बुध-शुक्र गोचर बढ़ाएंगे इनकम के सोर्स, 7 दिन में मिथुन समेत 4 राशि वालों का आएगा गुडलक

Horoscope Weekly 7 October to 13 October 2024 : अक्‍टूबर के दूसरे सप्ताह में 2 बड़े ग्रह बुध और शुक्र अपना-अपना घर छोड़कर दूसरी राशि में प्रवेश करेंगे. 12 अक्टूबर को बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाए जाने वाला विजयादशमी का पर्व मनाया जाएगा जबकि सप्ताह का समापन पापाकुंशा एकादशी से होगा. चंद्रमा इस पूरे सप्ताह वृश्चिक राशि से लेकर मकर राशि तक में संचरण करेंगे. ग्रहों के राशि परिवर्तन और माता के आशीर्वाद से कैसा बीतेगा सभी राशि के लोगों का यह सप्ताह. ज्‍योतिषाचार्य पंडित शशिशेखर त्रिपाठी से जानें सभी राशियों का साप्ताहिक राशिफल.

श्रद्धा जैन Sun, 06 Oct 2024-7:50 am,
1/12

मेष साप्ताहिक राशिफल

मेष राशि के लोगों के सपनों को इस सप्ताह नई दिशा मिलने के संकेत है. कार्यक्षेत्र में सकारात्मक परिवर्तन होंगे, यह परिवर्तन आय में वृद्धि कराने वाले होंगे. व्यापारी वर्ग भी आय के स्रोत बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहेंगे. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए कारोबार में लाभ मिलने की प्रबल संभावना है, लेकिन पैसों के लेनदेन में आपको सावधानी बरतनी होगी. आजीविका के क्षेत्र में एक्टिव युवा को उच्च पद की प्राप्ति का अवसर मिल सकता है, जिससे आपका मनोबल बढ़ेगा. संतान की ओर से सुखद समाचार मिलने की संभावना है. विवाह योग्य लोगों के लिए अच्छे घर का रिश्ता आने की संभावना है. पति पत्नी मिलकर कुछ   परिवार के लिए कोई महत्वपूर्ण निर्णय ले सकते हैं, जो आपके पारिवारिक जीवन में स्थिरता लाएंगे. यह सप्ताह  सेहत में सुधार लेकर आएगा, अगर आप लंबे समय से किसी शारीरिक परेशानी से जूझ रहे थे, तो इस हफ्ते आप राहत महसूस करेंगे.

2/12

वृष साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों को सूझबूझ से काम करना है, जल्दबाजी में किए हुए कार्यों को दोबारा करना पड़ सकता है. जिन लोगों की नई नौकरी है, वह कार्यों को लेकर थोड़ा परेशान हो सकते है, लेकिन हार न माने कोशिश करते रहेंगे तो यही कार्य आसान भी लगने लगेंगे. आर्थिक दृष्टि से यह सप्ताह मिलाजुला रहेगा. वर्कप्लेस पर आपके सुझावों को स्वीकारा जाएगा, जिससे  करियर की स्थिति पहले से बेहतर होगी. विद्यार्थी वर्ग को मेहनत का फल मिलेगा, लेकिन सफलता के बाद  थोड़ा आलसी प्रवृत्ति के भी हो सकते हैं. कपल्स के लिए दूसरों की भावनाओं को समझना जरूरी होगा, अन्यथा छोटी-छोटी बातों को लेकर आप दोनों के बीच झगड़ा बढ़ेंगे. पति-पत्नी के बीच भी कुछ अनबन हो सकती है, लेकिन इसे समझदारी से संभालना आपके लिए लाभकारी रहेगा. सेहत के लिहाज से गले से जुड़ी समस्याओं से सावधान रहें और खट्टा-ठंडा खाने से बचें. 

