वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में प्लेन के बिजनेस क्लास वाला मजा, तस्वीरों ने खोले राज...जानिए कब से शुरू होगी ये ट्रेन, कितना होगा किराया ?

Vande Bharat Express Sleeper Train : रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बेंगलुरु में बीईएमएल में वंदे भारत स्लीपर कोच का निरीक्षण किया. इस दौरान ट्रेन के अंदर की तस्वीरें, उसकी खासियत , रफ्तार, किराए से लेकर उसके शुरू होने की तारीख को लेकर उन्होंने जानकारी दी.

बवीता झा Mon, 02 Sep 2024-10:58 am,
1/6

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन

Vande Bharat Express Sleeper Train Inside Photos: वंदे भारत एक्सप्रेस की सफलता के बाद जल्द ही रेलवे की वंदे भारत स्लीपर ट्रेन पटरी पर दौड़ने वाली है. ट्रेन बनकर तैयार है और जल्द ही इसे लॉन्च कर दिया जाएगा. सफर से पहले वंदे भारत स्लीपर ट्रेन से पर्दा उठ गया है. रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बेंगलुरु में बीईएमएल में वंदे भारत स्लीपर कोच का निरीक्षण किया. इस दौरान ट्रेन के अंदर की तस्वीरें, उसकी खासियत , रफ्तार, किराए से लेकर उसके शुरू होने की तारीख को लेकर उन्होंने जानकारी दी. 

2/6

वंदे भारत स्लीपर की रफ्तार

 

वंदे भारत स्लीपर कोच आधुनिक सुविधाओं से लैस है. वंदे भारत स्लीपर ट्रेन की अधिकतम स्पीड 180 किलोमीटर प्रति घंटे होगी. राजधानी के मुकाबले इस ट्रेन की औसत स्पीड भी बेहतर होगी. ट्रेन में 15 कोच वाले प्रोटो टाइप में 11 एसी 3 ट्रियर कोच, 4 एसी 2-टियर कोच, 1 एसी फर्स्ट क्लास कोच होगा.ट्रेन में वर्ल्ड क्लास फैसिलिटीज होंगी.  

3/6

ट्रेन का इंटीरियर डिजाइन

यात्रियों की सुविधा और आराम को देखते हुए वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में कई बदलाव किए गए हैं.  बर्थ को सुरक्षित करने के लिए जंजीर को हटाकर नया मैकेनिज्म लाया गया है.  सिर्फ यात्रियों के लिए बल्कि लोको पायलट और ट्रेन के स्टाफ के लिए भी अच्छी व्यवस्था, टॉयलेट की व्यवस्था की गई है. ट्रेन कवच सिस्टम से लैस है. यह ट्रेन रात भर की यात्रा के लिए तैयार किया गया है, जो  800 किलोमीटर से 1,200 किलोमीटर की दूरी तय करेगी.  ट्रेन में आधुनिक तकनीक, सुरक्षा और लोको पायलट और सर्विस स्टाफ के लिए विशेष सुविधाएं दी गई है.  मेंटेनेंस स्टाफ के लिए एक अलग केबिन बनाया गया है.  

4/6

नहाने के लिए गर्म पानी की भी व्यवस्था

 

वंदे भारत स्लीपर ट्रेन के फर्स्ट एसी में नहाने के लिए गर्म पानी की व्यवस्था भी होगी.  वंदे भारत स्लीपर ट्रेन में वर्ल्ड क्लास फैसिलिटी होगी. यूएसबी चार्जिंग प्वाइंट, इंटीग्रेटेड रीडिंग लाइट, पब्लिक अनाउंसमेंट और वर्चुअल इंफॉर्मेशन सिस्टम, मॉड्यूलर पैंट्री और दिव्यांग यात्रियों के लिए विषेश बर्थ और शौचालय की व्यवस्था दी गई है. इस ट्रेन में जीएफआरपी पैनल, सेंसर बेस्ड इंटीरियर, ऑटोमेटिक दरवाजे, एर्गोनॉमिकली डिजाइन, टॉयलेट, कम्यूनिकेशन रूम और बड़ा लगेज एरिया रखा गया है. 

5/6

कितना होगा किराया

आराम और सुविधा के लिहाज से भी यह ट्रेन राजधानी को कड़ी टक्कर देने वाली है. ट्रेन के सभी बर्थ में एक्स्ट्रा कुशनिंग और ऊपर की बर्थ पर चढ़ने के लिए बेहतर सीढ़ी लगाई गई है.  रेल मंत्री ने कहा कि आम लोगों के लिए शुरू होने वाले वंदे भारत स्लीपर ट्रेन का किराया आम लोगों को ध्यान में रखकर ही तय किया जाएगा, ताकि वो इस ट्रेन से सफर कर सकें. माना जा रहा है कि इस ट्रेन की टिकट का किराया राजधानी ट्रेनों के बराबर होगा. 

6/6

कब से शुरू होगी ट्रेन

 

रेल मंत्री ने कहा कि ट्रायल के बाद अगले 3 महीने यानी दिसंबर तक वंदे भारत स्लीपर ट्रेन शुरू हो जाएगी. इस ट्रेन में कुल 823 यात्रियों की बर्थ क्षमता होगी. एसी 3 टियर में 611 यात्री, एसी 2 टियर में 188 यात्री और एसी फर्स्ट में 24 यात्री सफर कर सकते हैं. हालांकि इसके रूट को लेकर जानकारी सामने नहीं आई है.  

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link