नवरात्रि व्रत में कौन-कौनसी चीजें खाना वर्जित? यहां देखें पूरी लिस्‍ट, वरना टूट जाएगा उपवास

Navratri Vrat Rules : शारदीय नवरात्रि 3 अक्‍टूबर 2024 से प्रारंभ हो रही हैं. कई भक्‍तजन 9 दिन तक व्रत रखते हैं तो कुछ लोग पहला और आखिरी व्रत रखते हैं. जानिए नवरात्रि व्रत में किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए, वरना व्रत टूट जाता है.

श्रद्धा जैन Tue, 01 Oct 2024-2:34 pm,
1/6

व्रत में केवल फलाहार करें

9 दिन के नवरात्रि के व्रत के दौरान फलाहार करने की ही अनुमति होती है. यानी कि फल, आलू, दूध, दही आदि. इसके अलावा कुछ लोग साबूदाना, कुट्टु के आटे, सिंगाड़े के आटे से बनी चीजों का सेवन भी करते हैं. ड्राय फ्रूट्स खा सकते हैं. नवरात्रि व्रत में केवल सात्विक चीजें ही खा सकते हैं. 

2/6

नवरात्रि व्रत में वर्जित है ये चीजें खाना

वहीं लोगों में खाने-पीने की कुछ चीजों को लेकर उलझन रहती है कि वे व्रत में वे खा सकते हैं या नहीं. आमतौर पर यह बात सभी को पता होता है कि नवरात्रि व्रत में अनाज का सेवन नहीं करते हैं. ना ही किसी भी प्रकार के गरम मसाले का सेवन करें. 

3/6

अनाज व तामसिक चीजें

नवरात्रि व्रत में किसी भी तरह के अनाज जैसे- गेहूं, चावल, दाल, ज्‍वार, बाजारा, सूजी, बेसन आदि का सेवन ना करें. इसके अलावा लहसुन-प्‍याज आदि गलती से भी ना खाएं. किसी भी व्रत में तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे शुद्धता-‍पवित्रता नष्‍ट होती है. 

4/6

कैफीन

व्रत में कैफीन का सेवन नहीं करना चाहिए. इससे सेहत पर बुरा असर पड़ता है. बेहतर है कि दूध पी लें. इसके अलावा बैंगन, गोभी आदि हरी सब्‍जी भी नवरात्रि व्रत में नहीं खाई जाती है. 

5/6

बासी चीजें

नवरात्रि के व्रत में फलाहारी चीजें भी बासी ना खाएं. बासी चीजें खाने से नवरात्रि व्रत टूट जाता है. जैसे साबूदाना खिचड़ी, कुट्टू की पूरी आदि, सभी कुछ ताजा बनाकर ही खाएं. 

6/6

खा सकते हैं टमाटर-ककड़ी

नवरात्रि के व्रत में टमाटर और ककड़ी का सेवन किया जा सकता है. इसके अलावा अदरक, गाजर भी नवरात्रि व्रत में खा सकते हैं. 

 

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है ZEE NEWS इसकी पुष्टि नहीं करता है.) 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link