इन देशों में नहीं रहते हैं एक भी इंडियन, दिलचस्प है वजह

दुनिया के करीब करीब सभी देशों में भारतीय रहते हैं. उसके पीछे कई तरह की वजहें हैं. कुछ लोग बेहतर नौकरी की तलाश में बस गए तो कुछ लोगों ने व्यापार की वजह से रिहाइश बनाई.

ललित राय Fri, 13 Oct 2023-2:20 pm,
1/6

इन देशों में नहीं रहते हैं एक भी इंडियन, दिलचस्प है वजह

ग्लोब पर चार ऐसे देश हैं जहां भारतीय पर्यटक के तौर पर तो जाते हैं लेकिन वो वहां स्थाई तौर पर निवास नहीं करते हैं.

 

2/6

195 देशों में रहते हैं भारतीय

अगर आप से कोई पूछे कि दुनिया के कितने देशों में भारतीय रहते हैं तो शायद आप जवाब ना दे पाएं. हालांकि इस सवाल का जवाब कुछ यूं है, 195 देशों में भारतीय कुछ या बड़ी संख्या में रहते हैं.

3/6

बुल्गारिया

अगर बात बुल्गारिया की करें तो यहां पढ़ने के लिए भारतीय जाते तो हैं लेकिन स्थाई तौर पर कोई नहीं रहता, यहां कि अधिसंख्य आबादी क्रिश्चियन है. यह यूरोप का हिस्सा है.

4/6

सैन मरीनो

टूरिस्ट के तौर पर इस देश में भारतीय जाते हैं लेकिन किसी का स्थाई निवास नहीं है. यह भी यूरोप का हिस्सा है, इस देश की सबसे बड़ी खासियत यह है कि हर 6 महीने में सरकार बदल जाती है.

5/6

तुवालू

ऑस्ट्रेलिया के उत्तर पूर्व में प्रशांत महासागर में यह देश है. इस देश की पूरी लंबाई 8 किमी है और यहां कोई भारतीय नहीं रहता है. अगर भूकंप या सुनामी के लिहाज से देखें तो यहां संवेदनशील श्रेणी में आता है.

6/6

वैटिकन सिटी

वैटिकन सिटी में पोप और कैथोलिक समाज के लोग रहते हैं लेकिन यहां पर एक भी भारतीय नहीं रहता है. यह दुनिया के सबसे छोटे मुल्कों में से भी एक है. ईसाई समाज इसे पवित्र देश मानता है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link