Photos: गलती से भी घर के पास मत लगाना ये 5 पेड़, खिंचे चले आएंगे जहरीले सांप; हर वक्त जान का रहेगा खतरा

Trees That Attract Snakes: मानसून के सीजन को पेड़- पौधे लगाने लिए सर्वोत्तम माना जाता है. कहते हैं कि इस मौसम में लगाए गए पौधों के पनपने के चांस सबसे ज्यादा होते हैं. अगर आप भी पौधा लगाने की सोच रहे हैं तो ध्यान रहे कि 5 पौधों को भूलकर भी मत लगा लेना वरना जहरीले सांप अपने आप खिंचे चले आएंगे.

देविंदर कुमार Mon, 23 Sep 2024-5:34 pm,
1/5

चंदन का पेड़

जहरीले सांपों को चंदन का पेड़ सबसे ज्यादा आकर्षित करता है. इसकी वजह ये है कि चंदन की खुशबू की वजह से उस पर बैठने वाले पक्षियों और अन्य कीड़ों की भरमार होती है. उन पक्षियों और कीड़ों का शिकार करने के लिए जहरीले सांप चंदन के पेड़ के पास झुंड बनाकर जमे रहते हैं. लिहाजा इस पेड़ को लगाने से हर हाल में बचें.

 

2/5

खट्टे फल वाले पेड़

खट्टे फल देने वाले पेड़ों की ओर भी सांप खिंचे चले आते हैं. इसकी वजह है कि खट्टे फलों को खाने के लिए उन पेड़ों के पास कीट- पतंगों और पक्षियों का जमावड़ा लगा रहता है. उन कीट- पतंगों को खाने के लिए सांप भी पेड़ों के पास ताक में बने रहते हैं. ऐसे में अगर आप वे पेड़ लगाते हैं तो जान का खतरा हो सकता है.

 

3/5

चमेली की बेल

चमेली की बेल को सांपों का पसंदीदा शरणगाह माना जाता है. इस बेल के घने पत्तों के नीचे सांपों को छिपने का सुरक्षित ठिकाना मिल जाता है. साथ ही चमेली की भीनी खुशबू भी उन्हें हर वक्त अपनी ओर खींचती रहती है. यही वजह है कि आम तौर पर चमेली की बेल को न लगाने की सलाह दी जाती है. 

 

4/5

सरू का पेड़

सरू के पेड़ को उदासी, दीर्घायु और मजबूती का प्रतीक माना जाता है. काफी लोग अपने पूर्वजों की याद में समाधि के पास सरू का पेड़ लगाते हैं. लेकिन इस पेड़ की एक खूबी और है. असल में इस पेड़ की पत्तियां बहुत घनी होती हैं, जो सांपों को छिपने का बेहतरीन मौका देती हैं. छिपे हुए ये सांप किसी भी जीव-जंतु को अपना शिकार बना सकते हैं. 

 

5/5

देवदार का पेड़

देवदार के पेड़ की ओर सांप इसलिए खिंचे चले आते हैं क्योंकि इसमें एक खुशबूदार गंध निकलती है, जिससे कीड़े- मकोड़े इस पेड़ पर आशियाना बनाने के लिए उमड़ते हैं. उन कीट- पतंगों को खाने के लिए सांप भी इस पेड़ के ऊपर डेरा जमाए रहते हैं. इस पेड़ के नीचे चूहे भी बिल बनाकर रहते हैं, जिन्हें सांप अक्सर अपना भोजन बना लेते हैं.

 

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link