कौन हैं अरबपति पंकज ओसवाल की बेटी वसुंधरा...युगांडा की जेल में हैं बंद, रिहाई के लिए पिता ने UN का खटखटाया दरवाजा

Who is vasundhara oswal: पंकज ओसवाल की 26 साल की बेटी वसुंधरा ओसवाल बीते कुछ दिनों से चर्चा में बनी हुई हैं. वसुंधरा को बीते कई दिनों से युगांडा की पुलिस से गिरफ्तार कर लिया है.

बवीता झा Tue, 22 Oct 2024-4:06 pm,
1/7

जेल में बंद है वसुंधरा

Indian Swiss Billionaire Pankaj Oswal: भारतीय मूल के स्विस उद्योगपति पंकज ओसवाल की 26 साल की बेटी वसुंधरा ओसवाल बीते कुछ दिनों से चर्चा में बनी हुई हैं. वसुंधरा को बीते कई दिनों से युगांडा की पुलिस से गिरफ्तार कर लिया है. पंकज ओसवाल के बेटी की गिरफ्तारी के खिलाफ युगांडा के राष्ट्रपति को पत्र लिखा, सयुंक्त राष्ट्र से गुहार लगाई, हालांकि इसके सबके बावजूद भी वसुंधरा को अब तक रिहा नहीं किया गया है.  

2/7

क्या है पूरा मामला

  

 

वसुंधरा ओसवाल बिजनेस टाइकून पंकज ओसवाल और राधिका ओसवाल की बेटी हैं.  पिता की कंपनी में वो बड़ी जिम्मेदारियां निभाती है. वसुंधरा पीआरओ इंडस्ट्रीज की एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर के तौर पर काम कर रही है. कंपनी के युंगाडा का कारोबार भी वहीं देकती हैं. इस महीने की 1 तारीख वो युगांडा के एक्स्ट्रा न्यूट्रल अल्कोहल प्लांट के दौरे पर थी, कि तभी उन्हें कई हथियारबंद लोगों ने हिरासत में लिया था. बिना कि वारंट के उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया. पिता पंकज ओसवाल ने दावा किया कि वसुंधरा को गिरफ्तार करने वाले हथियारबंद लोगों ने खुद को कानून प्रवर्तन अधिकारी बताया. उनके पास न तो कोई वारंट था और न ही उन्होंने किसी तरह का कोई आईडी प्रूफ था. हथियारबंद लोगों ने उन्हें कस्टडी में ले लिया. 

3/7

वसुंधरा ओसवाल पर क्या है आरोप

 

 

वसुंधरा की गिरफ्तारी के बाद उनकी तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं. पिता ने आरोप लगाया है कि युगांडा में हिरासत में लिए जाने के बाद वसुंधरा को टॉर्चर किया जा रहा है. उन्हें प्रताड़ित किया जा रहा है. उन्हें 90 घंटे से अधिक समय तक एक जूते से भरे कमरे में रहने के लिए मजबूर किया गया. न खाने-पीने को कुछ दिया गया और न ही साफ बाथरूम की व्यवस्था थी. गंदगी से भरे कमरे में उन्हें बंद कर दिया गया. उन्हें न परिवारवालों से मिलने की इजाजत दी गई और न ही कानूनी मदद लेने के लिए अपने वकीलों से.  

4/7

झूठे आरोप में गिरफ्तार

 

 

पंकज ओसवाल का आरोप है कि उनकी बेटी को झूठे आरोप में गिरफ्तार किया गया है. ओसवाल परिवार के एक पूर्व कर्मचारी ने न केवल घर से कीमती सामान चुराए बल्कि ओसवाल परिवार को गारंटर के तौर पर रखकर 2,00,000 डॉलर का कर्ज ले लिया. इस बारे में जब परिवार ने गारंटर बनने से इनकार किया तो उसने वसुंधरा पर झूठे आरोप लगा दिए. 

5/7

झूठे आरोप में गिरफ्तार

 

 

 

पंकज ओसवाल का आरोप है कि उनकी बेटी को झूठे आरोप में गिरफ्तार किया गया है. ओसवाल परिवार के एक पूर्व कर्मचारी ने न केवल घर से कीमती सामान चुराए बल्कि ओसवाल परिवार को गारंटर के तौर पर रखकर 2,00,000 डॉलर का कर्ज ले लिया. इस बारे में जब परिवार ने गारंटर बनने से इनकार किया तो उसने वसुंधरा पर झूठे आरोप लगा दिए. 

6/7

कौन हैं वसुंधरा ओसवाल?

 

 

वसुंधरा का जन्म 1999 में एक ऐसे परिवार में हुआ, जिन्हें विरासत में करोड़ों का कारोबार मिला है. पंकज ओसवाल का भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया और स्विट्जरलैंड कारोबार फैला है. ओसवाल एग्रो मिल्स के संस्थापक अभय कुमार ओसवाल के बेटे पंकज ने पेट्रोकेमिकल, रियल एस्टेट, उर्वरक और खनन में के क्षेत्र में कारोबार का विस्तार किया है.  

7/7

खरीदा 1649 करोड़ का घर

 

 

हाल ही में ओसवाल परिवार ने दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक घर खुद के लिए खरीदा. स्विट्जरलैंड के गिंगिंस में उन्होंने 1649 करोड़ रुपये में आलीशान बंगला खरीदा.   बता दें कि पंकज ओसवाल का नाम विवादों में रहा है. ऑस्ट्रेलिया में उन पर 100 मिलियन के डॉलर टैक्स चोरी का आरोप लगा. उन्होंने ऑस्ट्रेलिया में ताज महल जैसा महल बनवाना शुरू किया था, लेकिन कानूनी विवाद में फंसने के बाद वो ऑस्ट्रेलिया छोड़कर भाग गए.  

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link