UPSC क्रैक देशभर की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बनीं ये महिलाएं, कोई हैं IAS तो कोई IPS ऑफिसर

देश में एक से बढ़कर एक IAS-IPS ऑफिसर्स हैं. देशभर की लड़कियां इन ऑफिसर्स को अपना रोल मॉडल मानती हैं. इन ऑफसर्स के संघर्ष और सफलता का स्वाद सबको आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है. आज हम आपको भारत की कुछ बेहद खूबसूरत और तेज-तर्रार महिला सिविल सर्वेंट्स के बारे में बता रहे हैं.

आरती आज़ाद Sun, 12 Nov 2023-7:12 am,
1/7

मेरीन जोसेफ

मेरीन आज देश की तेज तर्रार महिला आईपीएएस में शुमार हैं. उनका नाम सबसे पहले उस वक्त भी चर्चा में आया था, जब वह 25 साल की उम्र में सबसे युवा (केरल कैडर) आईपीएस अफसर बनी थीं.  उस वक्त उनकी कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो गई थीं. उनकी सुंदरता को लेकर सोशल मीडिया पर काफी कमेंट आए थे, जिस पर उन्होंने कड़ी आपत्ति जताई थी. मरीन ने एक पोस्ट करते हुए लिखा था कि महिलाओं को उनकी सुदंरता से नहीं, बल्कि काबिलियत के आधार पर आंका जाना चाहिए.

 

2/7

टीना डाबी

दिल्ली की रहने वालीं टीना और रिया डाबी के नाम से ज्यादातर लोग परिचित हैं. साल 2016 में टीना महज 22 साल की उम्र में ही यूपीएससी में टॉप कर वह देशभर की लड़कियों के लिए रोल मॉडल बनीं. वह बचपन से ही एक टैलेंटेड स्टूडेंट रही हैं. टीना के नक्शेकदम पर चलकर उनकी छोटी बहन रिया भी आईएएस बनीं, रिया ने साल 2020 में एआईआर 15 हासिल कर फिर परिवार का नाम रोशन किया.

3/7

स्मिता सभरवाल

स्मिता 2001 बैच की आईएएस अधिकारी हैं. दार्जिलिंग, पश्चिम बंगाल की रहने वालीं स्मिता ने सेंट फ्रांसिस डिग्री कॉलेज हैदराबाद से वाणिज्य में बैचलर डिग्री पूरी की है. स्मिता मुख्यमंत्री के कार्यालय में नियुक्त होने वाली पहली आधिकारिक आईएएस महिला भी बनीं. उनके पति डॉ. अकुन सभरवाल भी एक आईपीएस अधिकारी हैं.

4/7

मीरा बोरवणकर

मीरा बोरवणकर 1981 बैच की आईपीएस अधिकारी हैं. वह पंजाबी परिवार से ताल्लुक रखती हैं. वह पंजाब के फाजिका के महाराष्ट्र कैडर में पहली महिला आईपीएस अधिकारी हैं. उन्हें 'लेडी सुपरकॉप' के नाम से भी जाना जाता है. वह दाऊद इब्राहिम और छोटा राजन के गिरोह के सदस्यों को गिरफ्तार करने की वजह से लाइम लाइट में आई थीं. उन्होंने जलगांव में 1994 के एक सेक्स स्कैंडल को भी उजागर किया था. बॉलीवुड फिल्म 'मर्दानी' भी उनके जीवन पर आधारित है.

5/7

नवजोत सिमी

आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी पंजाब की रहने वाली है. आईपीएस बनने से पहले नवजोत सिमी डॉक्टर बनीं.  जुलाई 2010 में सिमी ने लुधियाना के बाबा जसवंत सिंह डेंटल कॉलेज, अस्पताल और अनुसंधान संस्थान से बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी की डिग्री प्राप्त की और डॉक्टर बन गईं.

6/7

आईपीएस अधिकारी नवजोत सिमी

नवजोत का बचपन से ही आईपीएस अधिकारी बनने का सपना था. डॉक्टर बनने के बाद भी वह अपने सपने को भूल नहीं पाईं. यूपीएससी की परीक्षा के लिए सिमी ने दिल्ली आकर तैयारी शुरू कर दी. 

 

7/7

डॉ तनु जैन

डॉ तनु जैन ने बीडीएस की पढ़ाई की है. उनका जन्म देश की राजधानी दिल्ली में हुआ था. तनु ने साल 2014 में सिविल सेवा परीक्षा पास की थी और 2015 में उन्हें सशस्त्र सेना मुख्यालय सेवाएं आवंटित की गई थीं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link