कितनी खूंखार है भारत की तिहाड़, कम खौफनाक नहीं दुनिया की ये 5 जेल

Tihar Jail: दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के बहाने तिहाड़ जेल की चर्चा हो रही है. तिहाड़ जेल में देश के कुछ सबसे खूंखार अपराधी बंद हैं, जिनमें आतंकवादी, गैंगस्टर, हत्यारे, भ्रष्टाचारी और ड्रग तस्कर शामिल हैं. लगे हाथ आप दुनिया की पांच खतरनाक जेलों के भी नाम को जान लीजिए.

गौरव पांडेय Mon, 01 Apr 2024-9:22 pm,
1/5

Dangerous Jail Of World: दिल्ली की तिहाड़ फिर से चर्चा में है. अरविंद केजरीवाल तिहाड़ पहुंचाए गए हैं. इसी बीच आइए जानते हैं कि तिहाड़ कितनी खूंखार है. असल में तिहाड़ साउथ ईस्ट एशिया की सबसे बड़ी जेल है. इसी तिहाड़ जेल में देश के सबसे खूंखार कैदी बंद होते हैं. 

तिहाड़ जेल की स्थापना 1957 में हुई. कैंपस करीब 400 एकड़ में फैला है. इसमें 5200 कैदी रह सकते हैं.

2/5

इन कैदियों में खतरनाक आतंकियों से लेकर, अंडरवर्ल्ड डॉन और बात-बात पर किसी की भी जान लेने वाले गैंगस्टर तक शामिल हैं. तिहाड़ में अलग-अलग अपराधों के लिए अलग-अलग जेलें हैं. जैसे, हाई-रिस्क कैदियों के लिए अलग जेल है, महिला कैदियों के लिए अलग जेल है, और अंडर-ट्रायल कैदियों के लिए अलग जेल है.

3/5

तिहाड़ जेल में सुरक्षा व्यवस्था काफी सख्त है. जेल में CCTV कैमरों से निगरानी, ​​जेल कर्मियों की गश्त, और नियमित तलाशी अभियान होते हैं। हालांकि तिहाड़ का रूम नंबर 3 ही नहीं, तिहाड़ जेल के कमरा नंबर 6 को भी खतरनाक माना जाता है.

4/5

इतना ही नहीं तिहाड़ जेल में जहां फांसी दी जाती है, वहां से कमरा नंबर 3 बहुत पास है. हालांकि तमाम चीजों की बावजूद भी तिहाड़ जेल में सुधार के प्रयास भी किए जाते रहे हैं. जेल प्रशासन कैदियों के लिए शिक्षा, कौशल प्रशिक्षण, और कई अन्य मानव अधिकार की सुविधाएं प्रदान करता रहा है.

5/5

वहीं अगर दुनिया की कुछ खतरनाक जेलों की बात करें तो, टाडमोर सैन्य जेल (सीरिया),  ला सबानेटा जेल (वेनेजुएला),  बैंग क्वांग सेंट्रल जेल (थाईलैंड),  अलबामा जेल (अमेरिका),  पेटक आइलैंड जेल (रूस), 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link