क्या आपको पता है बैटरी में क्या होता है mAh का मतलब? आज ही जान लीजिए

What is mAh Meaning in Smartphone Battery: आज के समय में लगभग सभी लोग स्मार्टफोन खरीदना पसंद करते हैं. स्मार्टफोन की बैटरी को हमेशा mAh में बताया जाता है कि फोन की बैटरी इतने mAh की है. क्या आप जानते हैं कि mAh का मतलब क्या होता है. आइए आपको इसके बारे में बताते हैं.

रमन कुमार Wed, 24 Jul 2024-9:31 pm,
1/5

स्मार्टफोन स्पेसिफिकेशंस

स्मार्टफोन खरीदते समय लोग उसके स्पेसिफिकेशंस पर खास ध्यान देते हैं, जैसे कि फोन 5G है या नहीं, फोन का स्क्रीन साइज कितना है, उसमें कौन सा प्रोसेसर दिया गया है, फोन की रैम और स्टोरेज कितनी है, फोन का कैमरा कैसा है वगैरह वगैरह. 

 

2/5

बैटरी

इसी के साथ ही स्मार्टफोन खरीदते समय लोग उसकी बैटरी पर भी खास ध्यान देते हैं कि उसकी बैटरी कितने mAh की है. आमतौर पर स्मार्टफोन की बैटरी 4,000 mAh, 5,000mAh और 6,000 mAh की होती है. 

 

3/5

बैटरी बैकअप

स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भी अच्छी बैटरी बैकअप का दावा करती हैं. लोग भी अच्छी बैटरी बैकअप वाला फोन लेना पसंद करते हैं ताकि उसे बार-बार चार्ज न करना पड़े.लेकिन, क्या आपने कभी सोचा है कि mAh का मतलब क्या होता है. 

 

4/5

mAh का मतलब

mAh का फुल फॉर्म milliampere-hour होता है. इसमें A का मतलब एम्पियर, H का मतलब Hour और m का मतलब मिली होता है. यह मैथ्स का एक बेसिक फॉर्मूला है, जिसे स्मार्टफोन की बैटरी के पावर को दर्शाया जाता है. 

 

5/5

mAh का मतलब

बैटरी की पावर को AH में दर्शाया जाता है. इसमें AH का मतलब Ampere hour होता है. A का मतलब Ampere, जो कि करंट की यूनिट होती है और H का मतलब hour, जो कि समय की यूनिट होती है. mAh एक यूनिट है जो समय के साथ एनर्जी पावर मापने के लिए इस्तेमाल की जाती है.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link