Cobalamin की कमी से शरीर में घटने लगता है खून, कमजोरी से बचने के लिए खाएं ये 5 चीजें

Cobalamin Rich Foods: कोबालामिन एक बेहद अहम पोषक तत्व है जिसे आमतौर पर विटामिन बी12 (Vitamin B12) कहा जाता है. अगर इस पोषक तत्व की कमी हो जाए तो तो रेड ब्लड सेल्स का साइज बड़ा हो जाता है जिसकी वजह से ये सही तरीके से काम नहीं कर पाते, यानी इनमें ऑक्सीजन को कैरी करने की क्षमता नहीं रहती, जिसकी वजह से एनीमिया (Anemia), थकान, सांस लेने में कमजोर और चक्कर आने जैसे शिकायतें हो सकती हैं. ऐसी स्थिति से बचने के लिए आपको कुछ कोबालामिन रिच फूड्स खाने होंगे.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Sun, 24 Sep 2023-6:41 am,
1/5

गाय का दूध

गाय के दूध में वैसे तो तकरीबन तमाम तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं और इसे कंप्लीट फूड भी कहा जाता है एक कप लो फैट काउ मिल्क में 1.2 माइक्रोग्राम कोबालामिन (Cobalamin) पाया जाता है. इसके अलावा आप विटामिन बी12 पाने के लिए योगर्ट और चीज़ भी खा सकते हैं.

2/5

अंडे

अंडे को यूं ही नहीं सुपरफूड कहा जाता है, ये प्रोटीन का रिच सोर्स तो होता है ही साथ ही इसमें विटामिन बी12 भी पाया जाता है. अगर आप एक उबला हुआ अंडा खाएंगे तो रोजाना की जरूरत का 25 फीसदी कोबालामिन (Cobalamin) हासिल होगा.

3/5

चिकन लिवर

चिकन लिवर में भरपूर मात्रा में कोबालामिन पाया जाता है, अगर आप एक औंस मुर्गे की कलेजी खाएंगे तो करीब  4.7 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 हासिल होगा. इसके अलावा चिकन ब्रेस्ट (Chicken Breast) के जरिए भी विटामिन बी12 हासिल किया जा सकता है.

4/5

फोर्टिफाइड अनाज

अगर आपके शरीर में खून की कमी हो जाए तो आप नॉर्मल अनाज की जगह फोर्टिफाइड अनाज (Fortified cereals) खा सकते हैं. मसलन होल वीट ओट्स में विटामिन बी12 की भरपूर मात्रा पाई जाती है, साथ ही इसे खाने से आयरन, फोलेट और विटामिन ए हासिल होगा.

5/5

फैटी फिश

फैटी फिश को हेल्दी फूड्स में शुमार किया जाता है. सारडाइन (Sardines), टूना (Tuna), रेनबो ट्रोट (Rainbow Trout) और साल्मन (Salmon) जैसी मछलियों में भरपूर मात्रा में विटामिन बी12 होता है. साथ ही इसमें प्रोटीन, ओमेगा-3 फैटी एसिड, फॉस्फोरस और सेलेनियम हासिल होगा. (Disclaimer:प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link