Photos: चुंबक की तरह धन खींचने वाला पौधा, जिसे लगा लिया तो हो जाएंगे मालामाल; उतर जाएगा सारा कर्ज

Crassula Plant: घरों में हरियाली और सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बनाए रखने के लिए छोटे पौधे लगाना आम बात है. इसके लिए अधिकतर लोगों की पसंद मनी प्लांट और तुलसी होती है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक पौधा ऐसा भी है, जो इनसे भी ज्यादा पावरफुल है, जिसके लगाते ही घर में धन खिंचा चला आने लगता है.

देविंदर कुमार Sun, 04 Aug 2024-7:19 pm,
1/7

जादुई शक्ति वाला क्रासुला पौधा

यह पौधा और कोई नहीं बल्कि क्रासुला है. इसे जेड प्लांट, लकी प्लांट, फ्रेंडशिप ट्री और मनी ट्री के नाम से भी जाना जाता है. वास्तु शास्त्र के मुताबिक यह पौधा अपने अंदर चमत्कारिक शक्ति समेटे हुए है. माना जाता है कि क्रासुला के पौधे में पैसे को अपनी तरफ आकर्षित करने की क्षमता होती है. 

 

2/7

चीनी कल्चर में बेहद लोकप्रिय

चीनी कल्चर में क्रासुला का पौधा बहुत लोकप्रिय है. वहां पर घरों और दफ्तरों में यह पौधा अक्सर लगा दिख जाता है. इस पौधे को इसलिए लगाया जाता है, जिससे धन और समृद्धि को आकर्षित किया जा सके. कहते हैं कि इस पौधे को लगाने से सकारात्मक ऊर्जा का प्रवाह बढ़ जाता है, जिससे माहौल बेहतर बना रहता है. 

 

3/7

हवा को करता है शुद्ध

क्रासुला का पौधा हवा को साफ करके प्रदूषण दूर करने में मदद करता है. इससे घर के आसपास की हवा स्वच्छ बनी रहती है. घर या दफ्तर में इस पौधे की मौजूदगी से तनाव और चिंता में कमी आती है, जिससे इंसान मानसिक रूप से फिट रहता है और वह लंबी आयु प्राप्त करता है. 

 

4/7

औषधीय गुणों से भरपूर

क्रासुला पौधे में तमाम औषधीय गुण होते हैं, जो कई बीमारियों के इलाज में मदद कर सकते हैं. आयुर्वेद में इसे उपयोगी पौधा माना गया है, जो इंसान को सेहतमंद बनाने में सहयोग करता है. घर- दफ्तर में क्रासुला पौधे की उपस्थिति से ध्यान केंद्रित करने में मदद मिलती है.

 

5/7

सुख और समृद्धि लाने में मददगार

क्रासुला पौधा सुख और समृद्धि लाने में मदद माना जाता है. कहते हैं कि इस घर में लगाने से धन अपने आप खिंचा चला आने लगता है, जिससे आमदनी बढ़ने से कर्ज से मुक्ति मिलती है. इस पौधे को लगाने से अनावश्यक खर्चे भी कम होने लगते हैं. क्रासुला का पौधा अपनी सुंदरता से घर को आकर्षक बनाता है.

 

6/7

क्रासुला पौधे को धूप लगाना जरूरी

क्रासुला एक इंडोर प्‍लांट माना जाता है लेकिन दिन भर में इसे भी कुछ देर के लिए धूप की जरूरत होती है. धूप मिलने से इसके पत्तों का गहरा हरा रंग बरकरार रहता है. इसलिए इसे ऐसी जगह रखा जाता है, जहां कुछ देर के लिए धूप जरूर आती हो. 

 

7/7

पानी और अच्छी मिट्टी का इस्तेमाल

क्रासुला के पौधे को कम मात्रा में पानी की जरूरत होती है. इसलिए इसमें ज्यादा पानी डालने से बचें. इसे लगाते वक्त मिट्टी की क्वालिटी पर ध्यान जरूर दें. इसमें आप गोबर खाद, वर्मी कंपोस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं. कीड़ों से बचाने के लिए इसमें नीम के तेल का इस्तेमाल करें. इससे वह पौधा हरा- भरा और स्वस्थ बना रहेगा. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link