3/12

मिथुन साप्ताहिक राशिफल

मिथुन राशि के नौकरीपेशा लोगों को सम्मान प्राप्त होगा, सीनियर्स भी आपके काम की प्रशंसा करेंगे. सहकर्मी संग विचारों का टकराव होने की आशंका है, एक मत न होने से कार्यों की शुरुआत में समय लग सकता है. पूर्व के अनुभवों का लाभ उठाते हुए व्यापारी वर्ग निवेश करेंगे, जिसका उन्हें अच्छा रिटर्न मिलने की भी संभावना है. एक अच्छे मार्गदर्शन की भूमिका निभाने का मौका मिलेगा, भाई-बहन आपके पास सलाह के लिए आ सकते हैं. ग्रहों की स्थिति को देखते हुए जिम्मेदारियों में वृद्धि होने की संभावना है, कार्य और परिवार के बीच संतुलन बनाकर चलने की जरूरत होगी. घर और बाहर दोनों जगह से समर्थन मिलेगा. पार्टनर को लेकर भावुकता बढ़ेगी लेकिन इस समय आपको दिल से नहीं बल्कि दिमाग से सोचकर फैसला लेना है. सेहत की बात करें तो  प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो सकती है, इसलिए स्वास्थ्य पर विशेष ध्यान दें. सर्दी-खांसी की दिक्कत आपको परेशान कर सकती है.

4/12

कर्क साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों के कार्यक्षेत्र में विरोधी सक्रिय होकर आपके काम खराब करने की कोशिश कर सकते हैं, ऐसे में योजनाबद्ध तरीके से काम करने पर फोकस करें  तभी आप सफलता हासिल कर सकेंगे. डेयरी का काम करने वाले लोगों के लिए सप्ताह अनुकूल है, नए ग्राहक मिलने की संभावना है.  घर में नियम और अनुशासन का पालन करना आपके लिए लाभकारी रहेगा. छात्रों के लिए यह समय अनुकूल है, लर्निंग और स्किल्स पर फोकस करें. प्रेम संबंध के मामले में भावनाओं पर काबू रखना होगा. वैवाहिक जीवन में शांति और सहयोग का माहौल रहेगा. सेहत की बात करें तो  पुराने रोग लापरवाही के कारण उभर सकते हैं. तनाव से बचने के लिए मेडिटेशन करना आपके लिए फायदेमंद रहेगा.

5/12

सिंह साप्ताहिक राशिफल

सिंह राशि के लोगों के लिए यह सप्ताह गुडलक लेकर आएगा, सप्ताह के मध्य में ऑफिशियल ट्रिप पर जाने का प्लान बन सकता है. रोजगार के लिहाज से भी समय ठीक चल रहा है, जो लोग सीजनल काम करते हैं उन्हें अच्छा मुनाफा होने की संभावना है. जो लोग मौसम के हिसाब से कारोबार में कोई परिवर्तन नहीं लाते हैं, उनके लिए लाभ और हानि का आकलन बराबरी पर रहेगा. युवा वर्ग को  फिजूलखर्ची से बचना है, दिखावे बाजी करने की जरुरत नहीं है. सारे खर्चों में वाहन रिपेयरिंग का एक खर्च और बढ़ सकता है, इसलिए जितना ज्यादा हो सके हाथ समेटकर चलने का प्रयास करें. प्रेम संबंध को वैवाहिक परिणय में बदलने का विचार मन में आ सकता है. कार्यक्षेत्र में रणनीति अपनाकर काम करना आपके लिए लाभदायक रहेगा. जीवनसाथी की सेहत पर विशेष ध्यान दें. सूर्य नमस्कार को अपनी दिनचर्या में शामिल करें, जिससे आपको शारीरिक और मानसिक बल मिलेगा.

