Photos: ठंडा या गर्म, रात में कौन सा दूध पीने से नींद जल्दी आ जाती है?

Benefits of Milk: रात में सोते समय गर्म दूध पीना फायदेमंद होता है या ठंडा दूध? यह एक ऐसा सवाल है, जिस पर हम सब अक्सर कंफ्यूज रहते हैं. आज हम आपको दूध से जुड़ा सेहत का राज बताने जा रहे हैं, जिसे जानकर आप भी अपनी बॉडी को स्लिम और फिट बना सकते हैं.

देविंदर कुमार Wed, 10 Jul 2024-11:09 pm,
1/6

दूध की अलग-अलग होती है तासीर

एक्सपर्टों के मुताबिक दूध को गर्म या ठंडा करने पर उसकी तासीर अलग हो जाती है. ऐसे में यह तय करना जरूरी हो जाता है कि आप किस तरह का दूध पिएं वरना आपकी सेहत को फायदे के बजाय नुकसान होने में देर नहीं लगती. 

 

2/6

रात में क्यों पिएं ठंडा दूध?

हेल्थ एक्सपर्टों के मुताबिक रात में सोते समय दूध को ठंडा करके पीना लाभदायक रहता है. इससे जहां पाचन तंत्र ठीक रहता है, वहीं नींद भी अच्छी आती है. ठंडा दूध पीने से आपके शरीर को कई पोषक तत्व मिल जाते हैं, जिससे शरीर को ताकत मिलती है. 

 

3/6

वजन घटाने में फायदेमंद

डॉक्टरों के मुताबिक ठंडा दूध आसानी से पचता नहीं है और उसे डाइजेस्ट करने के लिए शरीर को ज्यादा मेहनत करती है. ऐसा करने से शरीर को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है. जिससे पेट कंट्रोल में रहता है और शरीर पर चर्बी नहीं चढ़ती. 

 

4/6

रात में नहीं आएंगी खट्टी डकारें

जिन लोगों को रात में खाने के बाद पेट में ऐंठन या जलन की दिक्कत रहती है, उनके लिए रात में ठंडा दूध पीना रामबाण का काम करता है. इससे पेट को राहत मिलती है और खट्टी डकारें नहीं आती.

 

5/6

फट से आ जाएगी नींद

अनिद्रा से जूझ रहे लोगों के लिए रात में सोने से पहले ठंडा दूध पीना फायदेमंद माना जाता है. इससे मूड रिफ्रेश हो जाता है और पलकें भारी होने लगती हैं, जिससे नींद जल्दी आ जाती है. ऐसा करने से चेहरे पर ग्लो भी बढ़ने लगता है. 

 

6/6

हड्डियों को बनाए मजबूत

हड्डियों में दर्द या कमजोरी दूर करने के लिए रात में ठंडा दूध पीना चाहिए. इसमें मौजूद फॉस्फोरस और कैल्शियम से शरीर की हड्डियां मजबूत होती हैं. साथ ही हड्डियों से जुड़ी तकलीफ भी ठीक होने लगती है. आप चाहें तो शहद के साथ भी इसे पी सकते हैं. 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मकसद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link