WhatsApp पर हैकर्स को रखें दूर, इन 5 टिप्स से अपनी चैट को बनाएं सुपर सुरक्षित

WhatsApp Security Tips: व्हाट्सएप एक इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म है, जिसका इस्तेमाल दुनियाभर में करोड़ों लोग करते हैं. व्हाट्सएप पर लोगों का प्राइवेट चैट्स होती है. इसलिए इन्हें सुरक्षित रखना जरूरी हो जाता है. आज हम आपको ऐसी ही 5 टिप्स के बारे में बताते हैं, जिनसे आपकी चैट सेफ रहेगी. आइए आपको इनके बारे में बताते हैं.

रमन कुमार Fri, 24 May 2024-12:51 pm,
1/5

WhatsApp end-to-end encryption

भले ही आप अपने चैट का बैकअप iCloud या Google Drive पर लेते हैं, फिर भी उन्हें हैक किया जा सकता है. अपने मैसेज को सुरक्षित रखने का सबसे अच्छा तरीका है बैकअप के लिए एंड-टू-एंड इनक्रिप्शन को चालू करना. इससे यह सुनिश्चित होगा कि क्लाउड स्टोरेज कंपनियां भी आपके बैकअप वाले चैट को नहीं देख पाएंगी. इसे चालू करने के लिए सेटिंग्स > चैट > चैट बैकअप पर जाएं.

2/5

गायब हो जाने वाले मैसेज चालू करें

अगर आप नहीं चाहते कि आपकी निजी बातचीत कहीं रह जाएं, तो व्हाट्सएप के "डिसअपियरिंग मैसेज" फीचर का इस्तेमाल करें. आप एक टाइमर सेट कर सकते हैं जिससे मैसेज 1 दिन, 7 दिन या 90 दिन बाद खुद ब खुद डिलीट हो जाएं. ये फीचर चैट में शेयर की गई सभी फोटो और वीडियो पर भी लागू होगा.

3/5

चैट लॉक चालू करें

अपनी निजी चैट को और सुरक्षित रखने के लिए आप चैट लॉक फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. आप जिस चैट को लॉक करना चाहते हैं उसे चुनें और फिर "लॉक चैट" ऑप्शन को चुनें. ऐसा करने के बाद आपकी सिलेक्ट की हुई चैट लॉक हो जाएगी और सिर्फ आप ही उस चैट को देख पाएंगे.

4/5

कॉल रिले फीचर चालू करें

हैकर्स को आपको ट्रैक करने में मुश्किल हो, इसके लिए आप "Protect IP Address in Calls" फीचर का यूजर कर सकते हैं. इसे इनेबल करने के लिए सेटिंग्स > प्राइवेसी > कॉल्स पर जाएं और इस ऑप्शन को चालू करें.

5/5

अनजान कॉल्स को शांत करें

स्पैम और अनजान कॉल्स से बचने के लिए "Silence Unknown Callers" फीचर आपकी मदद करेगा. इस फीचर को आप सेटिंग्स > प्राइवेसी > कॉल्स पर जाएं और इस ऑप्शन को ऑन करें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link