6/12

कन्या साप्ताहिक राशिफल

कन्या राशि के लोगों के कार्यभार में वृद्धि के साथ  शारीरिक कष्ट  में भी वृद्धि की संभावना है, जिस कारण आपको  कार्यों को संभालने में थोड़ी दिक्कत महसूस हो सकती है. इसलिए अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें.  व्यापारियों को सरकारी कार्यों पर फोकस करना चाहिए, इसे लेकर कोई ढिलाई न दिखाएं. ग्रहों की चाल से कुछ इस तरह की स्थिति बनने की आशंका है, जिसमें आपको अपने ही निर्णयों पर दोबारा विचार करना पड़ सकता है. लव रिलेशन में बाहरी हस्तक्षेप के कारण कुछ कहासुनी होने की संभावना है. यात्रा का प्लान बन सकता है, जिससे मानसिक ताजगी मिलेगी. संतान की सेहत चिंता का विषय बन सकती है. उसकी सेहत के साथ अपनी सेहत का भी ध्यान रखें.

7/12

तुला साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों के लिए यह सप्ताह करियर और आर्थिक दोनों ही मामले में अच्छा साबित होगा. कार्यक्षेत्र में वरिष्ठों की सलाह आपके लिए लाभदायक साबित होगी. व्यापारी वर्ग निर्णय लेने में समय बर्बाद न करें, क्योंकि इस सप्ताह त्वरित निर्णय आपके लिए फायदेमंद रहेंगे. विद्यार्थी वर्ग के लिए यह समय अनुकूल है, तो वहीं जो युवा किसी रोजगार से जुड़े है, वह सप्ताह के मध्य तक आप अपने सारे कार्य सफलतापूर्वक पूरा करने में सक्षम होंगे. आपका वर्चस्व बढ़ेगा, जिससे मान-सम्मान में वृद्धि होगी. भूमि या भवन से संबंधित लेन-देन में लाभ मिलेगा. भौतिक संसाधनों पर खर्च बढ़ सकता है, लेकिन रिश्तों में आपसी मेलजोल बना रहेगा. पारिवारिक माहौल सामान्य रहेगा जिम्मेदारियों में वृद्धि होगी. सेहत की बात करें तो फिजिकली रुप से  एक्टिव रहने की कोशिश करें. आउटडोर गेम  खेले या फिर ज्यादा से ज्यादा पैदल चलने का प्रयास करें.

8/12

वृश्चिक साप्ताहिक राशिफल

वृश्चिक राशि के लोगों पर इस सप्ताह वर्कलोड बढ़ने की आशंका है, तो वहीं करियर में भी कुछ उतार-चढ़ाव का सामना करना पड़ेगा. व्यापारी वर्ग को  सरकारी अधिकारी से बहस करने से बचना है, अन्यथा बने बनाए काम और स्थिति बिगड़ सकती है. कोर्ट-कचहरी से संबंधित मामलों में राहत मिलेगी. जिन लोगों के विवाह की बात चल रही है वह आगे बढ़ सकती है. विद्यार्थी वर्ग को मेहनत पर ज्यादा ध्यान देना चाहिए, भाग्य से ज्यादा मेहनत पर भरोसा करें. संतान पर नजर रखें, उन्हें चोट लगने की आशंका है. परिवार में बड़ों की बातों का पालन करें, जिससे घर में शांति बनी रहेगी. व्यवहार और वाणी में संयम रखेंगे तो अनावश्यक विवादों से खुद को बचा सकेंगे. अस्थमा पेशेंट का इस सप्ताह स्वास्थ्य बिगड़ा रह सकता है. क्रोध पर भी काबू पाने का प्रयास करें.

9/12

धनु साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लिए यह सप्ताह सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का अवसर देगा. अपने अनुभवों को साझा करने का यानी कि जूनियर लोगों को गाइड करने की जिम्मेदारी आप पर सौंपी जा सकती है. करियर में उन्नति के लिए समय चल रहा है. कार्यस्थल पर लोगों से मेलजोल बनाकर रखें क्योंकि सहयोग की आवश्यकता पड़ सकती है.वर्किंग महिलाओं के लिए यह समय अनुकूल है. पारिवारिक जीवन सुखमय रहेगा और जीवनसाथी के साथ अच्छे संबंध बने रहेंगे. विद्यार्थी भी अपनी पढ़ाई में बेहतर प्रदर्शन करेंगे. हालांकि, कुछ आर्थिक चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है, इसलिए खर्चों पर नियंत्रण रखें. संतान के स्वास्थ्य का ध्यान रखें और उन्हें अपनी पढ़ाई में अधिक समय देने के लिए प्रेरित करें. स्वास्थ्य के मामले में पेट से जुड़ी समस्याओं से सतर्क रहें. नियमित व्यायाम और संतुलित आहार से स्वास्थ्य में सुधार होगा.

