27 नवंबर तक भूलकर भी ना करें ये काम, देवी-देवताओं की नाराजगी देगी बड़ा नुकसान

Kartik Maas 2023: कार्तिक मास में सूर्योदय से पहले स्‍नान करने, भगवान विष्‍णु की पूजा करने और दीपदान करने का बड़ा महत्‍व है. वहीं कार्तिक महीने में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए, वरना देवी-देवता नाराज हो जाते हैं.

श्रद्धा जैन Sun, 05 Nov 2023-9:08 am,
1/5

कार्तिक माह

हिंदू कैलेंडर का आठवां महीना कार्तिक मास 29 अक्‍टूबर 2023 से शुरू हो चुका है और 27 नवंबर 2023 तक चलेगा. कार्तिक माह भगवान विष्‍णु को समर्पित है. इस महीने में सूर्योदय से पूर्व स्नान करने और दान देने से स्‍वर्ग की प्राप्ति होती है. 

2/5

नियमों का करें पालन

कार्तिक माह में कुछ नियमों का पालन करना चाहिए. इससे देवी-देवता प्रसन्‍न होते हैं और खूब सुख-समृद्धि देते हैं. साथ ही वह काम नहीं करने चाहिए जिन्‍हें कार्तिक मास में करने की मनाही की गई है. कार्तिक मास में वर्जित बताए गए ये काम करने से देवी-देवता नाराज होते हैं. 

3/5

ना खाएं ये चीजें

कार्तिक मास में शहद, तिल, तिल का तेल, हींग, बैंगन, राजमा, उड़द की दाल (कोई भी खिचड़ी), करेला, तले हुए खाद्य पदार्थ जैसे समोसा और पकोड़े आदि ना खाएं. 

4/5

होगा नुकसान

कार्तिक मास बहुत पवित्र महीना होता है. इस महीने में मांस और नशीले पदार्थों का सेवन न करें. वरना देवी-देवता नाराज हो जाएंगे. 

5/5

प्रिय चीज का करें त्‍याग

कार्तिक मास में अपनी प्रिय चीज का त्‍याग करने से भगवान विष्‍णु और माता लक्ष्‍मी बहुत प्रसन्‍न होते हैं. जैसे जो लोग चाय और कॉफी का सेवन करते हैं वे इस महीने में इसका सेवन बंद कर सकते हैं. साथ ही सात्विक भोजन करने का नियम ले सकते हैं. 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्‍य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है. ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link