44 साल की शादी में हेमा मालिनी ने कभी क्यों नहीं रखा धर्मेंद्र के घर कदम? ये थी असली वजह; बोलीं- `मेरी बेटियां भी...`

Why Hema Malini Never Visited Dharmendra House: हिंदी फिल्म इंडस्ट्री में ऐसी कई यादगार लव स्टोरीज रही हैं, जिनकी शुरुआत तो बड़े पर्दे से हुई, लेकिन असल जिंदगी में भी वो प्यार बरकरार रहा. उसी लिस्ट में अपने दौर की शानदार जोड़ी हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की भी है, जिन्होंने 1980 में शादी कर ली थी. हालांकि, उस वक्त धर्मेंद्र पहले से शादीशुदा थे और उनके बच्चे भी थे. हेमा और धर्मेंद्र की शादी को 44 साल हो चुके हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि अपनी 40 साल की शादी में हेमा मालिनी ने कभी पति धर्मेंद्र के घर में कदम तक नहीं रखा? जी हां, एक्ट्रेस ने एक बार खुद इसके पीछे का कारण भी बताया था. चलिए जानते हैं क्या थी वजह?

वंदना सैनी Tue, 10 Sep 2024-9:06 am,
1/6

धर्मेंद्र ने 19 साल की उम्र में की थी पहली शादी

हिंदी सिनेमा में बड़े सुपरस्टार्स की लिस्ट में गिने जाने वाले धर्मेंद्र, जो बॉलीवुड के हीमैन कहे जाते हैं, ने 19 साल की उम्र में साल 1954 में अपनी पहली पत्नी प्रकाश कौर से शादी की थी. दोनों के चार बच्चे हैं सनी देओल और बॉबी देओल. आज के समय में दोनों बॉलीवुड स्टार हैं. दोनों की दो बेटियां विजेता और अजीता, जो लाइमलाइट से दूर रहती हैं. हालांकि, फिल्मों में कदम रखने के बाद धर्मेंद्र की जिंदगी में हेमा मालिनी ने कदम रखा और वो अपनी पहली पत्नी प्रकाश से दूर होते चले गए. 

2/6

धर्मेंद्र की जिंदगी में हेमा मालिनी की हुई एंट्री

हेमा मालिनी और धर्मेंद्र की पहली मुलाकात साल 1965 में फिल्म 'आसमान महल' के प्रीमियर के दौरान हुई थी. तब तक हेमा की सिर्फ एक ही फिल्म रिलीज हुई थी 'सपनों का सौदागर' जो फ्लॉप हो गई थी और धर्मेंद्र बड़े स्टार बन चुके थे. पहली ही मुलाकात में धर्मेंद्र, हेमा को पसंद करने लगे थे. दोनों ने साथ में 30 से ज्यादा फिल्मों में काम किया. दोनों की जोड़ी को खूब पसंद भी किया जाता था. इसके बाद दोनों ने साल 1980 में एक दूसरे से शादी कर ली. दोनों की दो बेटियां हुईं ईशा और अहाना देओल. 

3/6

हेमा की बायोग्राफी हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल

हेमा की बायोग्राफी 'हेमा मालिनी: बियॉन्ड द ड्रीम गर्ल' में उन्होंने बताया कि शादी के बाद उन्होंने धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर से कभी मुलाकात नहीं की, ताकि घर का माहौल खराब न हो. साथ ही हेमा मालिनी ने खुलासा किया कि उन्होंने कभी भी धर्मेंद्र के घर में कदम नहीं रखा. वो शुरू से ही धर्मेंद्र के पहले परिवार में दखल नहीं देना चाहती थीं. शादी से पहले कई मौकों पर उनकी मुलाकात धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर से हुई थी, लेकिन धर्मेंद्र से शादी के बाद दोनों का आमना-सामना नहीं हुआ.

4/6

मैं किसी को परेशान नहीं करना चाहती थी...

हेमा ने कहा था, 'मैं किसी को परेशान नहीं करना चाहती थी. धरमजी ने मेरे और मेरी बेटियों के लिए जो भी किया, उससे मैं खुश हूं. उन्होंने पिता की तरह ही हमारा साथ दिया, जैसा कोई भी पिता करता है. मैं इस बात से संतुष्ट हूं. आज मैं एक कामकाजी महिला हूं और अपनी गरिमा बनाए रखने में सक्षम हूं, क्योंकि मैंने अपनी जिंदगी कला और संस्कृति को समर्पित कर दी है'. उन्होंने ये भी कहा कि वे प्रकाश कौर का बहुत सम्मान करती हैं. उन्होंने कहा, 'हालांकि मैंने कभी प्रकाश के बारे में नहीं बोला, लेकिन मैं उनका बहुत सम्मान करती हूं'. 

5/6

ईशा देओल जाती हैं पिता धर्मेंद्र के घर

हेमा ने कहा, 'मेरी बेटियां भी धरमजी के परिवार का सम्मान करती हैं. लोग मेरे जीवन के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं, लेकिन ये किसी के जानने का काम नहीं है'. धर्मेंद्र ने हेमा से शादी करने के लिए अपना धर्म भी बदल लिया था. पहली पत्नी प्रकाश कौर ने तलाक देने से मना कर दिया था. इसलिए धर्मेंद्र ने इस्लाम धर्म अपनाया और फिर हेमा से शादी की. धर्मेंद्र और हेमा की एक बात आज तक लोगों को चौंकाती है कि वो दोनों साथ नहीं रहते. हेमा मालिनी के परिवार में ईशा देओल ही ऐसी सदस्य हैं जो धर्मेंद्र के घर जाती हैं.

6/6

ईशा को आखिरी बार देखना चाहते थे चाचा

दरअसल, साल 2015 में जब धर्मेंद्र के छोटे भाई अजीत सिंह देओल, जो एक्टर अभय देओल के पिता हैं, काफी बीमार थे और बिस्तर पर थे, तो उन्होंने ईशा को देखने की इच्छा जाहिर की थी, जिसके बाद ईशा अपने चाचा से मिलने के लिए उनके घर गई थीं. बताया जाता है कि इस दौरान धर्मेंद्र की पहली पत्नी प्रकाश कौर ने ईशा का काफी अच्छा वेलकम किया था और उन्हें घर में सभी से मिलवाया भी था. ईशा से मिलने के बाद अजीत ने दुनिया को अलविदा कह दिया था. धर्मेंद्र ने शादी के दूसरा घर खरीदा था, जहां हेमा अपनी बेटियों के साथ रहती हैं. 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link