Photos: कहीं US के सामने कमजोर तो नहीं पड़ने लगा भारत का `दोस्त`? लॉन्च पैड पर ही फट गई `महामिसाइल`

Russia New RS-28 Sarmat Ballistic Missile Test: पिछले ढाई साल से यूक्रेन के साथ युद्ध में उलझा रूस लगातार अपने शस्त्रागार को अपग्रेड कर रहा है. लेकिन रविवार को उसे इस मुहिम में एक बड़ा झटका झेलना पड़ा.

देविंदर कुमार Sun, 22 Sep 2024-9:53 pm,
1/6

नई अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट हुआ विफल

रूस की ओर से रविवार को RS-28 Sarmat अंतरमहाद्वीपीय बैलिस्टिक मिसाइल का टेस्ट फेल हो गया. सोशल मीडिया प्लेटफार्म एक्स पर एक यूजर MeNMyRC ने एक सैटेलाइट इमेज का हवाला देते हुए इस बारे में खुलासा किया. 

 

2/6

लॉन्च साइट पर लग गई भीषण आग

परमाणु हथियार ले जाने में सक्षम इस सरमत मिसाइल का टेस्ट रूस के न्यूक्लियर डेटरेंट फोर्सेज की ओर से किया गया था लेकिन यह परीक्षण पूरी तरह फेल साबित हुआ. मिसाइल के फायर होते ही लॉन्च साइट पर भीषण आग लग गई.  

 

3/6

बड़ी घटना होते- होते बच गई

मिसाइल लॉन्च के फेल होने और लॉन्च साइट पर आग की वजहों का अब तक खुलासा नहीं हो पाया है. रिपोर्ट के मुताबिक, चूंकि सरमत मिसाइल में तरल-ईंधन वाला रॉकेट इंजन है, इसलिए इसके विस्फोट के साथ कोई बड़ी दुर्घटना भी हो सकती थी. 

 

4/6

लॉन्च होते ही साइट पर गिर गई मिसाइल

वायरल हो रही सैटेलाइट इमेज में लॉन्च साइट पर चार फायर ट्रक खड़े दिखाई दे रहे हैं. संभावना जताई जा रही है कि जैसे ही मिसाइल लॉन्च की गई, वैसे ही उसमें आग लग गई और वह लॉन्च साइट पर ही फट गई.

 

5/6

पिछले 4 साल में केवल एक ट्रायल हुआ सफल

रिपोर्ट के मुताबिक रूस ने अप्रैल 2020 के बाद अब तक RS-28 Sarmat अंतरमहाद्वीपीय मिसाइल के 5 टेस्ट किए हैं. लेकिन उनमें से केवल एक टेस्ट ही सफल हो पाया है. इसे रूस के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है. 

 

6/6

रॉकेट में खराबी की वजह से नहीं उड़ी मिसाइल!

एक्सपर्टों के मुताबिक रॉकेट इंजन में खराबी की वजह से मिसाइल उड़ नहीं पाई होगी, जिससे उसमें आग लग गई और इसके चलते लॉन्च साइट पूरी तरह जलकर बर्बाद हो गई. रूस इस अहम मिसाइल को प्रमुख न्यूक्लियर प्रतिरोधक के रूप में विकसित करने में लगा है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link