किसी ने किया UPSC क्रैक, तो कोई मैकेनिकल इंजीनियर; ये हैं भारत के 6 सबसे ज्यादा पढ़े-लिखे क्रिकेटर्स

Most Educated Indian Cricketers: भारतीय क्रिकेट टीम ने दुनिया भर में अपनी धाक जमाई है. यहां कई ऐसे खिलाड़ी हुए हैं जिन्होंने भारतीय क्रिकेट को नई ऊंचाइयों पर पहुंचाया है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि इनमें से कई खिलाड़ी न केवल क्रिकेट के मैदान पर बल्कि पढ़ाई में भी काफी आगे थे? आइए जानते हैं भारत के कुछ ऐसे ही पढ़े-लिखे क्रिकेटरों के बारे में.

कुणाल झा Sun, 18 Aug 2024-4:33 pm,
1/6

1. अमय खुरासिया (यूपीएससी)

अमय खुरासिया ने न केवल क्रिकेट में बल्कि शिक्षा के क्षेत्र में भी अपनी एक अलग पहचान बनाई है. उन्होंने देश की सबसे कठिन यूपीएससी सिविल सेवा परीक्षा (UPSC Civil Services Exam) पास की और वर्तमान में भारतीय सीमा शुल्क और केंद्रीय उत्पाद शुल्क में इंस्पेक्टर के पद पर कार्यरत हैं.

2/6

2. राहुल द्रविड़ (एमबीए)

भारतीय क्रिकेट टीम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने बेंगलुरु के सेंट जोसेफ कॉलेज ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन से MBA किया है.

3/6

3. अनिल कुंबले (मैकेनिकल इंजीनियर)

भारत के पूर्व लेग स्पिनर अनिल कुंबले ने बेंगलुरु के राष्ट्रीय विद्यालय कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से मैकेनिकल इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है.

4/6

4. जवागल श्रीनाथ (इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियर)

भारत के सबसे तेज गेंदबाजों में से एक जवागल श्रीनाथ ने मैसूर के श्री जयचामराजेंद्र कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग की डिग्री हासिल की है.

5/6

5. रविचंद्रन अश्विन (आईटी इंजीनियर)

भारत के वर्तमान स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने चेन्नई के एसएसएन कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग से बीटेक (आईटी इंजीनियरिंग) किया है.

6/6

6. अविष्कार सालवी (पोस्ट डॉक्टरेट इन एस्ट्रोफ़िजिक्स)

एक समय में भारत के ग्लेन मैकग्रा कहे जाने वाले अविष्कार सालवी ने एस्ट्रोफिजिक्स में पीएचडी की है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link