दुनिया के इस हिस्से में है `डार्क अर्थ`, जानकारी होने के बाद उड़ गए होश

Dark Earth Amazon Forest: स्पेस के अनसुलझे रहस्य को सुलझाने की दिशा में दुनिया के देश जुटे हुए है लेकिन धरती पर ऐसे बहुत से इलाके हैं जिनके बारे में जानकारी या तो नहीं है या बेहद कम है इनमें से एक है अमेजन के जंगल जिनमें डार्क अर्थ का पता चला है.

ललित राय Fri, 29 Sep 2023-12:13 pm,
1/6

दुनिया के इस हिस्से में है डार्क अर्थ, जानकारी होने के बाद उड़ गए होश

अमेजन के जंगल रहस्यों से भरे पड़े हैं उनमें से ही एक है डार्क अर्थ

2/6

अमेजन के जंगल में डार्क अर्थ

अमेजन के जंगलों को सदाबहार जंगल के तौर पर जाना जाता है लेकिन यह इलाका बंजर मिट्टी से घिरा है. इन सबके बीच प्राचीनतम मानव बस्तियों के निवास, काली उपजाऊ मिट्टी के टुकड़ों की जानकारी मिली है जिसे डॉर्क अर्थ कहते हैं.

3/6

अभी कम जानकारी

डार्क अर्थ को लेकर जानकारी अभी बेहद कम है, पूरातत्वविद् इस रहस्य को सुलझाने की कोशिश कर रहे हैं कि इस तरह के स्वॉयल पर खेती की गई थी या वजह कुछ और है.

 

4/6

क्या कहते हैं जानकार

डॉर्क अर्थ को लेकर प्रोफेसर टेलर पेरोन का मानना है कि मानव आबादी को बेहतर जगह देने के लिए पर्यावरण में कुछ बदलाव की कोशिश की गई हो. यह भारी मात्रा में कॉर्बन की जमावट से होती है.

 

5/6

रहस्य से उठेगा पर्दा

कुछ मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक अमेजन के जिंगू नदी बेसिन में सर्वे किया गया था और कुइकुरो सिस्टम को समझने की कोशिश हुई. जानकार कहते हैं कि जैसे जैसे इस सिस्टम को समझने में कामयाबी हासिल होगी. गुत्थी सुलझ जाएगी

6/6

इस तरह होता है निर्माण

खाद के ढेर, खाद्य पदार्थों के ढेर का मिट्टी के साथ विघटन होता है और डॉर्क अर्थ का निर्माण होता है. वनस्पतियों के सड़ने और गलने के बाद इस तरह की मिट्टी का निर्माण होता है हालांकि इस संबंध में और पुख्ता जानकारी के लिए शोध किए जा रहे हैं.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link