Success Story: LLB किया, कोर्ट जाना छोड़ा, ट्यूशन और फिर कोचिंग; कुछ ऐसी है नीतू मैम की कहानी

Success Story Neetu Singh: नीतू सिंह एक ऐसा नाम जिनकी कड़ी मेहनत और क्षमता के कारण लाखों छात्र इस अंग्रेजी टीचर के दीवाने हैं. हम बात कर रहे हैं मशहूर इंग्लिश टीचर नीतू सिंह की. कड़ी मेहनत करके उन्होंने एक कोचिंग की शुरुआत की और अब लोग इस इंस्टीट्यूट में पढ़ना चाहते हैं. आइए आपको नीतू सिंह के बारे में बताते हैं.

अल्केश कुशवाहा Fri, 23 Aug 2024-11:38 am,
1/5

कौन हैं नीतू सिंह? (Who Is Neetu Singh?)

दुनिया में कुछ भी हासिल किया जा सकता है लेकिन अच्छी शिक्षा पाने के लिए बहुत संघर्ष करना पड़ता है. मशहूर अंग्रेजी टीचर नीतू सिंह को भी अपने जीवन में बहुत सारी समस्याओं का सामना करना पड़ा. अपने पिता के निधन के बाद उनके परिवार के करीबी लोगों ने उनकी मां पर उन्हें लड़कियों के स्कूल भेजने का दबाव डाला. हालांकि, उनकी मां ने उनके लिए सर्वोत्तम शिक्षा सुनिश्चित की और उन्हें उच्च शिक्षा के लिए प्रतिष्ठित दिल्ली विश्वविद्यालय भेजा.

 

2/5

यूट्यूब पर लाखों सब्सक्राइबर

नीतू सिंह के आज लाखों सब्सक्राइबर हैं. नीतू सिंह को सभी प्यार से नीतू मैम कहते हैं. हालांकि वह झारखंड से ताल्लुक रखती हैं, लेकिन उनका पालन-पोषण बिहार में हुआ था. छात्रों का कहना है कि नीतू मैम अध्ययन सामग्री, अभ्यास परीक्षण और लाइव संशय समाधान सत्र आयोजित करते हुए बहुत सारे संसाधन प्रदान करते हैं. साथ ही उनकी पढ़ाने की शैली भी काफी अनूठी है. यही कारण है कि नीतू सिंह अपने छात्रों के बीच बहुत लोकप्रिय हैं.

 

3/5

कैसे चुना कोचिंग का रास्ता?

उन्होंने दिल्ली विश्वविद्यालय में एलएलबी का अध्ययन किया है. एलएलबी की डिग्री प्राप्त करने के बाद उन्होंने अदालत जाना शुरू किया, लेकिन बाद में वह अपने परिवार का समर्थन करने के लिए पर्याप्त कमाई नहीं कर सकीं तो उन्होंने ट्यूशन लेना शुरू कर दिया.

 

4/5

किन समस्याओं का किया सामना

सामना की समस्याएं लेकिन हार नहीं मानी शुरुआत में, नीतू सिंह को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा और उन्होंने ट्यूशन लेने के लिए छात्रों का दौरा करने के लिए भीड़-भाड़ वाली बसों में यात्रा की. लेकिन वह कड़ी मेहनत से नहीं डरी.

 

5/5

YouTube से लाखों कमाई

उन्होंने केडी कैंपस की शुरुआत की. सिर्फ 3-4 साल में, केडी कैंपस इस मुकाम पर पहुंच गया कि यह दिल्ली के मुखर्जी नगर आने वाले छात्रों की पहली पसंद बन गया. जब लॉकडाउन के दौरान कोचिंग सेंटर बंद था, तो उन्होंने केडी लाइव शुरू किया. आज, उनके YouTube चैनल के 1.71 मिलियन सब्सक्राइबर हैं. वह YouTube से महीने में लाखों रुपये कमाती हैं. नीतू सिंह का कहना है कि अंत में केवल वही जीतते हैं जो कड़ी मेहनत करते रहते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link