सियासत ही नहीं, क्रिकेट की पिच पर भी सुपरहिट हैं यूपी के ये लड़के, रिंकू सिंह से लेकर ध्रुव जुरेल तक का जलवा

भारतीय राजनीति में यह कहावत मशहूर है कि दिल्ली की गद्दी का रास्ता लखनऊ से होकर जाता है. उत्तर प्रदेश ने देश को कई प्रधानमंत्री दिए हैं. यहां के कई दिग्गजों ने राजनीति की पिच पर कमाल किया है. देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी यूपी के वाराणसी से ही सांसद हैं. कांग्रेस के राहुल गांधी से लेकर समाजवादी पार्टी के अखिलेश यादव तक ने राजनीति में ऊंचाइयां हासिल की है. इसके बावजूद ऐसा नहीं है कि यूपी सिर्फ राजनीतिक दिग्गजों के लिए जानी जाती है. यहां के लड़कों ने क्रिकेट मैदान पर भी कई सफलताएं अर्जित की हैं. यूपी से देश को इंटरनेशनल लेवल के 15 क्रिकेटर मिले हैं. हम आपको यहां ऐसे कुछ खिलाड़ियों के बारे में बता रहे हैं जो हाल के दिनों में टीम इंडिया में रहे हैं...

ज़ी न्यूज़ डेस्क Sun, 03 Mar 2024-11:09 am,
1/5

1. कुलदीप यादव

भारतीय टीम के अहम सदस्य कुलदीप यादव इन दिनों तीनों फॉर्मेट में कमाल कर रहे हैं. 2017 में इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाले कुलदीप भारत के लिए अब तक 11 टेस्ट, 103 वनडे और 35 टी20 मैच खेल चुके हैं. कुलदीप के टेस्ट में 46, वनडे में 168 और टी20 में 59 विकेट हैं.

2/5

2. ध्रुव जुरेल

इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट डेब्यू करने वाले ध्रुव जुरेल ने दो मुकाबलों में ही अपनी खास पहचान बना ली है. रांची में खेले गए चौथे टेस्ट में तो उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड मिल गया. आगरा के रहने वाले जुरेल ने अपने करियर के शुरुआती दो टेस्ट में जिस तरह का प्रदर्शन किया है. उससे साबित होता है कि वह लंबी रेस के घोड़े हैं. 23 साल के जुरेल ने राजकोट में पहला टेस्ट खेला था. उन्होंने 46 रन बनाए और दो कैच भी लिए. एक शानदार रन आउट से भी उन्होंने तारीफें बटोरीं. रांची टेस्ट की पहली पारी में 90 रन बनाए. दूसरी पारी में 36 रन बनाकर नॉटआउट लौटे. उन्होंने मौके को दोनों हाथों से भुनाया है और टीम में अपनी जगह पक्की की है.

3/5

3. रिंकू सिंह

टीम इंडिया युवा स्टार रिंकू सिंह को कौन नहीं जानता. आईपीएल में कोलकाता नाइटराइडर्स के कमाल करने वाले रिंकू ने टीम इंडिया के लिए भी शानदार बैटिंग की है. वह फील्डिंग में भी कमाल दिखाते हैं. रिंकू दो वनडे और 15 टी20 मैच खेल चुके हैं. वनडे में 27.50 की औसत से 55 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 134.14 का रहा है. टी20 की बात करें तो 15 मुकाबलों में उनके नाम 89 की औसत से 356 हैं. उनका स्ट्राइक रेट 176.23 का रहा है. जुरेल की तरह रिंकू ने भी यह साबित किया है कि वह लंबे समय तक टीम इंडिया के लिए खेलने आए हैं.

4/5

4. शिवम मावी

युवा खिलाड़ियों की बात करें तो जुरेल और रिंकू की लिस्ट में तेज गेंदबाज शिवम मावी भी हैं. नोएडा के रहने वाले मावी को छह टी20 मैचों में खेलने का मौका मिला है. मावी ने जनवरी 2023 में श्रीलंका के खिलाफ डेब्यू किया था. वह भारत के लिए टी20 में सात विकेट ले चुके हैं. हाल के दिनों में मावी चोट से परेशान रहे हैं. वह फिर से दमदार वापसी के लिए तैयारी कर रहे हैं.

5/5

5. मोहम्मद शमी

इन युवाओं के अलावा अमरोहा के रहने वाले दिग्गज तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी घरेलू क्रिकेट में बंगाल का प्रतिनिधित्व करते हैं. इसके बावजूद उनकी पहचान यूपी के खिलाड़ी के तौर पर ही होती है. शमी अपनी गति से दुनिया के बेहतरीन बल्लेबाजों को चकमा देने में माहिर हैं. वह भारत के लिए 64 टेस्ट मैचों में 364 विकेट ले चुके हैं. 101 वनडे मुकाबलों में उनके नाम 195 विकेट हैं. टी20 की बात करें तो क्रिकेट के सबसे छोटे फॉर्मेट में उन्होंने 23 मैचों में 24 विकेट लिए हैं. शमी का रिकॉर्ड वनडे विश्व कप में शानदार हैं. वह 2015, 2019 और 2023 में विश्व कप खेले हैं. इस दौरान 18 मैचों में 55 विकेट हासिल किए हैं. वह वनडे विश्व कप इतिहास में सर्वाधिक विकेट लेने वाले खिलाड़ियों में पांचवें नंबर पर हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link