Guava Side Effects: इन लोगों को नहीं करना चाहिए अमरूद का सेवन, बढ़ सकती है बीमारी

Who Should Not Eat Guava​: अमरूद एक बेहद पौष्टिक और स्वादिष्ट फल है, इसे काफी लोग खाना पसंद करते हैं. खासकर जिनका पाचन तंत्र कमजोर है, उनके लिए ये किसी आयुर्वेदिक औषधि से कम नहीं है. इस फ्रूट में विटीमिन बी6, विटामिन सी, विटामिन के, फाइबर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम, आयरन, जिंक, कॉपर, कार्बोहाइड्रेट, एंटीडायबिटिक, एंटी-डायरियल, एंटीमाइक्रोबियल और एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं. इतने न्यूट्रिएंट्स मौजूद होने के बावजूद ये फल हर किसी के लिए फायदेमंद नहीं है. आइए जानते हैं कि किन लोगों को अमरूद खाने से परहेज करना चाहिए.

Shariqul Hoda शारिक़ुल होदा Mon, 20 Nov 2023-11:48 am,
1/5

सर्जरी कराने वाले लोग

अगर आपका कोई ऑपरेशन या सर्जरी होने वाली है तो करीब 2 हफ्ते पहले से ही अमरूद खाना छोड़ देना चाहिए, क्योंकि इस फल के सेवन से ब्लड सर्कुलेशन में दिक्कत आ सकती है.

 

 

Disclaimer: प्रिय पाठक, हमारी यह खबर पढ़ने के लिए शुक्रिया. यह खबर आपको केवल जागरूक करने के मक़सद से लिखी गई है. हमने इसको लिखने में घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों की मदद ली है. आप कहीं भी कुछ भी अपनी सेहत से जुड़ा पढ़ें तो उसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें.

2/5

गर्भवती महिलाएं

प्रेग्नेंट महिलाएं (Pregnant Women) और ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली मां को अमरूद से दूरी बना लेनी चाहिए. इससे उनके और बच्चे की सेहत को नुकसान पहुंच सकता है. 

3/5

सर्दी-जुकाम

अमरूद की तासीर ठंडी होती है, इसलिए जो लोग सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी परेशानियों का सामना कर रहे हैं उन्हें अमरूद का सेवन बिलकुल नहीं करना चाहिए, क्योंकि फिर आपको ठीक होने में लंबा वक्त लग जाएगा.

4/5

एक्जिमा

एक्जिमा (Eczema) का सामना कर रहे लोगों को भी अमरूद नहीं खाना चाहिए, ऐसा इसलिए है क्योंकि इसके सेवन से स्किन में इरिटेशन और खुजली हो सकती है. ऐसे में आपको अमरूद के पत्तों को भी नहीं खाना चाहिए.

5/5

गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल प्रॉब्लम

अमरूद हमारी सेहत के लिए लाभकारी है, लेकिन जो लोग गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल (Gastrointestinal) प्रॉब्लम का सामना कर रहे हैं, उन्हें इस फल से दूरी बना लेनी चाहिए क्योंकि इससे पेट दर्द और उल्टी की शिकायत हो सकती है.

ZEENEWS TRENDING STORIES

By continuing to use the site, you agree to the use of cookies. You can find out more by Tapping this link