बच्चों को स्मार्टफोन देने से पहले इंस्टॉल कर दें ये Parental Control Apps, नहीं देख पाएंगे गलत कंटेंट

Parental Control Apps: आपने देखा आजकल ज्यादातर बच्चे स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं. स्मार्टफोन पर इंटरनेट की मदद से बच्चे ऐसा कंटेंट भी देख सकते हैं, जो उनके मतलब का नहीं होता. बच्चों को ऐसे कंटेंट से दूर रखने के लिए आप उनके फोन में पेरेंटल कंट्रोल ऐप्स इंस्टॉल कर सकते हैं. इन ऐप्स की मदद से आप यह देख पाएंगे कि बच्चों फोन में क्या देख रहे हैं और साथ ही आप उन कंटेंट को ब्लॉक भी कर पाएंगें, जिन्हें आप नहीं चाहते कि आपके बच्चे देखें. आइए आपको इन ऐप्स के बारे में बताते हैं.

रमन कुमार Tue, 12 Mar 2024-4:30 pm,
1/5

Qustodio

यह एक लोकप्रिय पैरेंटल कंट्रोल ऐप है जो एंड्रॉयड और iOS दोनों डिवाइस पर काम करता है. यह ऐप आपको ऐप्स को ब्लॉक करने, एक्टिविटी को मॉनिटर करने, स्क्रीन टाइम लिमिट सेट करने और लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं देता है.

 

2/5

Norton Family

नॉर्टन फैमिली भी एक जाना-माना पैरेंटल कंट्रोल ऐप है. यह ऐप बच्चों की एक्टिविटी मॉनिटर करने, बच्चो के लिए स्क्रीन टाइम सेट करने समेत कई फीचर्स ऑफर करता है. इस ऐप को आप गूगल प्ले स्टोर और ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. 

 

3/5

Google Family Link

एंड्रॉयड डिवाइस इस्तेमाल करने वाले बच्चों के लिए गूगल फैमिली लिंक ऐप एक बेहतरीन ऑप्शन है. यह ऐप आपको ऐप्स को मंजूरी देने या ब्लॉक करने, स्क्रीन टाइम लिमिट सेट करने और लोकेशन ट्रैकिंग जैसी सुविधाएं देता है. इस ऐप की मदद से आप यह भी देख सकते हैं कि आपके बच्चे किन ऐप्स का इस्तेमाल कर रहे हैं और वे कौन सी वेबसाइट्स ब्राउज कर रहे हैं.

 

4/5

Our Pact

यह एक अनोखा पैरेंटल कंट्रोल ऐप है जो बच्चों की एक्टिविटी को मॉनिटर करने में आपकी मदद करता है. यह ऐप आपके बच्चे की स्क्रीन का समय-समय पर स्क्रीनशॉट लेता है, ताकि आप यह देख सकें कि वो क्या कर रहा है. इस ऐप से आप उन ऐप्स और वबसाइट्स को ब्लॉक कर सकते हैं, जिन्हें आप नहीं चाहते कि आपका बच्चा इस्तेमाल करे. 

 

5/5

Screen Time

यह एक शानदार पैरेंटल कंट्रोल ऐप है, जो एंड्रॉयड और आईओएस दोनों तरह के फोन पर काम करता है. इस ऐप की मदद से आप यह तय कर सकते हैं कि आपका बच्चा एक दिन में कितनी देर तक फोन इस्तेमाल कर सकता है. आप ऐप ब्लॉकर की मदद से कुछ खास ऐप्स या वेबसाइट्स को ब्लॉक भी कर सकते हैं. साथ ही लोकेशन ट्रैकर की मदद से आप यह पता लगा सकते हैं कि आपका बच्चा कहां पर है. 

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link