भांगड़ा-गिद्दा के लिए ही नहीं, टूरिज्म के लिए भी फेमस है पंजाब, इन 5 शहरों में जरूर घूमें

Places To Visit In Punjab: पंजाब भारत का एक अहम राज्य है जो आमतौर पर अपने कल्चर, भाषा और जुदा अंदाज के लिए जाना जाता है. ऐतिहासिक रूप से भी पंजाब को बलिदान की धरती माना जाता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि इस राज्य में आपके लिए घूमने फिरने के कई विकल्प मौजूद हैं. आइए जानते हैं कि पंजाब में 5 सबसे बेस्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशंस कौन-कौन से हैं.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sat, 01 Jun 2024-11:48 am,
1/5

अमृतसर

अमृतसर का गोल्डन टेंपल सिक्खों का बेहद पवित्र धर्मस्थल है, हालांकि आप इसके अलावा भी कई चीजें देख सकते हैं. जैसे- जलियांवाला बाग, वाघा-अटारी बॉर्डर पर फ्लैग लोअरिंग सेरेमनी. इस शहर में आप लोकल फूड को भी जरूर एंजॉय करे. कुल्चे, छोटे, लस्सी और नान खाए बिना तो आपकी ट्रिप ही पूरी नहीं हो सकती.

2/5

चंडीगढ़

पंजाब की राजधानी चंडीगढ़ मॉडर्न इंडिया की पहली प्लांड सिटी है, यहां के चौड़े रोड और साफ वातावरण सैलानियों को काफी आकर्षित करता है. यहां के रॉक गार्डेन, सुखना लेक, कैपिटल कॉम्पलेक्स और ओपन हैंड मॉन्यूमेंट काफी मशहूर हैं. शॉपिंग के लिए आप सेक्टर-17 के मार्केट घूम सकते हैं.

3/5

फिरोजपुर कैंट

पाकिस्तान से सटे फिरोजपुर कैंट शहर बेहद ऐतिहासिक है क्योंकि यहां शहीद-ए-आजम भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव और बटुकेश्वर दत्त की समाधि है. आप यहां हुसैनीवाला बॉर्डर पर इंडो-पाक रिट्रीट सेरेमनी देख सकते हैं, साथ ही नेशनल मार्टियर म्यूजियम, एंग्लो सिख वॉर मेमोरियल, शान-ए-हिंद गेट और बरकी मेमोरियल यहां के टॉप टूरिस्ट डेस्टिनेशंस हैं.

4/5

कपूरथला

कपूरथला को 'पंजाब का पेरिस'कहा जाता है. यहां की कई ऐतिहासिक इमारतों में फ्रेंच और इंडो सारसेनिक आर्किटेक्चर की झलक मिलती है. जगतजीत पैलेस, एलीसी पैलेस, जगतजीत क्लब और मूरिश मस्जिद शहर के टॉप अट्रैक्शन में शुमार किए जाते हैं.

5/5

लुधियाना

अगर आपको पंजाब की कल्चर देखना है तो जिंदगी में एक बार लुधियाना जरूर आएं. इस शहर में आफ लोधी फोर्ट, फिल्लौर का किला, मंजी साहिब गुरुद्वारा, रूरल म्यूजियम, नेहरू रोज गार्डेन घूम सकते हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link