कैसे तैयार हुआ कपिल शर्मा का `द ग्रेट इंडियन कपिल शो` का सेट? दो महीने की तैयारी, नौ घंटे की शिफ्ट और 120 क्रू की टीम का है कमाल

The Great Indian Kapil Show: कॉमेडियन कपिल शर्मा के कॉमेडी शो `द ग्रेट इंडियन कपिल शो` को दर्शकों का बेहद प्यार मिल रहा है. शो के अब तक कई एपिसोड ओटीटी प्लेटफॉर्म नेटफ्लिक्स पर रिलीज हो चुके हैं, जिनको बेहद पसंद किया जाता है. इसी बीच शो की प्रोडक्शन डिजाइनर वर्षा जैन ने खुलासा करते हुए बताया कि कैसे उन्होंने और उनकी टीम ने कपिल के शो `द ग्रेट इंडियन कपिल शो` का सेट तैयार किया. चलिए जानते हैं.

वंदना सैनी Thu, 02 May 2024-7:24 pm,
1/5

द ग्रेट इंडियन कपिल शो का सेट

कॉमेडियन कपिल शर्मा के नए 'द ग्रेट इंडियन कपिल शो' को बेहद पसंद किया जा रहा है, जिसके सेट को तैयार करने में तीन महीने से ज़्यादा समय लगा. हाल ही में प्रोडक्शन डिजाइनर वर्षा जैन ने नेटफ्लिक्स शो की तैयारी के बारे में खुलकर बात की और बताया कि कैसे उन्होंने और उनकी टीम ने इस शो के सेट को तीन महीने के अंदर तैयार किया, जिसका हाल ही में सुपरस्टार आमिर खान के साथ पांचवां एपिसोड रिलीज़ हुआ है.

2/5

दर्शकों को पसंद आया सेट

जब इस सीरीज का पहला एपिसोड रिलीज हुआ था, जिसमें रणबीर कपूर, उनकी मां नीतू कपूर और बहन रिद्धिमा कपूर आए थे, तो वर्षा ये देखने के लिए बहुत नर्वस थीं कि दर्शक शो की नई दुनिया, जो एक हवाई अड्डे पर सेट है को कैसी प्रतिक्रिया देंगे, क्योंकि वो एक हवाई अड्डा बना रहे थे. इसलिए सेट-ईश नहीं बनाना चाहते थे. ये हमारे लिए बहुत जरूरी था और शुक्र है कि शो के सेट को अच्छा रिस्पॉन्स मिला. 

3/5

क्या था राइट्स का आइडिया?

उन्होंने इंडियन एक्सप्रेस के साथ जूम कॉल पर बात करते हुए बताया, 'आइडिया ये था कि कपिल एयरपोर्ट पर एक कैफे खोलें. राइट्स ने मुझे समझाया कि चूंकि एक्टर बहुत सफर करते हैं, इसलिए ये उनके लिए फ्लाइट में सवार होने के दौरान मिलने के लिए एकदम सही जगह होगी. शो से जुड़े सभी लोग या तो एयरपोर्ट पर काम कर रहे हैं या फिर आस-पास कहीं. पूरा फ्रेम इसी के इर्द-गिर्द था. इसलिए मुझे एक ऐसा एयरपोर्ट बनाना था जो किरदारों और शो के आधार को दर्शाता हो'. 

4/5

प्री-प्रोडक्शन में दो महीने लगे

उन्होंने आगे बताया, 'शो के प्री-प्रोडक्शन में करीब दो महीने लगे, जब हम कागज पर डिजाइन की प्लानिंग कर रहे थे. हमें इस बात को ध्यान में रखना था कि शो के किरदार क्या कर रहे हैं? इसलिए, ये जानना जरूरी था कि कृष्ण कहां से आएंगे और कहां से जाएंगे या रसोइया कहां जाएंगा. एक गोल्फ कार्ट है जो आती-जाती है. इसलिए हमें ये सुनिश्चित करना था कि हम उस जगह को अपने पास मौजूद जगह में समायोजित कर सकें'. वर्षा और उनकी टीम ने शो के डिजाइन की प्रेरणा मुंबई एयरपोर्ट से ली.

5/5

ऐसे तैयार हुआ सेट

जहां कंटेम्परेरी आर्किटेक्चर के अंदर बहुत सारी इंडियन आर्ट है. टीम ने कांच और स्टील का इस्तेमाल मिनिमम रखा और शो की गर्मजोशी को बढ़ाने के लिए कलर्स और लकड़ी की बनावट के साथ खेला. उन्होंने बताया कि सेट को तैयार करने के लिए हमारे पास 45 दिन थे. हमारे सेट पर हर दिन करीब 60-70 लोग काम करते थे. हम आम तौर पर 9 शिफ्ट किया करते थे, लेकिन फिनिशिंग के समय, जब लाइटिंग हो जाती है और कैमरे आ जाते हैं, तो हम रात भर काम करते हैं और उस समय कुछ दिनों में करीब 120 लोग होते थे.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link