरकटे के पास जाने का फैसला करता है. यह वैसा ही है जैसे हैरी पॉटर में रॉन की बहन रिनी को जब भयानक जानवर ले जाता है तो उसे बचाने के लिए हैरी पॉटर जाता है. 

7/7

खंजर V/s तलवार

जिस तरह स्‍त्री 2 में एक खास खंजर और चोटी से ही सरकटा को मारकर उसका आतंक खत्‍म किया जा सकता है. वैसे ही वोल्‍डेमॉर्ट को गरुड़द्वार की तलवार से ही मारा जाता है. इसके अलावा भी कई अन्‍य पहलू हैं जो हैरी पॉटर से लिए गए हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link