10/12

मकर साप्ताहिक राशिफल

मकर राशि के लोगों की आय में वृद्धि होने की संभावना है. नौकरीपेशा लोगों को अपने वरिष्ठ अधिकारियों से सराहना मिलेगी, जिससे आपकी स्थिति मजबूत होगी.व्यापारियों के लिए यह समय अच्छा है, नई साझेदारी या बड़े सौदे के संकेत मिल रहे हैं. हालांकि, यात्राओं से थोड़ा बचने की कोशिश करें क्योंकि स्वास्थ्य पर इसका असर पड़ सकता है. निवेश के लिए समय शुभ है. यदि आप किसी संपत्ति में निवेश करने की योजना बना रहे हैं, तो इस समय किए गए निर्णय आपके लिए लाभकारी सिद्ध होंगे. प्रेम संबंधों में प्रगति होगी और विवाह का प्रस्ताव भी आ सकता है. परिवार में खुशी और सौहार्द का वातावरण रहेगा और पुराने विवाद समाप्त होंगे. सेहत के लिहाज से आपको रक्तचाप और शुगर संबंधी समस्याओं पर नजर रखनी होगी.

11/12

कुंभ साप्ताहिक राशिफल

इस राशि के लोगों के लिए यह सप्ताह उन्नति और विकास का समय है. आपके करियर में सकारात्मक बदलाव आएंगे और आपकी मेहनत रंग लाएगी. नौकरीपेशा लोगों को प्रमोशन या सैलरी में वृद्धि का लाभ मिल सकता है. व्यापारियों को भी नए अवसर मिलेंगे और मुनाफा होने की संभावना है. यह समय आपके लिए आर्थिक रूप से मजबूत होने का है, इसलिए सही जगह निवेश करें. परिवार में किसी सदस्य के स्वास्थ्य को लेकर चिंता हो सकती है, लेकिन आप स्थिति को संभालने में सक्षम होंगे. सामाजिक जीवन में आपकी प्रतिष्ठा बढ़ेगी और नए लोगों से संपर्क स्थापित होगा. छात्रों के लिए यह समय मेहनत का है, लेकिन परिणाम आशानुकूल मिलेंगे. प्रेम संबंधों में मधुरता बनी रहेगी. सेहत को लेकर थोड़ा सावधान रहें, खासकर मानसिक तनाव से बचने की कोशिश करें.

12/12

मीन साप्ताहिक राशिफल

मीन राशि के लोगों के लिए यह सप्ताह आत्म-संयम और धैर्य से काम लेने का रहेगा. आर्थिक मामलों में सतर्कता बरतें और किसी भी प्रकार के बड़े निवेश से फिलहाल बचें. कार्यक्षेत्र में आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती हैं, जिससे आपको मानसिक और शारीरिक रूप से थोड़ी थकावट महसूस हो सकती है. हालांकि, आपके मेहनत और प्रयासों से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे, लेकिन धैर्य रखना जरूरी होगा. परिवार के सदस्यों के साथ समय बिताने का मौका मिलेगा, जिससे मानसिक शांति प्राप्त होगी. प्रेम संबंधों में किसी तरह का गलतफहमी हो सकती है, इसलिए स्पष्ट संवाद बनाए रखें. स्वास्थ्य के मामले में विशेष ध्यान दें, खासकर मौसमी बीमारियों से बचाव के लिए. योग और ध्यान आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link